Move to Jagran APP

मेरठ में जनवरी में खुल सकते हैं छठीं से आठवीं तक के भी स्कूल, शासन ने मांगी है रिपोर्ट Meerut News

School Reopen in Meerut कक्षा नौवीं से 11वीं तक के बच्चों की स्कूल में चल रही पढ़ाई की स्थिति को देखते हुए अब शासन की ओर से कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल में पढ़ाई शुरू करने की पर मंथन किया जा रहा है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 06:02 PM (IST)
मेरठ में जनवरी में खुल सकते हैं छठीं से आठवीं तक के भी स्कूल, शासन ने मांगी है रिपोर्ट Meerut News
जनवरी महीने में कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खोले जा सकते हैं।

मेरठ, जेएनएन। जनवरी महीने में कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल खोले जा सकते हैं। कक्षा नौवीं से 11वीं तक के बच्चों की स्कूल में चल रही पढ़ाई की स्थिति को देखते हुए अब शासन की ओर से कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भी स्कूल में पढ़ाई शुरू करने की पर मंथन किया जा रहा है। शासन की ओर से इस बाबत जिलेवार पठन-पाठन की स्थिति की रिपोर्ट लेने के साथ ही स्कूल खोले जाने संबंधी सुझाव भी मांगे जा रहे हैं। शासन की ओर से सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को जल्द से जल्द इस पर अपनी रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। इसके साथ ही छठवीं से आठवीं तक के बच्चों का स्कूल खोलने को लेकर किस तरह के एहतियात बरतने की जरूरत पड़ेगी, इससे संबंधी जानकारी भी मांगी गई है। वहीं हर जिले में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल खोले जाने के बाद से अब तक की स्थितियों पर रिपोर्ट मांगी गई है। जिले में भी जब से स्कूल खुले हैं तब से अब तक शिक्षकों के कोविड पॉजिटिव मामले 100 से अधिक निकल चुके हैं, लेकिन छात्र छात्राओं में केवल दो ही मामले सामने आए हैं। वह मामले भी स्कूल से संक्रमित होने के नहीं बल्कि परिवार व आसपास से संक्रमित होने से जुड़े हैं। इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि स्कूल में बच्चों के लिए माहौल सुरक्षित रहेगा और बच्चों को दूर-दूर बिठाकर पढ़ाई कराई जा सकती है।

loksabha election banner

वार्षिक परीक्षा में बच्चों के लिए दो से ढाई महीने का समय बचा है। ऐसे में विशेष तौर पर परिषदीय स्कूल और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई न के बराबर हुई है। वहीं सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं और बच्चों की पढ़ाई भी लगातार जारी है। इन स्कूलों ने अर्धवार्षिक परीक्षा भी ऑनलाइन माध्यम से ही करा ली है। स्कूलों की ओर से मिल रहे फीडबैक में बताया जा रहा है कि यदि स्कूल जनवरी में भी खुल जाते हैं तो छठवीं से आठवीं तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षा भी स्कूल में हो सकेगी। दो से ढाई महीने में स्कूल बच्चों को इसके लिए तैयार कर लेंगे, जिससे उनकी पढ़ाई व मूल्यांकन पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि प्राइमरी तक के बच्चों का स्कूल खोलने को लेकर अभी दूर-दूर तक कोई चर्चा नहीं है। संभवतः इस सत्र में प्राइमरी तक के स्कूल न भी खुले। जब तक वैक्सीन लग नहीं जाती तब तक प्राइमरी स्कूल खोलने पर स्कूल भी सहमत नहीं है। जिला विद्यालय निरीक्षक गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया कि शासन की ओर से मांगी गई रिपोर्ट और सुझाव भेजे जा रहे हैं। संभवत जनवरी से कक्षा छह से आठवीं तक के स्कूल भी खोलने पर विचार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.