Move to Jagran APP

रैपिड स्पीड से चलेगा काम, पर नहीं लगेगा जाम

शहर के अंदर दिल्ली रोड पर दिवाली के बाद रैपिड रेल निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। मोहिद्दीनपुर से मोदीपुरम तक के कार्य को तीन हिस्सों में निपटाने का निर्णय लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 08:00 AM (IST)
रैपिड स्पीड से चलेगा काम, पर नहीं लगेगा जाम
रैपिड स्पीड से चलेगा काम, पर नहीं लगेगा जाम

मेरठ, जेएनएन। शहर के अंदर दिल्ली रोड पर दिवाली के बाद रैपिड रेल निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। मोहिउद्दीनपुर से मोदीपुरम तक के कार्य को तीन हिस्सों में निपटाने का निर्णय लिया गया है। शहर के अंदर रैपिड रेल निर्माण का काम भी चलेगा। साथ ही यातायात नहीं रुकेगा। हां, भारी वाहनों पर पूरी तरह से रोक रहेगी। पहले आशंका जताई जा रही थी कि शहर के अंदर रैपिड रेल के भूमिगत ट्रैक बिछने की वजह से दो वर्ष तक दिल्ली रोड के उक्त हिस्से पर आवाजाही पूरी तरह से ठप रहेगी।

loksabha election banner

यूएमटीसी (अर्बन मास ट्रांसपोर्ट कंपनी) ने दिल्ली रोड की प्रोजेक्ट रिपोर्ट यातायात पुलिस के सामने पेश की है, जिसमें बताया गया कि यातायात संचालन के लिए दिल्ली रोड पर चार से छह मीटर की सड़क दी जाएगी। यात्री बस, ट्रक और अन्य भारी वाहनों को दिल्ली रोड से प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आरआरटीएस कारिडोर के निर्माण कार्य के दौरान शहर के अंदर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए एनसीआरटी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई, जिसमें दिल्ली रोड की प्रोजेक्ट रिपोर्ट पेश की गई। उसमें दिखाया गया कि दिल्ली रोड पर परतापुर से लेकर मोदीपुरम तक तीन हिस्सों में निर्माण कार्य किया जाएगा। दिवाली के बाद निर्माण कार्य की शुरुआत की जाएगी। दिल्ली रोड पर निर्माण कार्य के दौरान छोटे और निजी वाहनों का संचालन हो उसके लिए चार से छह मीटर तक दोनों तरफ सड़क दी जाएगी, जहां पर पुल निर्माण का कार्य होगा। वहां पर सिर्फ एक साइड ही सड़क दी जाएगी। इस मौके पर एनसीआरटी के चीफ इंजीनियर पंकज त्यागी, सुपरिटेडेंट इंजीनियर शलील श्रीवास्तव, डिप्टी इंजीनियर अंकित चौहान, डिप्टी चीफ इंजीनियर पवन कुमार, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर गौरव चौधरी के साथ यातायात पुलिस की पूरी टीम को रखा गया था। एनसीआरटी ने पर्दे पर दिल्ली रोड पर निर्माण कार्य करने के साथ-साथ यातायात संचालन करते हुए दिखाया गया है।

ये स्टेशन बनाए जाएंगे

द्वितीय फेस में मोहिउद्दीनपुर से मोदीपुरम तक निर्माण कार्य होगा। रैपिड रेल के लिए शताब्दी नगर, ब्रह्मापुरी, मेरठ सेंट्रल, भैसाली बस स्टैंड, बेगमपुल और मोदीपुरम छह स्टेशन होंगे, जबकि मेट्रो के लिए 12 स्टेशन रखे गए हैं। सभी स्टेशन निर्माण के पास वाहनों को संचालित होने के लिए एक तरफ सड़क दी जाएगी, जबकि अन्य जगह पर दोनों तरफ वाहनों के निकलने को सड़क देंगे।

ऐसे शुरू होगा निर्माण कार्य :

पहला चरण :

परतापुर के शताब्दीनगर से ब्रह्मापुरी स्टेशन तक एलिवेटेड बनाया जाएगा।

द्वितीय चरण :

मेरठ सेंट्रल, भैंसाली बस स्टैंड, बेगमपुल टैक चौराहे तक मार्ग भूमिगत रहेगा।

तृतीय चरण :

टैंक चौराहे से मोदीपुरम तक एलिवेटेड बनाया जाएगा।

ये रहेगा भारी वाहनों का रूट

-ट्रांसपोर्ट नगर में आने वाले ट्रकों को दिल्ली रोड के बजाए, दिल्ली हाईवे से बागपत फ्लाइओवर के नीचे से बागपत रोड से ट्रांसपोर्ट नगर लाया जाएगा। यानि दिल्ली रोड पर उनका प्रवेश प्रतिबंध होगा।

-दिल्ली और देहरादून से आने वाली रोडवेज की बसों को कंकरखेड़ा से शहर में प्रवेश दिया जाएगा। वहां से रजबन होते हुए भैंसाली बस स्टैंड पर निकाला जाएगा।

-सोहराब गेट बस स्टैंड पर जाने वाली बसों को कंकरखेड़ा से टैंक चौराहे पर निकाल कर विवि रोड से बस स्टैंड पर पहुंचाया जाएगा।

-बेगमपुल से अंबाला बस स्टैंड और सिविल लाइन थाने के पास से मवाना बस स्टैंड को शहर के बाहर शिफ्ट किया जाएगा।

प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर यातायात पुलिस को देना होगा एक सप्ताह में सुझाव

दिल्ली रोड पर दिवाली के बाद जाम से जूझना पड़ेगा। हालांकि एनसीआरटी और यातायात पुलिस ने मिलकर यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। एनसीआरटी की इस रिपोर्ट पर यातायात पुलिस को भी सुझाव के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। उसके बाद ही फाइनल टच दिया जाएगा।

दिल्ली रोड पर बढ़ाई जाएगी पुलिस

रैपिड निमार्ण के दौरान दिल्ली रोड पर दोनों तरफ यातायात पुलिस और एनसीआरटी की तरफ से प्राइवेट लोग लगाए जाएंगे, जो यातायात व्यवस्था को सुचारू कराएंगे। ताकि शहर में जाम न लगे।

इनका कहना है

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की टीम के साथ दिल्ली रोड की प्रोजेक्ट रिपोर्ट देखी गई है, जिसमें निर्माण कार्य के साथ यातायात भी संचालित किया जाएगा। उसके लिए भारी वाहनों का रूट डायवर्ट किया जाएगा। साथ ही दिल्ली रोड पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जाएगा। तीन हिस्सों में निर्माण कार्य होने से यातायात कुछ स्थान पर ही प्रभावित होगा। यातायात को और सुगम बनाने के लिए अभी विचार विमर्श भी किया जा रहा है।

-जितेंद्र श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.