Move to Jagran APP

मेरठ में RSS ने शुरू किया 50 बेड का कोविड आइसोलेशन केंद्र, फ्री में मिलेंगी सभी सुविधाएं

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने कोरोना संक्रमितों के लिए आरएसएस ने 50 बेड का कोविड आइसोलेशन केंद शुरू किया है। इसमें हल्के लक्षण वाले मरीजों के उपचार से लेकर भोजन दवाइयों आदि की व्यवस्था रहेगी। इस दौरान सभी सुविधाएं फ्री में दी जाएंगी।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 02:37 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 02:37 PM (IST)
मेरठ में RSS ने शुरू किया 50 बेड का कोविड आइसोलेशन केंद्र, फ्री में मिलेंगी सभी सुविधाएं
मेरठ में RSS ने शुरू किया 50 बेड का कोविड आइसोलेशन केंद्र।

मेरठ, जेएनएन। जब-जब देश पर संकट के बादल छाए, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर समर्पण के साथ सेवा कार्य किए हैं। इसी परंपरा के तहत कोरोना संक्रमितों के लिए आरएसएस ने 50 बेड का कोविड आइसोलेशन केंद शुरू किया है। इसमें हल्के लक्षण वाले मरीजों के उपचार से लेकर भोजन, दवाइयों आदि की व्यवस्था रहेगी। इस दौरान सभी सुविधाएं फ्री में दी जाएंगी।

loksabha election banner

आरएसएस के अनुषांगिक संगठन सेवा भारती व जन सेवा न्यास ट्रस्ट के तत्वावधान में शताब्दीनगर सेक्टर चार स्थित संघ के माधवकुंज परिसर स्थित राधेश्याम मोरारका सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल को 50 बेड का कोविड आइसोलेशन केंद्र बनाया गया है। जन सेवा न्यास की ओर से बनाए गए केंद्र के प्रमुख कार्यकारी कन्हैया लाल ने बताया कि ऐसे कोरोना संक्रमित जिनका आक्सीजन लेवल 90 से अधिक है, उनके लिए केंद्र की शुरुआत हुई है। इसमें भोजन, सामान्य औषधि की निश्शुल्क व्यवस्था होगी। मरीजों को आक्सीजन की जरूरत पड़ने पर आक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि संक्रमण की दर तेज होने की वजह से कई घरों में पति-पत्नी दोनों ही बीमार हैं या लोग अकेले रह रहे हैं। ऐसी स्थिति में उनका होम आइसोलेशन में भी रहना कठिन हो जाता है। इस हाल में लोगों को सामाजिक मदद की आवश्यकता पड़ती है। इस तरह के बीमार लोगों की अगर एक सुरक्षित परिसर में रहने, भोजन, समय पर दवाइयां, देखरेख की व्यवस्था हो जाए तो वे आसानी से कोरोना को परास्त कर सकते हैं। अस्पताल के सहायक कार्यकारी के तौर पर संघ के पदाधिकारी रहे संतराम व्यवस्था संभाल रहे हैं।

रोटरी क्लब ने संक्रमितों के लिए सौंपी एंबुलेंस

रोटरी क्लब मेरठ ने शनिवार को क्लब की ओर से किए जा रहे सेवा कार्यो की ओर एक और कदम बढ़ाया है। कोरोना संक्रमण से उपजे हालातों को देखते हुए संक्रमित मरीजों को समय से इलाज मिल सके। इसके लिए क्लब अध्यक्ष रोटेरियन राजेश अग्रवाल व सचिव रोटेरियन नीरज कुमार ने केएमसी हास्पिटल के डा. सुनील गुप्ता व प्रतिभा गुप्ता को एक एंबुलेंस सौंपी। क्लब के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल ने कहा कि महामारी के इस दौर में मरीजों को प्राथमिकता से उपचार मिलना जरूरी है। हरि गुप्ता, मनीष शारदा, अशोक गुप्ता, नवीन गुप्ता, रामजी लाल मित्तल, विकास गोयल मौजूद रहे।

पूछताछ केंद्र के बाहर मिली छांव

मेडिकल कालेज में व्याप्त अव्यवस्थाओं के कारण यहां मरीजों के साथ उनके स्वजन को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मरीजों के संबंध में जानकारी के लिए खोले गए पूछताछ केंद्र के बाहर भी स्वजन को भीषण गर्मी में कतार लगाकर खड़ा होना पड़ रहा है। ऐसे में स्वजन को हो रही दिक्कत को दैनिक जागरण ने आठ मई के अंक में प्रमुखता से समस्या को उठाकर मेडिकल कालेज की व्यवस्था पर सवाल उठाए थे। शनिवार को मेडिकल प्रशासन ने पूछताछ केंद्र के बाहर स्वजन को धूप से बचाने के लिए टीन डालकर छांव की व्यवस्था कर दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.