Move to Jagran APP

Sawan Shivratri 2021: शिवालयों में गूंजा बाबा भोले का जयकारा, मेरठ समेत आसपास के जिलों में जलाभिषेक करने उमड़े श्रद्धालु

Sawan Shivratri 2021 मेरठ के बाबा औघड़नाथ मंदिर बागपत के पूरा महादेव सहारनपुर के प्रमुख मंदिर व अन्‍य जिलों के शिवालयों में बाबा भोले के जयकारे गूंजे। शिवभक्‍तों ने श्रद्धा व अर्चना के साथ बाबा भोले का जलाभिषेक किया।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 11:25 AM (IST)
Sawan Shivratri 2021: शिवालयों में गूंजा बाबा भोले का जयकारा, मेरठ समेत आसपास के जिलों में जलाभिषेक करने उमड़े श्रद्धालु
मेरठ और आसपास के जिलों में किया गया जलाभिषेक।

मेरठ, जेएनएन। सावन मास की शिवरात्रि पर शुक्रवार अल सुबह से ही शिवालयों में भगवान आशुतोष के जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं उमड़ रहे। त्रयोदशी का जल सुबह पांच बजे से चढ़ना आरंभ हो गया। मेरठ के बाबा औघड़नाथ मंदिर, बागपत के पूरा महादेव, सहारनपुर के प्रमुख मंदिर व अन्‍य जिलों के शिवालयों में बाबा भोले के जयकारे गूंजे। शिवभक्‍तों ने श्रद्धा व अर्चना के साथ बाबा भोले का जलाभिषेक किया। वहीं मेरठ के बड़ा महादेव मंदिर व रामराज के समीप महाभारत कालीन सिद्धपीठ मंदिर पर श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना की गई।

loksabha election banner

मेरठ श्रावण मास की शिवरात्रि पर्व पर मेरठ समेत मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, शामली, बुलंदशहर व बागपत में भगवान शिव का जलाभिषेक किया गया। पूर्जा अर्चना के साथ हर-हर महादेव के जयकारों से शिवालय गूंज उठा। यहां पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना जारी रहा। श्रद्धालुओं ने पूरी आस्‍था के साथ कोरोना के गाइडलाइन का ध्‍यान रखते हुए लाइनों खडे रहे और बारी- बारी से जलाभिषेक कर बोले की स्‍तुति की।

सहारनपुर में हर-हर महादेव के जयकारों के बीच जलाभिषेक

श्रावण मास की शिवरात्रि को मंदिरों में सुबह सवेरे से ही पूजा अर्चना के साथ जलाभिषेक शुरू हो गया था हर हर महादेव बम बम भोले के जयकारों के बीच श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया कई मंदिरों में हिंदू संगठनों द्वारा गंगाजल के टैंकर श्रद्धालुओं के लिए मंगाए गए थे। शुक्रवार की सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था प्राचीन सिद्ध पीठ श्री भूतेश्वर महादेव मंदिर मैं मंदिर कमेटी द्वारा जलाभिषेक के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। सुबह 3.30 बजे पूजा-अर्चना व आरती के बाद 4 बजे से यहां जलाभिषेक शुरू हुआ भोले बाबा के जलाभिषेक के लिए हरिद्वार से गंगाजल के तीन टैंकर नगर निगम बजरंग दल राष्ट्रीय हिंदू महासभा के द्वारा की गई जिससे भक्तों ने गंगाजल लेकर भगवान भोले का अभिषेक किया।

बागपत के परशुरामेश्वर महादेव मंदिर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, किया जलाभिषेक

शुक्रवार को शिवरात्रि पर सुबह चार बजे से ही मंदिर में श्रद्धालु जलाभिषेक करने के लिए पहुंचने शुरू हो गए थे। मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित जयभगवान शर्मा श्रद्धालुओं से कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की अपील कर रहे हैं। उधर एसपी अभिषेक सिंह का कहना है कि मंदिर में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम है। मंदिर परिसर में 32 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम में बैठकर पुलिस अधिकारी प्रत्येक श्रद्धालुओं पर नजर लगाए हुए है। मंदिर परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस व पीएसी तैनात है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सादी वर्दी में पुलिसकर्मी भ्रमण कर रहे हैं। खुफिया तंत्र भी सक्रिय है। मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित जयभगवान शर्मा का कहना है कि मंदिर में शुक्रवार शाम 5.28 बजे झंडापूजन तथा 6.28 बजे झंडारोहण होगा। शाम 6.29 बजे से शिवरात्रि का जलाभिषेक शुरू हो जाएगा।

शामली में भगवान आशुतोष के अभिषेक को शिवालयों में तड़के से भीड़

शहर में सिद्धपीठ गुलजारीवाला, सदाशिव, भाकूवाला, सतीवाला, शिव चौक, मनकामेश्वर आदि शिवालय में श्रद्धालुओं की भीड़ है। हालांकि गुलजारीवाला में ही सबसे अधिक भीड़ रहा। समूचा माहौल शिवमय है और चारों तरफ शिव के जयकारों की गूंज है। जिले के कैराना, कांधला, थानाभवन, जलालाबाद, गढ़ीपुख्ता, ऊन, झिंझाना कस्बे के साथ ही गांवों में भी भगवान आशुतोष का अभिषेक किया जा रहा है। गुलजारीवाला सिद्धपीठ में रात में विशेष श्रृंगार और आरती होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.