Move to Jagran APP

मेरठ में 15 अगस्‍त की तैयारियां: स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति के रंग में सराबोर होगा शहर, सुबह से शाम तक होंगे कार्यक्रम

August 15 in Meerut स्‍वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाने की तैयारी हर स्तर पर चल रही है। अधिकारियों को कार्यक्रमों की जिम्मेदारी देकर निर्देशित किया गया है। रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन कोरोना के नियमों के पालन संग होगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 09:43 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 09:43 AM (IST)
मेरठ में 15 अगस्‍त की तैयारियां: स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति के रंग में सराबोर होगा शहर, सुबह से शाम तक होंगे कार्यक्रम
स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति रंग में सराबोर होगा शहर

जागरण संवाददाता, मेरठ। स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाने की तैयारी हर स्तर पर चल रही है। अधिकारियों को कार्यक्रमों की जिम्मेदारी देकर निर्देशित किया गया है। रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन कोरोना के नियमों के पालन संग होगा। सभी सरकारी भवन व ऐतिहासिक भवनों को रोशन किया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुबह से शाम तक रंगारंग व देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की धूम शहर से लेकर गांवों तक में होगी। कार्यक्रम का शुभारंभ 14 अगस्त की शाम से ही शुरू हो जाएगा। विकास खंड, तहसील व जिला मुख्यालय भवन के साथ सभी ऐतिहासिक महत्व के भवन को रोशन किया जाएगा। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस पर मेरा मान राष्ट्रगान व राष्ट्रध्वज पर केंद्रित डिजाइन आदि बनाने के साथ छात्रों को आनलाइन माध्यम से स्वतंत्रता से संबंधित इतिहास की जानकारी भी दी जाएगी।

loksabha election banner

सुबह छह बजे शुरू होगा राष्ट्रीय गीतों का प्रसारण : 15 अगस्त की सुबह छह बजे शहर के मुख्य स्थान मंगल पांडेय चौक, इंदिरा चौक, सूरजकुंड पार्क, गांधी आश्रम, शहीद स्मारक, बेगमपुल, चंद्रशेखर की मूर्ति कापरेटिव चौपला, कचहरी स्थित डा. आंबेडकर की मूर्ति पर राष्ट्रीय गीतों का प्रसारण शुरू किया जाएगा।

आठ बजे फहराया जाएगा तिरंगा

जनपद की सभी सरकारी व गैर सरकारी इमारतों पर स्वतंत्रता दिवस पर सुबह आठ बजे राष्ट्रध्वज फहराया जाएगा। इसके साथ ही राष्ट्रगान व अन्य देशभक्ति से पूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम शहीद स्मारक पर होगा।

सीडीओ शशांक चौधरी ने कहा: स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सभी कार्यक्रम कोरोना नियमों का पालन करते हुए आयोजित होंगे।

फ्रीडम रन में दौड़े आरएएफ के जवान

रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ-108वीं वाहिनी) ने स्वतंत्रता दिवस से पहले शुक्रवार को फ्रीडम रेस का आयोजन किया। इस दौरान जवानों के साथ ही एनसीसी कैडेट्स ने स्वस्थ रहने का संदेश दिया। फ्रीडम रन की शुरुआत आरएएफ वाहिनी से हुई, जो सुभारती विवि पर खत्म हुई। 108वीं वाहिनी के कमांडेंट राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि आरएएफ की एक विशेष पहचान है। दंगा नियंत्रण, भीड़ ¨हसा और सांप्रदायिक घटनाओं को लेकर आरएएफ ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर के अलावा देश के दूसरे राज्यों से लेकर विदेशों तक अपनी पहचान बनाई है। फ्रीडम रन के जरिये लोगों को सेहत के प्रति जागरूक करने का भी उद्देश्य है। रेस आरएएफ वाहिनी से शुरू होकर एनएच-58 होते हुए सुभारती विवि पहुंचकर खत्म हुई। वहीं, फ्रीडम रन में महिलाओं और बच्चों ने भी बैनर लेकर प्रतिभाग किया। आरएएफ के द्वितीय कमान अधिकारी सुनील कुमार रंजन, डिप्टी कमांडेंट नीरज कुमार चौधरी, डिप्टी कमांडेंट सत्य प्रकाश चतुर्वेदी, सहायक कमांडेंट कपिल सिंह, धर्मेंद्र सिंह, विकास सिंह, दीपिका शर्मा आदि भी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.