हिदी के कुछ प्रश्नों ने सोचने पर किया विवश

टर्म-वन परीक्षा में शुक्रवार को आइएससी-12वीं के छात्रों की हिदी की परीक्षा हुई

JagranPublish: Sat, 27 Nov 2021 06:50 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 06:50 AM (IST)
हिदी के कुछ प्रश्नों ने सोचने पर किया विवश

मेरठ,जेएनएन। टर्म-वन परीक्षा में शुक्रवार को आइएससी-12वीं के छात्रों की हिदी की परीक्षा हुई। सेंट मेरीज एकेडमी और सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल सहित अन्य स्कूलों के छात्रों ने परीक्षा दी। पेपर में सभी प्रश्न सिलेबस के अनुरूप ही पूछे गए। मुहावरे, कविता, उपन्यास, संज्ञा विशेषण, सर्वनाम आदि पढ़े हुए बिंदु से ही संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। पेपर में दिए गए अनसीन की कहानी से संबंधित प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को थोड़ी देर सोचने पर जरूर विवश किया। कहानी में निहित जानकारियों से संबंधित प्रश्नों में परीक्षार्थी के मत पूछे गए थे जिनका उत्तर अपने मत के अनुरूप देना था। सेंट मेरीज एकेडमी की वरिष्ठ हिदी शिक्षिका सुनीता त्यागी के अनुसार इन प्रश्नों में परीक्षार्थियों को कुछ समय सोचने की जरूरत पड़ी। इनमें दिए गए चार उत्तर में से अक्सर दो सही प्रतीत हो रहे हैं जिन पर जोर लगाकर सोचना पड़ा होगा। छात्रों से भी हिदी पेपर को लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। कुछ छात्रों ने प्रश्नपत्र को बहुत कठिन बताया। वहीं दूसरी ओर सीबीएसई में शुक्रवार को कक्षा 12वीं में आइटी का पेपर हुआ। इसमें पंजीकृत 130 परीक्षार्थियों में से 128 उपस्थित रहे। एनसीसी में 45 परीक्षार्थियों में सभी ने परीक्षा दी। - आइएससी बोर्ड में यह अब तक का सबसे ज्यादा कठिन हिदी का पेपर आया था। इसका एक कारण एमसीक्यू प्रश्नों का होना भी हो सकता है। एमसीक्यू में परीक्षा देने का अनुभव नया था। पेपर में व्याकरण और कविता सबसे अधिक कठिन लगे।

- सूर्याश विश्नोई, कक्षा 12वीं, सेंट मेरीज एकेडमी - हिदी का पेपर पढ़ने के दौरान ही कठिनाई दिखने लगी थी। कंप्रीहेंशन में ही प्रश्न कठिन लगे। इसके बाद ग्रामर के कुछ हिस्से में भी कठिन प्रश्न पूछे गए। लिटरेचर की ओर बढ़ने पर प्रश्न थोड़े आसान लगे, लेकिन ग्रामर कठिन रहा। जिन्होंने व्याकरण के सभी नियम ठीक से पढ़े होंगे वही ग्रामर में अच्छा स्कोर करेंगे।

- फ्रेडरिक राबिन, कक्षा 12वीं, सेंट मेरीज एकेडमी - प्रश्न काफी घुमाकर पूछे गए थे। लैंग्वेज से संबंधित हिस्सा कठिन लगा जबकि लिटरेचर आसान था। पेपर को पढ़ने और प्रश्नों को समझने में अधिक समय लगा।

-अलिशा एंथनी, कक्षा 12वीं, सेंट मेरीज एकेडमी

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम