Move to Jagran APP

Population Control: देहरादून रवाना हुआ तलवार दंपती, जनसंख्या नियंत्रण की मांग को लेकर CM को सौंपेंगे 10 हजार पत्र

मेरठ में शनिवार को सीएमओ आफिस से एक कार्यक्रम के बाद तलवार दंपती देहरादून के लिए रवाना हो गया। सीएमओ आफिस पर कवियों ने अपनी कविता के माध्यम से जनसंख्या नियंत्रण को जरूरी बताया। बताया कि उनकी यह मुहिम जारी रहेगी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 21 Aug 2021 05:10 PM (IST)Updated: Sat, 21 Aug 2021 05:10 PM (IST)
Population Control: देहरादून रवाना हुआ तलवार दंपती, जनसंख्या नियंत्रण की मांग को लेकर CM को सौंपेंगे 10 हजार पत्र
जनसंख्या नियंत्रण की मांग को लेकर शनिवार को तलवार दंपती दून के लिए रवाना हुआ।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Population Controlजनसंख्या नियंत्रण के लिए उल्टी पद यात्रा कर ध्यान आकर्षित करने वाला मेरठ का तलवार दंपती शनिवार को देहरादून रवाना हो गया। वह देहरादून में पद यात्रा के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे। मेरठ निवासी सुरभि परिवार के अध्यक्ष दिनेश तलवार व उनकी पत्नी दिशा तलवार ने बताया कि वह जनसंख्या नियंत्रण के लिए देश भर में 200 से अधिक शहरों में उल्टी पदयात्रा कर चुके हैं।

loksabha election banner

जनसंख्या नियंत्रण को जरूरी बताया

पदयात्रा के माध्यम से वह जनता को जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक करते हैं। शनिवार को वह सीएमओ आफिस से कार्यक्रम के बाद देहरादून के लिए रवाना हुए। सीएमओ आफिस पर कवियों ने अपनी कविता के माध्यम से जनसंख्या नियंत्रण को जरूरी बताया। दिनेश तलवार का कहना है कि आजादी के बाद कभी भी सरकारों ने जनसंख्या वृद्धि को समस्या नहीं माना। जिस कारण संसाधन कम पड़ते जा रहे हैं।

सीएम को भेजेंगे 10 हजार लेटर

उन्होंने बताया कि वह सपरिवार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को दस हजार पत्र भेजेंगे। उन्होंने खतौली, मुजफ्फरनगर व रूड़की शहर में रूककर जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगों को जागरूक किया। सीएमओ के साथ ईश्वर चंद, सत्यपाल सत्यम व सुमन आदि ने हरी झंडी दिखाते हुए मेरठ से रवाना किया। शेखर माथुर, अनीता सिंह, श्वेता, संजीव मोहन गुप्ता, अनस व वीरेंद्र आदि ने भाग लिया।

लंबे समय से चली आ रही मुहिम

इसके पूर्व जुलाई माह में भी प्रदेश सरकार द्वारा जनसंख्या नीति लाए जाने को लेकर जनसंख्या वृद्धि के खिलाफ लड़ते आ रहे शहर के तलवार दंपती ने मेरठ में कचहरी के बाहर उल्टी चाल चलकर लोगों को जागरूक किया था। सीएम योगी आदित्यनाथ के चित्र को हाथ में लेकर फूल वितरित कर सरकार को इस निर्णय के लिए बधाई दी गई थी। साथ ही फरीदाबाद के लिए यात्रा की शुरुआत की थी। सुरभि परिवार फाउंडेशन के अध्यक्ष दिनेश तलवार ने था बताया कि उन्‍होंने फरीदाबाद में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को ज्ञापन भी दिया था। यात्रा के दौरान बीच-बीच में रुककर उल्टी चाल चलकर लोगों को छोटा परिवार, सुखी परिवार के प्रति जागरूक किया। जनसंख्‍या नियंत्रण के लिए तलवार दंपती की यह मुहिम लंबे समय से चली आ रही है। जनसंख्या नियंत्रण कानून के आने तक उनकी यह कोशिशें जारी रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.