Move to Jagran APP

UP: फरियादियों का मंत्रोंचार से तिलक फिर गंगाजल की भेंट, मेरठ के इस थाने का ऐसे ही क्राइम रोकने का है दावा

उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में एक ऐसा थाना है जहां पर लोगों के स्वागत के लिए पहले माथे पर चंदन का तिलक लगाया जाता है फिर उनको गंगाजल दिया जाता है। मेरठ के नौचंदी थाना प्रभारी प्रेमचंद्र शर्मा ने कोरोना काल में यह अनोखी पहल शुरू की है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 08:47 AM (IST)
UP: फरियादियों का मंत्रोंचार से तिलक फिर गंगाजल की भेंट, मेरठ के इस थाने का ऐसे ही क्राइम रोकने का है दावा
मेरठ के थाने में मत्रोचार के साथ लगाया जाता है चंदन का तिलक।

मेरठ, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में एक ऐसा थाना है, जहां पर लोगों के स्वागत के लिए पहले माथे पर चंदन का तिलक लगाया जाता है फिर उनको गंगाजल दिया जाता है। मेरठ के नौचंदी थाना प्रभारी प्रेमचंद्र शर्मा ने कोरोना काल में यह अनोखी पहल शुरू की है। उनका मानना है कि गंगाजल से सैनिटाइज करने से कई बीमारियों से बचाव होता है। साथ ही चंदन लगाने से मस्तिष्‍क शांत रहता है साथ ही कई समस्‍याओं का समाधान भी हो जाता है।

loksabha election banner

नौचंदी थाने के प्रभारी प्रेमचंद्र शर्मा अपनी अनोखी पहल के बारे में बताते हुए कहते हैं कि गंगाजल और चंदन कई समस्याओं का समाधान करता है। वे कहते हैं कि लोग अपनी प्र‍कृति को भूलते जा रहे हैं, अगर हम प्रकृति के बारे में जाने तो कई समस्‍याओं का तुरंत ही समाधान हो जाएगा। गंगाजल की खासियत बताते हुए कहते हैं कि जहां से गंगा निकलती हैं वहां कई तरह की औषधियां है जो जल को सैनिटाइज करती हैं। इसी कारण से भी गंगाजल में पवित्रता बनी रहती है। उन्‍होंने कहा कि गंगाजल से ही शुद्धिकरण भी किया जाता है।

चंदन का टीका कानून व्‍यवस्‍था बनाएं रखने में है मददगार

प्रेमचंद्र शर्मा का कहना है कि चंदन का टीका और गंगाजल से कानून व्‍यवस्‍था बनाएं रखने में भी मदद मिलती है। उनका दावा है कि चंदन का टीका लगाने से उनके मस्तिष्‍क पर शांति बनी रहती है। जिस कारण वे आसानी से किसी भी समस्‍या को सुलझा ले‍ते हैं। वहीं गंगाजल से मन और पवित्र की शुद्धता बनी रहती है।

सोशल मीडिया पर छाए प्रेमचंद्र शर्मा

सोशल मीडिया पर इनकी वीडियो और फोटो तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें ये लोगों को गंगाजल दे रहे हैं। साथ ही इसकी खासियत के बारे में भी बता रहे हैं। नौचंदी थाना प्रभारी प्रेमचंद्र शर्मा मंत्रोंचार के साथ फरियादियों के माथे पर तिलक भी लगा रहे हैं। उनका कहना है कि लोग इससे एकाग्र होते हैं और शांत होते हैं, जिसके बाद से उनकी समस्‍याओं का शांति से समाधान हो पता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.