Move to Jagran APP

निजी कालेज अब छात्रों से नहीं वसूल पाएंगे अतिरिक्‍त शुल्‍क, CCSU ने उठाया ऐसा कदम

सीसीएसयू ने एक ऐसा कदम उठाया है कि अब निजी कालेज अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं ले पाएंगे। इस संबंध में पूरी डिटेल वेबसाइट पर डाल दी गई है।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 04:26 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 04:26 PM (IST)
निजी कालेज अब छात्रों से नहीं वसूल पाएंगे अतिरिक्‍त शुल्‍क, CCSU ने उठाया ऐसा कदम
निजी कालेज अब छात्रों से नहीं वसूल पाएंगे अतिरिक्‍त शुल्‍क, CCSU ने उठाया ऐसा कदम

मेरठ, जेएनएन। CCSU से जुड़े सेल्फ फाइनेंस कॉलेज इस सत्र में नए मद में छात्रों से फीस नहीं ले पाएंगे। विवि ने जिस मद में फीस का निर्धारण किया है। कॉलेज केवल वही फीस लगा सकेंगे। बशर्ते वह छात्रों को वह सुविधा उपलब्ध करा रहे हों। मंगलवार को सीसीएसयू ने प्रवेश नियमावली के साथ फीस की सूची भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। छात्र- छात्राएं उसे देखकर प्रवेश की अर्हता और फीस की स्थिति को देख सकेंगे। 

loksabha election banner

केवल यह फीस ले सकेंगे कालेज

विवि ने कॉलेजों की ट्यूशन फीस के अलावा अतिरिक्त मदों में लिए जाने वाले सभी तरह के शुल्क को निर्धारित कर दिया है। इसके अलावा किसी और सुविधा के नाम पर कॉलेज फीस नहीं ले पाएंगे। इसके साथ ही सेल्फ फाइनेंस कोर्स में छात्रों की वार्षिक फीस और ट्यूशन फीस के विषय में भी सारी जानकारी दे दी गई है।

अतिरिक्त शुल्क भी निर्धारित

लाइब्रेरी मेंबर फीस, रीडिंग रूम फीस, मेडिकल फीस, कंप्यूटर फीस, स्टूडेंट एड फीस, हाट एंड कोल्ड वाटर चार्ज, डेवलपमेंट फीस, स्टूडेंट यूनियन फीस, माइग्रेशन फीस, डिजिटाइजेशन सहित अन्य मद में फीस है। पहले साल में यह सभी मद को मिलाकर 5365 रुपये है। दूसरे साल में 2955 रुपये है। यह फीस ट्यूशन फीस से अलग है। लेकिन इस फीस को लेने से पहले कॉलेज को इन सभी सुविधाओं को देना होगा। अपने फीस रसीद में लिए गए फीस के मद को भी लिखना होगा।

जुलाई में प्रवेश परीक्षा

सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में कुछ कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इन कोर्स में एमफिल, एमएड, एलएलएम, बीपीएड, एमपीएड जैसे कोर्स हैं। 10 जुलाई तक इन सभी कोर्स में रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। जबकि जुलाई के अंतिम सप्ताह में इसकी परीक्षा प्रस्तावित है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.