Move to Jagran APP

Mock Drill : वायरलेस सेट पर दंगे की सूचना फ्लैश होते ही तूफान की तरह दौड़ी पुलिस Meerut News

गुरुवार को मॉक ड्रिल के दौरान आरएफ और पीएसी को भी विवादित क्षेत्रों में लगाया गया ताकि दंगा भड़क न सकें। करीब ढाई घंटे तक चली रिहर्सल में पुलिस पास हो गई।

By Prem BhattEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 11:21 AM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 11:21 AM (IST)
Mock Drill : वायरलेस सेट पर दंगे की सूचना फ्लैश होते ही तूफान की तरह दौड़ी पुलिस Meerut News
Mock Drill : वायरलेस सेट पर दंगे की सूचना फ्लैश होते ही तूफान की तरह दौड़ी पुलिस Meerut News

मेरठ, जेएनएन। गुरुवार की दोपहर डेढ़ बजे वायरलेस सेट पर शहर के बीच सुभाष बाजार में दंगा होने की सूचना चली। तत्काल ही अफसर एक्टिव मोड पर आ गए। एसपी सिटी और एडीएम सिटी ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला। तत्काल ही पुलिस ने बुढ़ाना गेट से सुभाष बाजार का रूट डायवर्ट किया। दमकल की गाड़ी और एंबुलेंस समय से पहुंची और घायलों को उठाकर अस्पताल लाया गया। साथ ही आरएएफ और पीएसी को भी विवादित क्षेत्रों में लगाया गया ताकि दंगा भड़क न सकें। करीब ढाई घंटे तक चली रिहर्सल में पुलिस पास हो गई।

loksabha election banner

कुछ सिपाही सादे कपड़े में थे

अयोध्या निर्णय को लेकर पुलिस आतंरिक और बाहरी दोनों तरफ से मजबूत हो रही है। गुरुवार को एडीएम सिटी अजय तिवारी और एसपी सिटी अखिलेश नारायण के निर्देश में दंगे से निपटने की रिहर्सल की गई। कोतवाली के सुभाष बाजार में रिहर्सल का स्थान नियत किया। दंगे की सूचना पर कोतवाली सीओ और कोतवाली इंस्पेक्टर फोर्स के साथ पहुंचे। तभी लिसाड़ीगेट और देहलीगेट से पुलिस बल बुलाया गया। आरएफ और पीएसी तथा दंगा नियंत्रण वाहन के पहुंचने पर पुलिस उपद्रवियों से निपटी। यहां उपद्रवी भी पुलिस के कुछ सिपाहियों को सादे कपड़े पहनाकर बनाया गया था।

एसओजी और स्‍वाट टीम भी मौके पर

एसपी सिटी ने बताया कि फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस भी समय से पहुंची। अस्पताल की इमरजेंसी को भी देहलीगेट पुलिस ने खाली करा दिया। रिजर्व में पुलिस लाइन में रखे जाने वाले फोर्स को भी मौके पर बुलाया। सभी पुलिसकर्मी दंगा नियंत्रण के उपकरणों से लेस थे। एसओजी और स्वाट टीम को भी मौके पर बुलाया। यातायात पुलिस ने मुख्य बाजार की सड़क को खाली करा दिया।

कुछ सिपाहियों का रवैया ढीला रहा

रिहर्सल के दौरान कुछ सिपाहियों का रवैया ढीला रहा। मकान की छतों पर पुलिसकर्मियों ने चढ़ने में देर लगाई। हालांकि महिला पुलिसकर्मियों ने मुस्तैदी दिखाई। उन्होंने लोगों में आपसी सौहार्द बनाए रखने की अपील की।

28 प्वाइंटों पर तैनात हुई पुलिस

दंगा रिहर्सल के दौरान अतिसंवेदनशील 28 प्वाइंटों पर पुलिस तैनात कर दी गई थी। ये सभी प्वाइंट शहर की मिश्रित आबादी में बनाए गए थे। कुछ पुलिसकर्मियों को व्यापारियों को समझाने और मोहल्ले के लोगों को शांति व्यवस्था बनाने के लिए लगाया था।

कोतवाली एरिया में ड्रोन से चेकिंग

सुभाष बाजार एरिया में पुलिस ने ड्रोन भी उड़ाया, जिससे सभी घरों की छतों को देखा गया तथा आसपास के लोगों का मूवमेंट भी चेक किया। ड्रोन से पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी चेक की गई।

फ्लैग मार्च निकाल लोगों से किया संवाद

दंगा रिहर्सल के बाद आरएफ और पीएसी तथा सिविल पुलिस की टीमों ने मिश्रित आबादी में फ्लैग मार्च निकाला। शाम साढ़े चार बजे फ्लैग मार्च भूमिया पुल से शुरू होने के बाद माधवपुरम पहुंचा। वहां से खत्ता रोड घूमते हुए लिसाड़ीगेट एरिया में पहुंचे। प्रह्लाद नगर में होते हुए हापुड़ रोड से होकर फ्लैग मार्च भूमिया पुल पर समाप्त हुआ। इस दौरान पुलिस ने दोनों संप्रदाय के लोगों से संवाद भी किया। फ्लैग मार्च में सिटी मजिस्ट्रेट संजय पांडेय, सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला, इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल, रघुराज सिंह पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.