Move to Jagran APP

Meerut News: नकलची भी हो गए स्‍मार्ट, मेडिकल की परीक्षा में स्‍मार्टवॉच से ऐसे कर रहे नकल

CCSU की MBBS व BAMS की परीक्षा सहारनपुर हापुड़ व मुजफ्फरनगर में कई केंद्रों पर चल रही है। यहां पर बढ़ी संख्‍या में परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। यहां की व्‍यवस्‍था भी दूरूस्‍त की गई हैं। साथ ही सुरक्षा व्यवस्‍था भी अच्‍छी है।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 11:25 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 01:58 AM (IST)
Meerut News: नकलची भी हो गए स्‍मार्ट, मेडिकल की परीक्षा में स्‍मार्टवॉच से ऐसे कर रहे नकल
मेडिकल में परीक्षा दे रहे कई छात्र नकल करते हुए पकड़े गए हैं।

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विवि की MBBS और BAMS की परीक्षा चल रही है। इसमें कई परीक्षा केंद्रों से हाईटेक नकल पकड़ी जा रही है। नकल की जांच को लेकर केंद्रों पर कड़ाई से जांच चल रही है। लेकिन, वो कहते हैं ना कि नकल के लिए अकल की भी जरूरत होती है, बस इसी कहावत से मिलता-जुलता काम यहां मेडिकल की परीक्षा दे रहे छात्र कर रहे हैं। इनका भी तरीका बदल गया है। समय के साथ-साथ नकलची भी स्‍मार्ट हो गए हैं। नकल करने के लिए ये अनोखे तरीके अपना रहे हैं। मेरठ स्थित सीसीएसयू की परीक्षा में कई केंद्रों पर नकलची पकड़े जाने पर इसका खुलासा हुआ है।

loksabha election banner

इस यंत्र से करते थे नकल

दरअसल, CCSU की MBBS व BAMS की परीक्षा सहारनपुर, हापुड़ व मुजफ्फरनगर में कई केंद्रों पर चल रही है। यहां पर बड़ी संख्‍या में परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। यहां की व्‍यवस्‍था भी दूरूस्‍त की गई हैं। साथ ही सुरक्षा व्यवस्‍था भी अच्‍छी है, पर छात्रों के स्‍मार्ट तरीके के आगे यहां की सभी व्‍यवस्‍था फेल नजर आ रही है। छात्र नकल के लिए स्‍मार्ट वॉच का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

कैसे स्‍मार्ट वॉच से करते हैं नकल

सहारनपुर, हापुड़, मुजफ्फरनगर के कुछ केंद्रों से स्मार्टवाच से नकल पकड़ी गई है। छात्र स्मार्टवाच से मोबाइल कनेक्ट करके गूगल खोल रहे हैं। अभी तक अलग - अलग सेंटरों से ऐसे 20 नकलची पकड़े गए हैं। सभी के खिलाफ यूएफएम (अनफेयर मींस) के तहत कार्रवाई की गई है। परीक्षा अभी पांच नवंबर तक चलेगी। ऐसे में अभी नकलचियों की संख्या बढ़ सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.