Move to Jagran APP

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पीएम स्वनिधि योजना की प्रगति भी बढ़ाएगी मेरठ के अंक, जानिए कैसे

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों में नगर निगम जुटा है। इस बार पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर को लोन देने और उन्हें स्ट्रीट वेंडिंग जोन में बसाने पर हुए काम को भी परखा जाएगा। इसके भी अंक निर्धारित हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:39 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 10:39 AM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पीएम स्वनिधि योजना की प्रगति भी बढ़ाएगी मेरठ के अंक, जानिए कैसे
स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों में मेरठ नगर निगम

मेरठ, जेएनएन। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों में नगर निगम जुटा है। इस बार पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर को लोन देने और उन्हें स्ट्रीट वेंडिंग जोन में बसाने पर हुए काम को भी परखा जाएगा। इसके भी अंक निर्धारित हैं। जो शहर इस योजना में जितना बेहतर करेगा उसे उतने ही बेहतर अंक मिलेंगे।

prime article banner

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की टूल किट में सिटीजन एंगेजमेंट के अंतर्गत पीएम स्वनिधि योजना के अंक निर्धारित किए गए हैं। इसमें कुल 100 अंक निर्धारित हैं। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के लिए तीन कैटेगरी में अंक मिलेंगे। अगर 500 से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को पीएम स्वनिधि योजना से लिंक कर दिया गया है। इतने ही स्ट्रीट वेंडर्स अपनी दुकान लगाने के निर्धारित स्थान पर स्वच्छता के मानकों का पूरा पालन कर रहे हैं। जैसे दुकान, ठेले के पास कचरा रखने के लिए डस्टबिन होना चाहिए। आसपास बिल्कुल गंदगी नहीं होना चाहिए। स्वच्छता का संदेश भी दे रहे हों। निगम द्वारा निर्धारित स्थान पर ही दुकान या ठेले लगाते हों। उनके द्वारा सड़क पर अतिक्रमण न किया जा रहा हो। नगर निगम ऐसी स्थिति का दावा करता है और सर्वेक्षण टीम यह स्थिति पाती हैं तो 100 अंक प्रदान किए जा सकते हैं। वहीं योजना से 300 से 500 के बीच स्ट्रीट वेंडर्स लिंक हैं और स्वच्छता का पालन करते हैं तो 80 अंक और 100 से 299 स्ट्रीट वेंडर्स लिंक हैं और स्वच्छता के मानकों को पूरा करते हैं तो 50 अंक प्रदान किए जाएंगे। लेकिन यह अंक अर्जित करने के लिए नगर निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के पोर्टल पर दावा करना होगा। शहर में स्वच्छता का पालन करने वाले स्ट्रीट वेंडर्स चुनने होंगे। यह बात दीगर है कि स्वच्छ सर्वेक्षण की टूल किट के अनुसार मेरठ नगर निगम स्वच्छता के मानकों पर खरा उतरने वाले ऐसे स्ट्रीट वेंडर्स का अभी चुनाव नहीं कर सका है। पीएम स्वनिधि योजना में स्ट्रीट वेंडर्स के रजिस्ट्रेशन व लोन दिलाने की प्रक्रिया ही की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.