Move to Jagran APP

प्रोफेशनल की 17 फरवरी से ही शुरू होंगी परीक्षाएं

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध कालेजों में संचालित प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा 17 फरवरी से ही शुरू होगी। प्रोफेशनल कोर्स में तीसरे पांचवें सातवें और नौवें सेमेस्टर की परीक्षा के कार्यक्रम में अभी बदलाव नहीं किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 12:46 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 12:46 AM (IST)
प्रोफेशनल की 17 फरवरी से ही शुरू होंगी परीक्षाएं
प्रोफेशनल की 17 फरवरी से ही शुरू होंगी परीक्षाएं

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और संबद्ध कालेजों में संचालित प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा 17 फरवरी से ही शुरू होगी। प्रोफेशनल कोर्स में तीसरे, पांचवें, सातवें और नौवें सेमेस्टर की परीक्षा के कार्यक्रम में अभी बदलाव नहीं किया गया है। प्रोफेशनल कोर्स में बीबीए, बीसीए, बीए-एलएलबी पांच वर्षीय, बीकाम पांच वर्षीय, बीजेएमसी, बीवाक, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी होम साइंस क्लीनिकल न्यूट्रीशन, बीपीईएस, बीएससी ज्वेलरी डिजाइन, बी. लिब, एमजेएमसी, एमआइबी, एमबीइ, एमएससी बायोटेक्नोलाजी, एमएससी बायो केमिस्ट्री, एमटेक, एमबीए, एमटेक आदि सभी प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा शुरू होगी। प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा भी दो पालियों में होगी। उधर, सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित की गई है। इसकी परीक्षा भी चुनाव के बाद से शुरू हो सकती है। फिलहाल विवि की ओर से कोरोना संक्रमण और शासन के निर्देश का भी इंतजार किया जा रहा है।

loksabha election banner

छठे संस्कृत संभाषण शिविर में 50 छात्रों ने सीखी संस्कृत : मेरठ : युवाओं में संस्कृत भाषा का बीज रोपने के लिए संस्कृत संस्थानम द्वारा आयोजित छठे संस्कृत संभाषण शिविर का सोमवार को समापन हुआ। शिविर में आनलाइन कक्षाओं के माध्यम से प्रशिक्षुओं को संस्कृत सिखाई गई। मेरठ प्रांत में 50 से अधिक प्रशिक्षुओं ने कक्षाओं में भाग लिया। मेरठ कालेज के एसोसिएट प्रोफेसर और संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष वाचस्पति मिश्र की अध्यक्षता में प्रदेश भर में 35 शिक्षकों के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम चला। मेरठ प्रांत में चार प्रशिक्षकों के द्वारा चली। महानगर में सचिन शर्मा द्वारा कक्षाएं चलीं। उन्होंने बताया कि 28 दिसंबर से 22 जनवरी के बीच 20 कक्षाएं चलीं। प्राथमिक स्तर और द्वितीय स्तर पर प्रशिक्षुओं को संस्कृत सिखाई गई। प्राथमिक स्तर पर उन्हें दिनचर्या की भाषा को संस्कृत में बोलना और परिचय आदि की जानकारी दी गई। द्वितीय स्तर पर भाषा की शुद्धता और व्याकरण पढ़ाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.