Move to Jagran APP

देखें तस्‍वीरों में, इस बेमौसम बारिश ने मेरठ और आसपास किस कदर बढ़ाईं मुश्किलें

Rain In Meerut शुक्रवार की रात से वेस्‍ट यूपी में मेरठ और आसपास के जिलों में बारिश का दौर जारी है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। जगह-जगह जलभराव ने और मुसीबत खड़ी कर दी है। बारिश पूरे दिन ही जारी रह सकती है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 10:40 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 11:59 AM (IST)
देखें तस्‍वीरों में, इस बेमौसम बारिश ने मेरठ और आसपास किस कदर बढ़ाईं मुश्किलें
मेरठ और आसपास के जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Rain In Meerut यह पश्चिम विक्षोभ का ही असर है कि शुक्रवार की रात से वेस्‍ट यूपी में मेरठ और आसपास के जिलों में बारिश का दौर जारी है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। जगह-जगह जलभराव ने और मुसीबत खड़ी कर दी है। ठंड के मौसम में ऐसी बेमौसम बरसात ने सर्दी और बढ़ा दिया है। तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

loksabha election banner

सहारनपुर के गंगोह में बीती रात से हो रही बारिश ने नगरवासियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सराय समेत नगर के कई निचले मोहल्लों में पानी भर गया है जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बारिश से क्षेत्र में सब्जी की फसल को भी नुकसान पहुंचाने की संभावना बन गई है वहीं किसानों के सामने पशुओं का चारा लाने का भी संकट खड़ा हो गया है।

\

गेहूं के लिए सोना और सब्जी फसल के लिए हानिकारक

मुजफ्फरनगर : आकाशीय बिजली की गर्जन के साथ जिले में सुबह सवेरे से बारिश हो रही है। बारिश से सर्दी बढ़ गई है वैसे भी चार दिन से ठीक से धूप नहीं निकली है। बारिश से दैनिक कार्य प्रभावित हुए हैं। फसलों पर भी प्रभाव पड़ा है। सब्जी की फसल में नुकसान है, जबकि गेहूं व गन्ने के लिए बारिश लाभकारी बताई जा रही है। बारिश से कोहलुओं में गन्ने की पेराई बंद हो गई है।

अभी नहीं मिलेगी राहत

पश्चिम विक्षोभ के कारण ही मौसम विज्ञानियों ने आज व कल मेरठ समेत आसपास के जिलों में बारिश के आसार बताए थे। शुक्रवार को दिनभर आसमान में बादल ही छाए रहे थे। कई बार ऐसा लगा कि मानो तेज बारिश होने वाली हो। अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर रात्रि व सुबह के समय घना कोहरा होना भी बताया गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दस जनवरी के बाद ही मौसम साफ होगा। लगातार बारिश होने के कारण मेरठ शहर में कई स्‍थानों पर जलभराव के हालात बन गए हैं। 

बारिश ने बदसूरत कर दी तस्वीर

बिजनौर में तड़के साढ़े पांच बजे से क्षेत्र में तेज बारिश हो रही है। जिससे कई जगहों पर जलभराव हुआ। नाले उफनने के कारण नालों का पानी सड़कों पर फैलता रहा। जिन जगहों पर सड़कें जर्जर और क्षतिग्रस्त पड़ी हैं, वहां बारिश से सड़कों की हालत काफी खराब हो गई। शरद ऋतु की पहली तेज बारिश ने व्यवस्थाओं की पोल खोलकर रख दी।

सन्नाटा

बारिश के कारण सड़कों और बाजार में सन्नाटा पसरा है। हालांकि ठंड का असर पहले से कुछ कम महसूस हुआ, शीत लहर से भी निजात मिली है, लेकिन शहरवासियों के लिए बारिश ने खासी समस्याएं पैदा कर दी हैं।

किसान खुश

ग्रामीण क्षेत्र में बारिश का किसान तबके ने स्वागत किया है। किसानों हरप्रीत सिंह, विजेंद्र सिंह, किशन सिंह, बाबूराम का कहना है बारिश से गेहूं की फसल को काफी लाभ पहुंचेगा। हालांकि यह भी कहा जा रहा है की बारिश से गन्ने में चीनी की रिकवरी कम होगी। लेकिन किसान वर्ग की आमदनी पर इसका कोई असर नहीं होगा।

चमक-धमक ने डराया

शनिवार तड़के 5:30 बजे शुरू हुई तेज बारिश के दौरान सुबह 6 बजे, 9:45 और 10:30 बजे आकाशीय बिजली की तेज चमक के साथ गर्जना ने कुछ क्षण के लिए लोगों को दहला दिया।

रातभर जमकर बरसे बदरा, बढ़ गई चिंता, कांप गए लोग

बागपत : शुक्रवार की रात से जमकर बारिश हो रही है। कभी तेज तो भी रिमझिम फुहार चलती रही, जो सुबह तक जारी रही। लगातार हो रही बारिश की वजह से सर्दी का पारा भी कम हो गया है। सीत लहर के चलने से लोग सर्दी से कंपकपा गए है। रातभर झमाझम हुई बारिश की वजह से खेत खलियान पानी से लबालब भर गए है। लगातार हो रही बारिश की वजह से किसानों के चेहरे पर सिकन पड़ रही है।

गेहूं की बुआई से हर रोज पिछड़ते जा रहे है। वहीं बारिश की वजह से गन्ने की छुलाई भी किसान नहीं कर पाएंगे। अधिकांश क्रय केंद्रों पर जलभराव होने से गन्ने का भी उठान नहीं हो पाया है। वहीं जगह-जगह जलभराव होने से राहगिरों को परेशानी हुई। दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर सिसाना गांव में फिर से जलभराव हो गया है। यहां से गुजरने में वाहन चालकों दिक्कत हुई। हाईवे पर हो रहे नाले का निर्माण कार्य बंद हो गया है।

बुलंदशहर में ऐसे रहे हालात

बुलंदशहर : पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही शुक्रवार तड़के बूंदाबांदी शुरू हो गई। दिन निकलने पर आसमान में बादल छाए रहे। रूक-रूक कर कभी हल्की फुहारे तो कभी बूंदाबांदी होती रही। हवा की गति भी बढ़ी रही। इससे पारा नीचे आया। अधिकतम तापमान दो डिग्री गिरावट के साथ 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान एक पायदान नीचे में खिसकने से 14 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सड़के कीचड़ से सन गई। लोगों को गंतव्य तक पहुंचने में परेशानी उठानी पड़ी। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार दिनभर चमक-गरज के साथ बूंदाबांदी की संभावना बनी रहेगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे। रात्रि से लेकर रविवार सुबह तक बूंदाबांदी का असर बना रहेगा। सोमवार से बादल छटने लगेंगे और धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.