Move to Jagran APP

मेरठ में विदेश से आए 88 यात्री, 30 के लिए गए सैंपल, सीरो सर्वे आज से

Omicron Strain News मेरठ में मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब तक विदेश से कुल 2167 यात्री मेरठ में आ चुके हैं। इनमें से 1222 की जांच की जा चुकी है। इसमें से चार यात्री अब तक संक्रमित पाए जा चुके हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 07:26 AM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 07:26 AM (IST)
मेरठ में विदेश से आए 88 यात्री, 30 के लिए गए सैंपल, सीरो सर्वे आज से
फोकस सैंपलिंग के तहत 1907 लिए गए सैंपल एक मिला संक्रमित।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Omicron Strain News मेरठ में रविवार को 88 नए विदेश से लौटे यात्रियों की सूची जिला स्वास्थ्य विभाग को मिलने पर स्वास्थ्य विभाग का सर्विलांस सेल इनमें कोरोना संक्रमण की पड़ताल में जुट गया। इनमें से आरटीपीसीआर जांच के लिए 30 यात्रियों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। विदेश यात्रियों में संक्रमण मिलने का क्रम तेज होने के कारण सूची के शेष यात्रियों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निगरानी तेज कर दी है। वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के चलते तीसरी लहर की आशंका के बीच जिले में सोमवार से सीरो सर्वे किया जाएगा। 

loksabha election banner

1222 की जांच

मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि अब तक विदेश से कुल 2167 यात्री मेरठ में आ चुके हैं। इनमें से 1222 की जांच की जा चुकी है। इसमें से चार यात्री अब तक संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें से तीन यात्री सिर्फ रविवार को संक्रमित पाए गए हैं, तीन में से दो का सैंपल आरटी-पीसीआर जांच में और एक यात्री का सैंपल एंटीजन जांच में पाजिटिव मिला है। वहीं, 945 ऐसे यात्री है जिनके पास स्वास्थ्य विभाग की टीम अभी तक पहुंच नहीं पाई है। उधर, फोकस सैंपलिंग कार्यक्रम के तहत विभिन्न जगहों से रैपिड रिस्पांस टीमों ने कुल 1907 जांच की। इनमें 962 लोगों की एंटीजन जांच में एक संक्रमित मिला है। जबकि 945 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। अभी इनकी रिपोर्ट आना बाकी है।

आज से जनपद में शुरू होगा सीरो सर्वे

मेरठ : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के चलते तीसरी लहर की आशंका के बीच जिले में सोमवार से सीरो सर्वे किया जाएगा। इससे लोगों में कोरोना संक्रमण के प्रति उत्पन्न रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी एंटीबाडी टाइटर का पता लगाया जाएगा। शासन की ओर से जिला स्वास्थ्य विभाग से 100 लोगों का सैंपल भेजने के लिए कहा है। इन सभी सौ लोगों के सैंपलिंग की प्रक्रिया सोमवार से लेकर मंगलवार तक पूरी की जाना है। इन सभी सैंपल की जांच पीजीआइ लखनऊ या केजीएमयू में की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मेरठ में सीरो सर्वे किसका होना है इसकी रिपोर्ट भेजी गई है। चुनिंदा लोगों के ही सैंपल लिए जाएंगे। मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डा. अशोक तालियान ने बताया कि सर्वे में अलग-अलग वर्गों के सैंपल लिए जाएंगे। जिसमें एक वर्ग में वे लोग होंगे जिन्हें टीके की दोनों डोज लगवा रखीं हैं और दूसरे वर्ग में वे लोग जो एक बार कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा वे लोग भी जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.