Move to Jagran APP

मुजफ्फरनगर : सेहत पर पड़ रही मौसम की मार, अस्पतालों में बढ़ रहे मरीज, जानिए डाक्‍टर क्‍या दे रहे हैं सलाह

डेंगू के मरीज बढऩे का आंकड़ा अभी कम नहीं हुआ है। इसके साथ ही वायरल बुखार के मरीज भी सामने आ रहे हैं। मुजफ्फरनगर जिला अस्पताल की ओपीडी में परामर्श के लिए पहुंच रहे मरीजों में पहले के मुकाबले 300 से अधिक मरीज बढ़ गए हैं।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 07:43 PM (IST)
मुजफ्फरनगर : सेहत पर पड़ रही मौसम की मार, अस्पतालों में बढ़ रहे मरीज, जानिए डाक्‍टर क्‍या दे रहे हैं सलाह
मुजफ्फरनगर के अस्पतालों में बढ़ रहे हैं मरीज

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। मौसम का उतार-चढ़ाव लोगों की सेहत पर भारी पड़ रहा है। जिला अस्पताल में डेंगू के साथ वायरल बुखार के मरीज भी बढ़ रहे हैं। इसके अलावा त्योहारों पर बिगड़ी सेहत में खांसी, जुकाम के मरीज बढ़ गए हैं। निजी चिकित्सकों के क्लीनिक पर शाम से रात तक परामर्श और दवाई लेने वाले मरीजों की भीड़ लग रही है।

loksabha election banner

डेंगू के साथ आने लगे वायरल बुखार के मरीज

डेंगू के मरीज बढऩे का आंकड़ा अभी कम नहीं हुआ है। इसके साथ ही वायरल बुखार के मरीज भी सामने आ रहे हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में परामर्श के लिए पहुंच रहे मरीजों में पहले के मुकाबले 300 से अधिक मरीज बढ़ गए हैं। इस दौरान प्लेटलेट्स गिरने की समस्याएं भी सामने आ रही हैं, जिस कारण मरीजों को भर्ती तक करना पड़ रहा है। जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा. योगेंद्र त्रिखा ने बताया कि मौसम बदलने के साथ नई-नई बीमारियां पैदा हों रही है। वायरल बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं। सबसे ज्यादा मरीज खांसी और जुकाम के सामने आ रहे हैं। इस मौसम में ठंड से बचने के साथ ठंड़ा खाने-पीने से बचने की चिकित्सक सलाह दे रहे हैं। जिला अस्पताल में बने डेंगू वार्ड में पहले से ही मरीज भर्ती है। वहीं बुखार के मरीज भी सामने आने से उन्हें भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है। उधर खांसी, जुकाम और गले की समस्या को लेकर हर तीसरा व्यक्ति पीडि़त है। शहर सहित अन्य स्थानों पर निजी चिकित्सकों के क्लीनिक पर मरीजों की शाम से देर रात तक भीड़ लग रही है। चिकित्सक दवाएं देने के साथ गर्म पानी का प्रयोग करने की सलाह भी दे रही हैं।

मास्क लगाएं, बीमारियों से दूर रहें

कोरोना का ग्राफ घटने के बाद से मास्क से दूरी बननी शुरू हो गई है। त्यौहारों के बाद तेजी से बढ़ रहे वायरल बुखार, खांशी और जुकाम के मरीजों से संक्रमण बढ़ सकता है। ऐसे में चिकित्सक मास्क लगाकर रखने की सलाह भी मरीजों को दे रहे हैं। ताकि वें सभी प्रकार की संक्रमित बीमारियों से दूर रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.