Move to Jagran APP

रमजान में घरों से ही इबादत की तैयारी, पुलिस ने शहर में खींचा सुरक्षा का खाका Meerut News

माहे रमजान में इस बार सब कुछ बदला सा नजर आएगा। लॉकडाउन की वजह से घरों में ही इबादत अदा की जाएगी। उधर पुलिस ने शहर को पांच जोन और 14 सेक्टर में बांटा है।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 03:00 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 03:00 PM (IST)
रमजान में घरों से ही इबादत की तैयारी, पुलिस ने शहर में खींचा सुरक्षा का खाका Meerut News
रमजान में घरों से ही इबादत की तैयारी, पुलिस ने शहर में खींचा सुरक्षा का खाका Meerut News

मेरठ, जेएनएन। माहे रमजान में इस बार सब कुछ बदला सा नजर आएगा। लॉकडाउन की वजह से घरों में ही इबादत अदा की जाएगी। उधर, पुलिस ने शहर को पांच जोन और 14 सेक्टर में बांटा है। कप्तान ने आश्वस्त किया घर में पांच वक्त की नमाज पढ़ सकेंगे। परिवार संग सहरी-इफ्तार कर सकते हैं। बस शारीरिक दूरी बनाए रखें।

loksabha election banner

ऐसे बनाया सुरक्षा का खाका

शुक्रवार शाम मुख्यमंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग में रमजान के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए गए। सभी जिलों को पीएसी व आरआरएफ मुहैया करा दी गई है। उधर, एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि शहर में पांच जोन और 14 सेक्टर बनाए गए हैं। प्रत्येक जोन की जिम्मेदारी सीओ और एसीएम को सौंपी गई है। सेक्टर में थाना प्रभारी खुद कमान संभालेंगे। संवेदशील प्वाइंटों पर सभी की ड्यूटी रहेगी। मुस्लिम बहुल इलाकों में आरआरएफ और पीएसी तैनात है। धर्मगुरुओं को अवगत कराया गया है कि मस्जिद में प्रवेश की अनुमति किसी को भी नहीं है। उधर, सुबह चार बजे से आठ बजे तक एसपी क्राइम, आठ से 12 बजे तक एसपी सिटी, 12 बजे से चार बजे तक एसपी ट्रैफिक और उसके बाद चार घंटे की डय़ूटी एसपी देहात की लगाई गई है।

हाई रिस्क जोन में पांच थाने

लिसाड़ी गेट, नौचंदी, कोतवाली, ब्रह्रमपुरी और लालकुर्ती थाना थानों को हाई रिस्क जोन में रखा गया है। इन थाना क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल के अलावा आरआरएफ व पीएसी की तैनाती के आदेश दिए हैं। पुलिस लाइन में रिजर्व पुलिस बल रखा गया है। सुरक्षा के मद्देनजर 04 एएसपी, 10 सीओ, 14 थाना प्रभारी, 52 दारोगा, 200 सिपाही, 200 रंगरूट, 02 कंपनी पीएसी व आरआरएफ तैनात रहेंगे।

घरों में तरावीह शुरू

शहर काजी जैनुस साजिदीन ने बताया कि शुक्रवार को चांद दिखाई देने के साथ तरावीह शुरू हो गई। इस बार ऊंची मस्जिद में नक्कारा बजाकर होने वाले ऐलान की परंपरा भी लॉकडाउन के चलते नहीं हुई। शहर काजी ने कहा कि लोग मस्जिद के बजाए घर में ही तरावीह व नमाज अदा करेंगे। नायब शहर काजी जैनुस साजिदीन ने कहा कि कोरोना के चलते एहतियात बरतें।

जिलाधिकारी सुनिश्चित करें घर में ही हो रमजान

रमजान में लॉकडाउन और हॉटस्पॉट क्षेत्रों में सील का सख्ती का पालन कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासनिक और पुलिस उच्चाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। कहा कि सभी जिलों के जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें की सभी लोग रमजान की सभी प्रक्रिया को घर के भीतर ही पूरा करें। मस्जिद में न जाएं। इन क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूíत होम डिलीवरी के माध्यम से सुनिश्चित की जाए। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि वीडियो कांफ्रेंसिंग में एडीजी जोन प्रशांत कुमार मेरठ एनआइसी में ही शामिल हुए, जबकि कमिश्नर बुलंदशहर से शामिल हुईं। उन्हें शासन ने बुलंदशहर जिले का कोरोना नोडल अफसर बनाया है। सीएम ने कहा कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.