Move to Jagran APP

अब कमियों को पहचानें और दूर करें

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई के 10वीं टर्म-वन परीक्षा में कंप्यूटर एप्लीकेशन का पेपर बुधवार आठ दिसंबर को है। आइसीएसई में अधिकतर छात्र-छात्राएं 10वीं में इसी विषय को वोकेशनल विषय के तौर पर लेते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 07:39 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 07:39 AM (IST)
अब कमियों को पहचानें और दूर करें
अब कमियों को पहचानें और दूर करें

मेरठ, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई के 10वीं टर्म-वन परीक्षा में कंप्यूटर एप्लीकेशन का पेपर बुधवार आठ दिसंबर को है। आइसीएसई में अधिकतर छात्र-छात्राएं 10वीं में इसी विषय को वोकेशनल विषय के तौर पर लेते हैं। छात्र-छात्राओं के अभ्यास के लिए कंप्यूटर एप्लीकेशन का माडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जा रहा है। इसके साथ ही छात्रों की तैयारी में मार्गदर्शन के लिए जरूरी सुझाव दे रही हैं सेंट मेरीज एकेडमी की कंप्यूटर शिक्षिका महिमा मसीह।

loksabha election banner

पढ़ें, अभ्यास करें और मूल्यांकन करें

इस सत्र में बदले पढ़ाई के पैटर्न में छात्र-छात्राओं को पहले ही अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ रही है। ऐसे में सिलेबस पूरा कर टर्म-वन परीक्षा की तैयारियों में भी छात्र दो महीने से जुटे हैं। ऐसे में अब समय है अपनी कमियों को खोजकर उन्हें पूरी तरह से दूर करने की। इस विषय की परीक्षा के लिए अब जो भी समय शेष रह गया है उसके जरूरी है कि छात्र माडल पेपर को निर्धारित समय में हल करने के दौरान अपनी कमियों को चिन्हित करने की कोशिश करें। जो कमियां मिले उन्हें अगले पेपर को हल करने में न दोहराएं। फिर भी वह कमी रह जाए तो शिक्षकों से संपर्क करें और अपनी पकड़ को मजबूत करें।

विषय पर पकड़ ही मददगार

बार-बार पढ़ने के बाद भी यदि स्वमूल्यांकन में गलतियां हो रही हैं तो आपको विषय पर और अधिक पकड़ की जरूरत है। इसलिए याद करने की बजाय बिंदुओं को गहराई से समझने की कोशिश करें। एक बार विषय का कांसेप्ट समझ में आ गया तो प्रश्न कैसा भी पूछा जाए आप आसानी से उत्तर दे सकेंगे। ध्यान रखें कि परीक्षा केवल आपके एक विषय में जानकारी को परखती है। इससे आपके इंटेलिजेंस का आंकलन नहीं होता है। यह आपकी उस विषय में क्षमता को परखता है। उसी के अनुरूप अपनी तैयारी को धार देते हुए अपनी क्षमता को बढ़ाएं।

-------

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर देखें माडल पेपर

दैनिक जागरण की ओर से टर्म-वन के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मिशन एग्जामिनेशन के अंतर्गत माडल पेपर और पेपर टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र बड़े होने के कारण इसे दैनिक जागरण की वेबसाइट www.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर प्रकाशित किए जा रहे हैं। टर्म-वन परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी आइसीएसई-10वीं छात्र-छात्राएं माडल पेपर उक्त वेबसाइट पर देख सकते हैं। अखबार में प्रकाशित टिप्स के साथ ही क्यूआर कोड और लिंक भी दी जा रही है। परीक्षार्थी अपने मोबाइल कैमरे से क्यूआर कोड को स्कैन कर सीधे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर देख सकेंगे। आनलाइन पेपर देखकर परीक्षार्थी अपना अभ्यास कर सकते हैं। सभी परीक्षार्थी इस पेपर से अभ्यास करने के साथ ही वेबसाइट पर ही माडल पेपर की आंसर-की से अपने उत्तर का मिलान भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.