Move to Jagran APP

मेरठ में सात कोरोना मरीजों के सम्पर्क में आए 238 लोगों के लिए सैंपल, फिर सक्रिय होगा इंटीग्रेटेड कोविड कमांड और कंट्रोल सेंटर

मेरठ के कोरोनामुक्त होने के बाद शनिवार को अचानक 11 मरीज मिलने से जिले में हलचल मच गई। रविवार को राहतभरी सूचना मिली सिर्फ एक महिला संक्रमित मिली। शनिवार को मिले सात कोरोना मरीजों के सम्पर्क में आये 238 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 09:25 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 09:25 AM (IST)
मेरठ में सात कोरोना मरीजों के सम्पर्क में आए 238 लोगों के लिए सैंपल, फिर सक्रिय होगा इंटीग्रेटेड कोविड कमांड और कंट्रोल सेंटर
मेरठ में सात कोरोना मरीजों के सम्पर्क में आए 238 लोगों के लिए सैंपल

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ जनपद कोरोना मुक्त घोषित होने के अगले दिन ही 11 मरीज मिलने से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। जिलाधिकारी के बालाजी ने रविवार शाम को संयुक्त बैठक करके कोरोना नियंत्रण और उससे बचाव के प्रयासों के लिए निर्देश दिए। विकास भवन के सभागार में आयोजित बैठक में चिकित्सा विभाग, प्रधानाचार्य मेरठ मेडिकल कालेज, एनसीआर मेडिकल कॉलेज, सुभारती मेडिकल कॉलेज, आइएमए एसोसिएशन  आदि  शामिल हुए। इस दौरान जिलाधिकारी के बालाजी ने कहा कि कोरोना के फिर से केस सामने आने लगे हैं लिहाजा सभी मेडिकल कालेजों में फिर से सभी सुविधाओं को सक्रिय कर लिया जाए। रोगी के बेड तक आक्सीजन तथा कर्मियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सीएमओ ने अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों के सर्विलांस तथा सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने अस्पतालों में संसाधनों की उपलब्धता की मांग की। बैठक में डीएम ने कहा कि इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को सक्रिय किया जाए। 

loksabha election banner

एक महिला में कोरोना की पुष्टि

मेरठ। कोरोनामुक्त होने के बाद शनिवार को अचानक 11 मरीज मिलने से जिले में हलचल मच गई। लेकिन रविवार को राहतभरी सूचना आयी। सिर्फ एक महिला संक्रमित मिली। उधर, शनिवार को मिले सात कोरोना मरीजों के सम्पर्क में आये 238 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि शनिवार को जिन 11 लोगों में कोरोना का वायरस मिला था, उनके सैम्पलों की दोबारा जांच मेडिकल कालेज में होगी। बताया कि आइवीएफ केंद्र में इलाज के लिए पहुंची एक महिला में बीमारी की पुष्टि हुई है। मिलिट्री अस्पताल में भर्ती सभी चार मरीजों की हालत सामान्य है। तीन अन्य मरीज घर पर इलाज ले रहे हैं। उनमें कोई गंभीर लक्षण भी नहीं हैं। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने कहा कि आने वाले दिनों में बाजारों में भीड़ उमड़ने से संक्रमण तेज हो सकता है। एहतियात बरतने की जरूरत है।

तीनों मेडिकल कालेज-आइएमए के साथ बैठा प्रशासन

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जिला प्रशासन ने सोमवार को विकास भवन में लाला लाजपतराय मेडिकल कालेज, एनसीआर और सुभारती मेडिकल कालेज और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ बैठक की। अधिकारियों ने अस्पताल प्रबंधकों को सतर्क रहने के लिए कहा। सीएमओ ने सभी चिकित्सकों से बुखार के हर मरीज की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा। हालांकि कोविड वाडोर्ं को फिर से खोलने पर कोई बात नहीं हुई है। इस बीच, जिला प्रशासन ने कोरोना टीकाकरण बढ़ाने के लिए कहा है। स्वास्थ्य विभाग के साथ ही ग्राम पंचायत और अन्य इकाइयों को भी टीकाकरण से जोड़ा गया है।

डेंगू के 22 नए मरीज संख्या हो गई 1316

मेरठ। डेंगू मरीजों की संख्या रिकार्ड स्तर तक पहुंच चुकी है। जिले के आंकड़े में हर तीसरे दिन सौ नए जुड़ रहे हैं। रविवार को 22 नए मरीज मिले, और कुल संख्या 13 सौ का आंकड़ा पार कर गयी। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ अशोक तालियान ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 621, जबकि शहरी क्षेत्रों में 695 मरीज मिल चुके हैं। मलियाना में सर्वाधिक 116 ड़ेंगू मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मलेरिया विभाग की टीम लगातार एन्टी लार्वा फागिंग कर रही है। सीएमओ डॉ अखिलेश मोहन ने कहा कि इस साल बारिश देर तक चलने से जल जमावड़ा बना हुआ है, इसीलिए अब तक नए मरीज मिल रहे हैं। जिले में अब तक 1017 मरीज़ ठीक होकर घर चले गए। 299 सक्रिय मरीज हैं, जबकि अस्पतालों में 71 मरीज इलाज ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.