Move to Jagran APP

जिले में सिर्फ 227 आइसीयू बेड..कोरोना से कैसे लड़ेंगे

रोजाना ढाई सौ नए मरीज मिल रहे हैं और मेडिकल कालेज की आइसीयू तकरीबन भर चुकी है। सर्दी और वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही गंभीर मरीजों की संख्या ज्यादा मिल रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 09:32 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 09:32 AM (IST)
जिले में सिर्फ 227 आइसीयू बेड..कोरोना से कैसे लड़ेंगे
जिले में सिर्फ 227 आइसीयू बेड..कोरोना से कैसे लड़ेंगे

मेरठ, जेएनएन। रोजाना ढाई सौ नए मरीज मिल रहे हैं, और मेडिकल कालेज की आइसीयू तकरीबन भर चुकी है। सर्दी और वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ ही गंभीर मरीजों की संख्या ज्यादा मिल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज्यादा संक्रमण वाले मेरठ में आइसीयू बेड बढ़ाने के लिए कहा है। यहा पर सूबे के सबसे ज्यादा सक्रिय मरीज हैं, ऐसे में प्रशासन के सामने आइसीयू बेडों को बढ़ाने की चुनौती है। कुल 115 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

जिले में 2540 कोविड बेडों में 227 आइसीयू बेड हैं। मेडिकल कालेज में 70, सुभारती में 30 और एनसीआर मेडिकल कालेज में 50 आइसीयू बेड हैं। आनंद अस्पताल, संतोष अस्पताल और दो अन्य केंद्रों में भी आइसीयू बेड हैं, लेकिन गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने से आइसीयू केंद्रों की संख्या पाच सौ तक करने का लक्ष्य है। मेडिकल कालेज में सितंबर तक भर्ती मरीजों में से 30-40 फीसद को, लेकिन नवंबर में 70 फीसद को आक्सीजन देनी पड़ रही है। सर्द मौसम में एलर्जी, संक्रमण एवं अन्य वजहों से निमोनिया का खतरा ज्यादा है, ऐसे में आइसीयू बेडों की जरूरत पड़ेगी।

ये है जिले में कोविड के इलाज का बंदोबस्त

कुल बेड-2540, एल-3 केंद्र में-650, एल-2 में 690, एल-1 में 1200

आइसीयू बेड-227

आक्सीजन बेड-920

एचएफएनसी-28

वेंटीलेटर-115

इनका कहना-

मेडिकल कालेज में 70 आइसीयू बेडों में 50 मरीज भर्ती हैं, जबकि यह संख्या कई बार 65 पार कर चुकी है। कोविड बेडों की संख्या ब़ढ़ाने की संभावनाएं खंगाली जा रही हैं। वेंटीलेटरों की संख्या पर्याप्त है, और संक्रमण के नियंत्रण का प्रभावी प्रयास किया जा रहा है। गत सप्ताह 19 मौतें हुई हैं।

डा. ज्ञानेंद्र सिंह, प्राचार्य, मेडिकल कालेज

एनसीआर मेडिकल कालेज में 300 में से 50 आइसीयू बेड हैं, जिसमें 20 की बढ़ोत्तरी की जा रही है। कोरोना के नए मरीज आक्सीजन पर जल्द जा रहे हैं, ऐसे में वाईपैप, एचएफएनसी और वेंटीलेटरों की संख्या बढ़ानी पड़ सकती है।

डा. अश्वनी शर्मा, कोविड वार्ड प्रभारी, एनसीआर मेडिकल कालेज

मेडिकल कालेज प्रशासन बढ़ाएगा 70 आइसीयू बेड

कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेडिकल कालेज प्रशासन आइसीयू बेडों की संख्या बढ़ाएगा। वर्तमान में 70 आइसीयू बेड हैं, जबकि दिसंबर के पहले सप्ताह तक इतने ही और बेड का बंदोबस्त किया जाना है। 200 बेडों वाले कोविड वार्ड में 140 आइसीयू बेड का लक्ष्य है। प्राचार्य डा. ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि शासन ने 25 नवंबर तक ही आइसीयू बेड बढ़ाने के लिए कहा था, लेकिन खरीद प्रक्रिया पूरी नहीं की जा सकी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी संक्रमण को देखते हुए बेड बढ़ाने के लिए कहा है। एनसीआर मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड प्रभारी डा.अश्वनी शर्मा ने बताया कि 30 आइसीयू बेड बढ़ाए जा रहे हैं। जिले में 227 आइसीयू बेड हैं, जो संक्रमण की दर और गंभीर मरीजों की बढ़ती संख्या के अनुपात में कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.