Move to Jagran APP

Rapid Rail In Meerut : रैपिड रेल के स्‍टेशन और कॉरिडोर के लिए जमीन खरीदने की तैयारी तेज Meerut News

मेरठ में रैपिड रेल का कार्य इनदिनों प्रगति पर है। अफसरों ने रैपिड रेल के स्टेशन और कॉरिडोर के लिए मेवला मेरठ खास पल्हेड़ा और सिवाया में जमीन खरीदने की तैयारी की है।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 10:43 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 10:43 AM (IST)
Rapid Rail In Meerut : रैपिड रेल के स्‍टेशन और कॉरिडोर के लिए जमीन खरीदने की तैयारी तेज Meerut News
Rapid Rail In Meerut : रैपिड रेल के स्‍टेशन और कॉरिडोर के लिए जमीन खरीदने की तैयारी तेज Meerut News

मेरठ, जेएनएन। Rapid Rail In Meerut दिल्‍ली-मेरठ के बीच रैपिड रेल चलाने की तैयारी इनदिनों जोरों पर है। दौराला में डिपो निर्माण के लिए जमीन की खरीद के लिए अभी किसानों से भले ही बात न बन पाई हो लेकिन एनसीआर ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन के अफसरों ने रैपिड रेल के स्टेशन और कॉरिडोर के लिए मेवला, मेरठ खास, पल्हेड़ा और सिवाया में जमीन खरीदने की तैयारी की है। जमीन उसके मालिकों से सहमति के आधार पर खरीदी जाएगी। रैपिड अफसरों ने समझौता वार्ता 28 अगस्त को बुलाने की मांग जिला प्रशासन से की है।

loksabha election banner

सर्वोच्‍च प्राथमिकता वाली योजना
दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक चलने वाली रैपिड रेल का काम दिल्ली से लेकर गाजियाबाद के बीच और गाजियाबाद से आगे तेजी से चल रहा है। केंद्र और प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में यह शामिल है। गाजियाबाद से मेरठ तक रैपिड को लाने के लिए मिट्टी की जांच का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब इसके स्टेशनों, डिपो, यार्ड और कॉरिडोर के लिए जमीन की व्यवस्था की जा रही है।

भूमि की दरों को अंतिम रूप देंगे
तमाम विभागों से जमीनें रैपिड रेल को ट्रांसफर की जा चुकी हैं। दौराला गांव में इसका डिपो बनाने की योजना है। जिसके लिए जमीन किसानों की सहमति से खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। किसानों से कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन बात नहीं बन पाई है। किसान अधिक रेट की मांग कर रहे हैं। भूमि क्रय समिति ने अपना प्रस्ताव तैयार कर लिया। जल्द समिति की बैठक में भूमि की दरों को अंतिम रूप दिया जाएगा। जिला प्रशासन का कहना है कि किसानों को अधिकतम रेट देने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन किसान नहीं मानते हैं तो डिपो को दौराला से आगे अथवा आसपास के अन्य गांव की जमीन में बनाने पर विचार किया जाएगा। वहां जमीन सस्ती और आसानी से मिल जाएगी।

मेवला, पल्हेड़ा और सिवाया में भी चाहिए जमीन
एनसीआर ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन के मुक्य परियोजना प्रबंधक पंकज त्यागी ने जिला प्रशासन को हाल ही में पत्र भेजकर बताया है कि रैपिड रेल प्रोजेक्ट के लिए गांव हाफिजाबाद मेवला और मेरठ खास में स्टेशन बनाने के लिए जमीन की जरूरत है। जबकि रुड़की रोड पर कॉरिडोर हेतु मुकर्रबपुर पल्हेड़ा और सिवाया में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। यह भूमि अधिग्रहण भू-धारकों की सहमति से होगा। जिसके लिए क्रय समिति की बैठक होनी है। रैपिड अफसरों ने 28 अगस्त को बैठक कराने की मांग की है।

ये हैं भूमि क्रय समिति
भूमि क्रय समिति में जिलाधिकारी, एडीएम भूमि अध्याप्ति, एडीएम वित्त, आइजी स्टांप, संबंधित क्षेत्र के सब रजिस्ट्रार, संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को शामिल किया गया है।

इनका कहना है
एनसीआर ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन अफसरों का पत्र मिला है। क्रय समिति की बैठक के लिए जल्द तिथि निर्धारित करके सभी अधिकारियों को सूचना भेजी जाएगी। रैपिड का काम सर्वोच्च प्राथमिकता पर पूरा होगा।
- ज्ञानेंद्र सिंह, एडीएम भूमि अध्याप्ति 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.