Move to Jagran APP

Rapid Rail : शहर में कुछ अंडरग्राउंड स्‍टेशन हो सकते हैं एलिवेटेड Meerut News

रैपिड रेल के लिए डीपीआर में ब्रह्रमपुरी मेरठ सेंट्रल भैंसाली व बेगमपुल में स्टेशन अंडरग्राउंड रखे गए थे। इन्हें अंडरग्राउंड रखने की वजह थी शहर के अंदर भीड़भाड़।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 03:17 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 03:17 PM (IST)
Rapid Rail : शहर में कुछ अंडरग्राउंड स्‍टेशन हो सकते हैं एलिवेटेड Meerut News
Rapid Rail : शहर में कुछ अंडरग्राउंड स्‍टेशन हो सकते हैं एलिवेटेड Meerut News

मेरठ, जेएनएन। मेरठ शहर में रैपिड रेल के स्टेशन अंडरग्राउंड ही रखे जाएं या फिर उनमें से कुछ को एलिवेटेड किया जा सकता है? अधिक लागत देखते हुए ऐसी संभावना तलाशने को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने तकनीकी विशेषज्ञों और उच्च स्तरीय अधिकारियों से विचार-विमर्श शुरू किया है।

loksabha election banner

भीड़भाड़ को माना था एक वजह
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड रेल कॉरिडोर के लिए जब डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाई गई थी, उस वक्त मेरठ शहर के अंदर चार स्टेशनों को अंडरग्राउंड रखने पर सहमति बनी थी। उसी के आधार पर डीपीआर में ब्रह्रमपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली व बेगमपुल में स्टेशन अंडरग्राउंड रखे गए थे। इन्हें अंडरग्राउंड रखने की वजह थी शहर के अंदर भीड़भाड़, बाजार व भविष्य की बढ़ती आबादी। हालांकि अंडरग्राउंड स्टेशन की लागत एलिवेटेड स्टेशनों की तुलना में 3-4 गुना ज्यादा होती है तथा इसमें समय भी बहुत लगता है।

तकनीकी पहलुओं पर हो रहा विचार
लागत व अन्य पहलुओं को देखते हुए विचार किया जा रहा है कि इन चार स्टेशनों में से कुछ को एलिवेटेड कर दिया जाए। बहरहाल अभी ब्रह्रमपुरी स्टेशन को एलिवेटेड करने की संभावना बन रही है पर एक-दो अन्य स्टेशनों को भी एलिवेटेड करने के तकनीकी पहलुओं पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में एनसीआर परिवहन निगम देश-विदेश के तकनीकी विशेषज्ञों से राय ले रहा है तथा उच्चस्तरीय अधिकारियों के बीच विचार-विमर्श चल रहा है। वर्तमान में मेरठ शहर की डिटेल डिजाइन तैयार की जा रही है ऐसे में इस डिजाइन में ही स्टेशनों की स्थिति को शामिल करना होगा।

ब्रह्रमपुरी के लिए फ्लाईओवर है चुनौती
शताब्दी नगर के बाद ब्रह्रमपुरी स्टेशन होगा जो टीपी नगर में बनेगा। हालांकि इसे जब एलिवेटेड बनाया जाएगा तो मेवला फ्लाईओवर व रेलवे लाइन चुनौती बनेगी। इसलिए इसे एलिवेटेड करने से पहले रेलवे व अन्य विभागों से भी वार्ता जारी है।

इनका कहना है
लागत को देखते हुए मेरठ शहर के अंदर के अंडरग्राउंड स्टेशनों में से कुछ स्टेशनाेें को एलिवेटेड करने पर विचार हो रहा है। इसके लिए देश-विदेश के तकनीकी विशेषज्ञों से राय ली जा रही है।
- सुधीर शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआरटीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.