Move to Jagran APP

शहर की आउटर रिंग रोड का खाका तैयार, जाम से मिलेगी निजात

जाम शहर के लिए बड़ी समस्या बन गया है। इससे निजात दिलाने के लिए कई जतन किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक है आउटर रिंग रोड का निर्माण। इसका खाका तैयार कर लिया गया है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Tue, 29 Jan 2019 11:04 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2019 11:04 AM (IST)
शहर की आउटर रिंग रोड का खाका तैयार, जाम से मिलेगी निजात
शहर की आउटर रिंग रोड का खाका तैयार, जाम से मिलेगी निजात

मेरठ, [अनुज शर्मा]। मेरठ शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए इनर रिंग रोड और आउटर रिंग बनाने का सपना वर्ष 2000 में महायोजना 2021 के लिए बुना गया था लेकिन अमलीजामा पहनाने के लिए किसी भी स्तर से गंभीर प्रयास नहीं हुए। स्थानीय अफसरों और शासन ने भले ही मेरठ की अनदेखी की हो लेकिन नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया ने शहर की आउटर रिंग रोड का खाका बना दिया है। इसके बनने के बाद मालवाहक ट्रक व यात्री वाहन शहर के बाहर से ही निकलने लगेंगे तो शहर में बेवजह घुसने वाले भारी वाहनों से निजात मिलेगी।
तीन हाईवे को जोड़ेगा एनएच 709 ए
गढ़-मेरठ-सोनीपत मार्ग को नेशनल हाईवे का दर्जा मिलते ही एनएचएआइ ने इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में मेरठ से गढ़ तक एनएच 709 ए का निर्माण हो रहा है। सिसौली गांव से गढ़ तक के हिस्से को बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण हो चुका है। मुआवजा भी जल्द दिया जाएगा। यह हाईवे एनएच 119 मेरठ-पौड़ी तथा एनएच 235 मेरठ-हापुड़ को भी आपस में जोड़ेगा। दोनों लिंक रोड एनएच 709 ए कहलाएंगे। मवाना रोड पर सलारपुर तथा हापुड़ रोड पर शकरपुर में ये लिंक रोड जुड़ेंगे। लगभग 20 किमी लंबे और 45 मीटर चौड़े इन मार्गों के लिए भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना प्रकाशित हो चुकी है।
दिल्ली एक्सप्रेस वे के जरिए जुड़ेंगे हापुड़ और दिल्ली रोड
दिल्ली रोड एनएच 58 को परतापुर तिराहे पर इंटरचेंज बनाकर दिल्ली एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जा रहा है। इसका निर्माण जारी है। चुड़ियाला गांव में भी इंटरचेंज बनाकर हापुड़ रोड एनएच 235 को जोड़ा जाएगा। यह लिंक मार्ग 8.8 किमी लंबा है। इसके लिए अधिग्रहण का काम पूरा करके मुआवजा भी दिया जा चुका है। दिल्ली एक्सप्रेस वे के पांचवें चरण में इसका निर्माण जल्द शुरू होगा।
एनएच 119 और 58 का लिंक तो है, पर चौड़ाई कम
शहर की रिंग रोड पूरी होने में केवल मेरठ-पौड़ी हाईवे (एनएच 119) तथा रुड़की हाईवे (एनएच 58) को जोड़ा जाना बाकी है। हालांकि मसूरी-लावड़-दौराला लिंक रोड से दोनों अभी भी जुड़े हैं लेकिन इसकी चौड़ाई कम है। यह यह भाग भी बन जाए तो रिंग रोड पूरा हो जायेगा।
709 ए के निर्माण में खर्च होंगे तीन हजार करोड़
एनएचएआइ के परियोजना निदेशक एस के मिश्र ने बताया कि एनएच 709ए के निर्माण पर लगभग तीन हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे तीन एनएच आपस में लिंक हो जाएंगे।
इनका कहना है
शहर को पहुंचने वाले अधिकांश मार्ग एनएच घोषित हो चुके हैं। इनका निर्माण जल्द पूरा होगा। एनएच 709ए के लिए भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है। इसके दोनों लिंक रोड के लिए भी हाल में अधिग्रहण की घोषणा हो चुकी है।
-ज्ञानेंद्र सिंह, एडीएम भूमि अध्याप्ति

prime article banner
  • 05 हाईवे को आपस में जोड़ने का काम शुरू
  • 02 पर चल रहा निर्माण
  • 03 एनएच पर जल्द निर्माण शुरू करने की तैयारी
  • 47 किमी लंबा है एनएच 709ए
  • 3000 करोड़ रुपये खर्च होंगे एनएच 709ए के निर्माण में
  • 13 किमी लंबा है एनएच 119 और 709ए का लिंक रोड
  • 07 किमी लंबा है एनएच 235 और 709ए का लिंक रोड

जल्द बदली दिखेगी मेरठ की तस्वीर

  • दिल्ली एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य जारी है।
  • एनएच 235 हापुड़ रोड का निर्माण कार्य चल रहा है।
  • एनएच 709 ए के सिसौली से गढ़ तक के भाग के लिए मुआवजे की प्रक्रिया जारी।
  • तीन एनएच को जोड़ने वाले एनएच 709 ए के दो लिंक रोड की भूमि अधिग्रहण की घोषणा हो चुकी है।
  • गढ़-मेरठ-बागपत-सोनीपत नेशनल हाईवे के मेरठ से सोनीपत के बीच के भाग का निर्माण दूसरे चरण में जल्द होगा। इसकी अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होने वाली है।
  • एनएच 119 मेरठ-पौड़ी का चौड़ीकरण शुरू होने वाला है। अधिग्रहण हो चुका है और मुआवजा वितरण किया जाएगा।
  • मेरठ-करनाल नेशनल हाईवे के चौड़ीकरण की घोषणा हो चुकी है। जल्द जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.