Move to Jagran APP

Voter In Meerut: मेरठ में वोटर बनाने को विशेष अभियान, 2740 बूथों पर अफसर तैनात

जिले की मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहा है। गत 17 नवंबर से शुरू हुआ। यह अभियान आगामी 15 दिसंबर तक चलेगा। शनिवार को अधिकांश बूथों पर अफसर और कर्मी नजर आए।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 12:54 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 12:54 PM (IST)
Voter In Meerut: मेरठ में वोटर बनाने को विशेष अभियान, 2740 बूथों पर अफसर तैनात
मेरठ में शनिवार को वोटर बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया।

मेरठ, जेएनएन। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर शनिवार को पूरे जिले में मतदाता बनाओ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आगामी 1 जनवरी 2021 को 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवा आवेदन कर वोटर बन सकते हैं। इसके साथ ही अभी तक जिन लोगों को वोटर बनने का मौका नहीं मिला वह भी बन सकते हैं।

loksabha election banner

आयोग के निर्देश पर चल रहा विशेष अभियान

जिले की मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहा है। गत 17 नवंबर से शुरू हुआ। यह अभियान आगामी 15 दिसंबर तक चलेगा। इस एक माह के अभियान के दौरान चार विशेष अभियान भी रखे गए हैं, ताकि जिले के युवा व अन्य लोग जिले की विधानसभा सूची में अपना नाम शामिल करा सकें। इन चार विशेष अभियान में पहला गत 22 नवंबर को चला था, जबकि दूसरा अभियान शनिवार 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है। साथ ही यह शाम तक चलेगा। जिसमें बूथ लेवल अफसर जिले के कुल 1199 मतदान केंद्रों यानि 2740 मतदेय स्थलों पर मौजूद रहेंगे। साथ ही अपने क्षेत्र में भ्रमण भी करेंगे।

निश्शुल्क मिलेंगे फॉर्म

बूथ लेवल अफसरों को ही वोटर बनने के लिए फार्म आदि दिए गए हैं, जहां से कोई भी व्यक्ति निशुल्क प्राप्त करके आवेदन कर सकता है। 28 नवंबर के बाद विशेष अभियान आगामी 5 व 13 दिसंबर को चला जाएगा।

15 जनवरी को प्रकाशित होगी फाइनल मतदाता सूची

आगामी 15 दिसंबर को अभियान पूरा होगा। इसके बाद आगामी 15 जनवरी को जिले की विधानसभावार अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। जिले में वर्तमान में 25 लाख से अधिक मतदाता है। इस अभियान के तहत उन लोगों को भी मौका मिलेगा, जो अपना वोट एक से दूसरे स्थान पर जिले में ही स्थानांतरित करना चाहते हैं। वहीं, प्रवासी भारतीय आदि को भी वोटर बनने का मौका मिलेगा।

मवाना में भी विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान

मवाना में भी विधान सभा चुनाव के मद्देनजर चल रहे मतदाता पुनरीक्षण के तहत शनिवार को विशेष मतदाता दिवस पर मवाना में निर्धारित बूथों पर सुबह नियत समय ही बीएलओ ने अपने बस्ते जमा लिये, लेकिन प्रचार-प्रसार के अभाव में दोपहर तक मतदाता न के बराबर ही पहुंचे। विधान सभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन नियमावली के अंतर्गत विधानसभावार 17 नवंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। जिसमें तहसील अंतर्गत बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर पात्र लोगों की वोट बनाने का कार्य किया जा रहा है। नगर में 70 बूथों पर हो रहा मतदाता पुनरीक्षण कार्य। शनिवार को विशेष मतदाता दिवस पर बीएलओ ने बूथों पर सुबह दस बजे अपने बस्ते जमा लिये। नगर के प्राथमिक विद्यालय नंबर एक, जूनियर हाईस्कूल, एएस इंटर कालेज समेत अन्य बूथों पर प्रसार प्रसार के अभाव में मतदान केंद्र पर मतदाता न के बराबर ही दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.