Move to Jagran APP

SBI ने ग्राहकों की खातों की बढ़ाई सुरक्षा, अब ये काम किया तो भी आएगा SMS अलर्ट

SBI SMS Alert News एटीएम से जुड़ी धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 05:39 PM (IST)
SBI ने ग्राहकों की खातों की बढ़ाई सुरक्षा, अब ये काम किया तो भी आएगा SMS अलर्ट
SBI ने ग्राहकों की खातों की बढ़ाई सुरक्षा, अब ये काम किया तो भी आएगा SMS अलर्ट

मेरठ, जेएनएन। अगर आप एटीएम में जाते हैं और बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं तो भी आपके मोबाइल पर एसएमएस का अलर्ट आएगा। यह सुविधा कोरोनो वायरस महामारी के कारण बढ़ रहे एटीएम धोखाधड़ी को रोकने के लिए कुछ बैंकों ने शुरु की है। इसमें एटीएम से जुड़ी धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए एक नई सुविधा शुरू की है।

loksabha election banner

स्टेट बैंक मेरठ कैंट के चीफ मैनेजर हरीश वाधवा ने बताया कि अब हर बार जब ग्राहक एटीएम के माध्यम से बैलेंस पूछताछ या मिनी स्टेटमेंट के लिए अनुरोध करेंगे, तो ग्राहकों को एक एसएमएस भेजकर सचेत किया जा रहा है। ताकि वे किसी अनाधिकृत हाथ में एटीएम के जाने पर अपने डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर सकेंगे। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए कहा है और किसी तरह की गड़बड़ी होने पर बैंक को तुरंत सूचित करने के लिए कहा गया है। बैंक के अधिकारियों का कहना है कि कई बार कुछ फर्जीवाड़ा करने वाले दूसरे के एटीएम से बैंक खाते की जांच करने कोशिश करते हैं। इस तरह के मामले में भी बैंक से तुरंत एलर्ट खाताधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पहुँच जाएगा कि उनके खाते से किसी ने बैलेंस चेक किया है। इसके बाद ग्राहक अपने बैंक को तुरंत बता कर अपने कार्ड को फ्रीज करने का अनुरोध कर सकते हैं।

कार्ड के बगैर भी कैश

इससे पहले एसबीआई एटीएम में अनधिकृत लेनदेन से बचाने के लिए कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा शुरू हुई थी। इसमें एटीएम कार्डधारकों को वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की मदद से नकदी निकालने की सुविधा उपलब्ध है। इसमें रात आठ बजे से आठ बजे के बीच दस हजार से अधिक की नकद निकासी के लिए ग्राहकों को डेबिट कार्ड पिन के साथ ओटीपी देना होता है। बैंक ग्राहकों को अपने पैसे सुरक्षित रखने के तरीकों पर सुझाव दे रहें हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.