Move to Jagran APP

ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट, मेरठ में विदेश से आए 188 नए यात्री, अब तक 650 की कोरोना जांच

Omicron Strain News मेरठ में ओमिक्रोन को लेकर स्‍वास्थ्‍य विभाग पूरी तरह से सावधानी बरत रहा है। विदेश से आने यात्रियों पर पैनी निगाहें हैं। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि करीब 50 प्रतिशत यात्रियों की सैंपलिंग की जा चुकी है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 08:20 AM (IST)Updated: Tue, 14 Dec 2021 08:20 AM (IST)
ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट, मेरठ में विदेश से आए 188 नए यात्री, अब तक 650 की कोरोना जांच
मेरठ में दस दिन में यात्रियों की संख्या 1236 तक पहुंची।

मेरठ,जागरण संवाददाता। मेरठ में ओमिक्रोन के संक्रमण को लेकर प्रशासन हाई अलर्ट है। सोमवार को जिले में 188 नए यात्रियों के पहुंचने की जानकारी मिली। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक तीन से 13 दिसंबर तक कुल 1236 यात्री विदेश से लौट चुके हैं। 650 की जांच की जा चुकी है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पूरी से सावधानी बरत रहा है।

loksabha election banner

50 प्रतिशत यात्रियों की सैंपलिंग

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि करीब 50 प्रतिशत यात्रियों की सैंपलिंग की जा चुकी है। हालांकि विदेशी यात्रियों समेत टारगेटेड सैंपलिंग के तहत लिए गए दस हजार सैंपलों में कोई संक्रमित नहीं मिला है। 15 दिसंबर से दोबारा फोकस्ड सैंपलिंग होगी। विदेश से आने वालों की लगातार निगरानी की जा रही है। जिला प्रशासन की टीम रोजाना फोन पर अपडेट ले रही है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि कोरोना से बचाव की जरूरत है। लोगोंं को मास्क पहनने, सफाई रखने एवं शारीरिक दूरी बनाकर रखना होगा। हालांकि जिले में ओमिक्रोन का कोई केस नहीं मिला है।

नई मशीन का जंबो पैक डेंगू मरीज को चढ़ा

मेरठ : लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कालेज से संबद्ध सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सालय के ब्लड बैंक में एफेरेसिस मशीन से बनाया गया प्लेटलेट का जंबो पैक डेंगू वार्ड में भर्ती एक मरीज को चढ़ाया गया। यह सुविधा मेडिकल में भर्ती मरीजों को ही आठ हजार रुपये प्रति यूनिट के रेट में मिलेगी। ब्लड बैंक की प्रभारी अधिकारी डा. प्रीति सिंह तथा सह-प्रभारी डा. विजय कुमार के प्रयास से ब्लड बैंक में यह सुविधा मिली है।

सुविधा की जानकारी दी

मीडिया प्रभारी डा. वीडी पाण्डेय ने बताया कि पिछले माह प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने शासनादेश जारी कर सभी राजकीय मेडिकल कालेजों को इस सुविधा की जानकारी दी। बताया कि थैलासीमिया, सिकल्ड सेल अनीमिया, हीमोफीलिया, जीवन पर्यन्त रक्त की आवश्यकता वाली बीमारियों, एचआइवी, जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों, लावारिस कैदी तथा विकलांग व्यक्तियों के लिए नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध होगी। प्रधानाचार्य डा. आरसी गुप्ता ने बताया कि एफेरेसिस मशीन की सुविधा से मेडिकल में भर्ती मरीजों को लाभ मिलेगा। साफ किया कि यह सुविधा शहर के दूसरे अस्पतालों में भर्ती मरीजों को उपलब्ध नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.