Move to Jagran APP

अब शहर की खूबसूरती में 'चार' चांद लगाएंगे यह पार्क

सबकुछ योजना के तहत हुआ तो वित्तीय वर्ष 2019-20 में शहर के चार पार्को की सूरत बदल जाएगी। लोग इन पाकरें में पाथ-वे पर मॉर्निग वाक का आनंद ले सकेंगे। साथ ही ओपन जिम में कसरत भी कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 04:00 AM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 04:00 AM (IST)
अब शहर की खूबसूरती में 'चार' चांद लगाएंगे यह पार्क
अब शहर की खूबसूरती में 'चार' चांद लगाएंगे यह पार्क

मेरठ । सबकुछ योजना के तहत हुआ तो वित्तीय वर्ष 2019-20 में शहर के चार पार्को की सूरत बदल जाएगी। लोग इन पाकरें में पाथ-वे पर मॉर्निग वाक का आनंद ले सकेंगे। साथ ही ओपन जिम में कसरत भी कर सकेंगे।

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए अमृत योजना के अंतर्गत शहर के पार्कों का कायाकल्प किया जा रहा है। इसी कड़ी में नगर निगम की ओर से चार पार्को का डीपीआर तैयार हुआ है। इनमें जागृति विहार सेक्टर-1 का पार्क नं. दो, गंगानगर स्थित राधा गार्डन पार्क नं दो, गंगानगर सी ब्लॉक पार्क नं. दो और पल्लवपुरम् डीएच पार्क को शामिल किया गया है। इन सभी पार्को के सौंदर्यीकरण का भी कार्य होना है। प्रति पार्क एक करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है। योजना के तहत कुल धनराशि 4.76 करोड़ रुपये खर्च की जाएगी। उल्लेखनीय है कि अमृत योजना के तहत वर्ष 2017-20 के बीच शहर के पार्को को विकसित करने का बजट मिला है। अमृत योजना के अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर स्पेशलिस्ट पीके अग्रवाल ने बताया कि दो महीने पहले चार पार्को का प्रस्ताव तैयार किया गया था। जो शासन को भेजा जा चुका है। बजट मिलते ही इनके कायाकल्प का कार्य शुरू होगा। ये कार्य होंगे

-सभी पार्को में बाउंड्रीवाल की जाएगी।

-मॉर्निग वॉक के लिए पाथ-वे बनाया जाएगा।

-बच्चों के लिए झूले लगाए जाएंगे।

-मॉर्निग वॉक के साथ कसरत के लिए ओपन जिम होंगे।

-आनंद की अनुभूति कराने के लिए फव्वारा सिस्टम लगेगा।

-रात में रंग-बिरंगी लाइटें जगमगाएंगी।

-तरह-तरह के फूलदार, हरियाली वाले पौधे लगेंगे।

-पत्तियों के निस्तारण के लिए पार्कों में कंपोस्टिंग यूनिट होगी।

-कूड़ा-कचरा डालने के लिए पार्को में डस्टबिन लगाए जाएंगे।

फरवरी में अब तक पारे ने नहीं छुआ 25 का बिंदु, ठंड जारी

मेरठ । फरवरी का माह इस बार कई मायनों में अनूठा है। सामान्य से अधिक बारिश और वातावरण में मौजूद ठंड। इस बार ठंड लंबी खिंच रही है और 21 और 22 को बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

अमूमन फरवरी माह के दूसरे पखवाड़े में ठंड कपड़े उतरने शुरु हो जाते हैं और लोग हाफ जैकेट और स्वेटर पहनने लगते हैं। माह का दो तिहाई भाग बीत चुका है लेकिन इस बार की फरवरी में अभी तक मौसम ठंडा और खुशनुमा बना हुआ है। वर्ष 2018 की बात करें तो एक से 19 फरवरी तक सात दिन अधिकतम तापमान 25 डिग्री से अधिक आंका गया था। 19 फरवरी को अधिकतम तापमान 26.6 था। वर्ष 2017 में 19 फरवरी को अधिकतम तापमान 28.5 और न्यूनतम 14.6 था। इस अवधि में पांच दिन ऐसे थे जब तापमान 25 डिग्री से अधिक था। वहीं इस बार फरवरी में पारा अधिकतम 24.2 डिग्री सेल्सियस के बिंदु को छू सका है जो 13 जनवरी को आंका गया था। मंगलवार को अधिकतम तापमान 22.9 और न्यूनतम तापमान 11.2 रहा। दिन में ठंडक बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.