Move to Jagran APP

नौ प्रदेश, 99 इवेंट और 559 एथलीट्स मेरठ में दिखाएंगे दम, होगा महामुकाबला

उत्तर प्रदेश एथलेटिक एसोसिएशन के सहयोग से जिला एथलेटिक संघ मेरठ की ओर से 32वीं नार्थ जोन एथलेटिक चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिवसीय एथलेटिक चैंपियनशिप कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम में शनिवार 20 मार्च को शुरू हो रही है।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 09:45 AM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 09:45 AM (IST)
नौ प्रदेश, 99 इवेंट और 559 एथलीट्स मेरठ में दिखाएंगे दम, होगा महामुकाबला
मेरठ में तीन दिवसीय एथेलेटिक्‍स प्रतियोगिता में नौ राज्‍य भाग लेंगे।

[अमित तिवारी] मेरठ। उत्तर प्रदेश एथलेटिक एसोसिएशन के सहयोग से जिला एथलेटिक संघ मेरठ की ओर से 32वीं नार्थ जोन एथलेटिक चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिवसीय एथलेटिक चैंपियनशिप कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम में शनिवार 20 मार्च को शुरू हो रही है। इस प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश सहित नौ प्रदेशों के 559 एथलीट 99 इवेंट्स में हिस्सा लेने मेरठ पहुंचेंगे। यह प्रतियोगिता एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया की देखरेख में आयोजित की जा रही है। एएफआइ के पदाधिकारी व तकनीकी अफसर एक दिन पहले ही मेरठ पहुंच चुके हैं। तीन दिनों तक खिलाड़ी विभिन्न इवेंट्स में हिस्सा लेंगे। खिलाउ़ियों को उसी दिन प्रतिभागिता के बाद पदक प्रदान कर रवानगी दे दी जाएगी जिससे कोविड नियमों का अनुपालन हो सके और स्टेडियम में अधिक भीड़ न लगे।

loksabha election banner

राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय एथलीट्स में होगा मुकाबला

कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम में 20 से 22 मार्च तक आयोजित होने जा रही 32वीं नार्थ जोन एथलेटिक चैंपियनशिप में विभिन्न प्रदेशों के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय एथलीट्स में मुकाबला देखने को मिलेगा। सभी प्रदेशों ने अपने राज्य स्तरीय एथलेटिक प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ही नार्थ जोन के लिए टीमों में शामिल किया है। विभिन्न प्रदेश की टीमों से कुल 559 एथलीट मेरठ में एथलेटिक चैंपियनशिप में हिस्सा लेने पहुंच रहे हैं। इनमें से 310 पुरुष और 249 महिला एथलीट हैं। एथलेटिक्स के कुल 99 इवेंट्स में एक से बढ़कर एक प्रदर्शन देखने को मिलेंगे। इनमें दौड़ की सभी प्रतिस्पर्धा के साथ ही लंबी कूद, ऊंची कूद, थ्रो और लंबी दूरी के दौड़ आदि इवेंट होंगे। कोविड को देखते हुए कोई भी टीम इवेंट नहीं आयोजित किए जाएंगे। जिला एथलेटिक संघ मेरठ की ओर से आयोजित नार्थ जोन चैंपियनशिप में चंडीगढ़ के 25 एथलीट्स में 14 पुरुष व 11 महिला हैं। इसी तरह दिल्ली के 113 एथलीट्स में 59 पुरुष व 54 महिला हैं। हरियाणा के 148 एथलीट में 80 पुरुष व 68 महिला, हिमाचल प्रदेश के 29 में 13 पुरुष व 16 महिला, जम्मू-कश्मीर से एक पुरुष, पंजाब के 83 एथलीट्स में 49 पुरुष व 34 महिला, उत्तर प्रदेश के 117 एथलीट्स में 67 पुरुष व 50 महिला और उत्तराखंड के 43 एथलीट्स में 27 पुरुष व 16 महिला एथलीट हिस्सा ले रही हैं।

होगा एज वेरीफिकेशन और डोप टेस्ट

नार्थ जोन एथलेटिक चैंपियनशिप में डोप कंट्रोल और एज वेरीफिकेशन पर विशेष जोर रहेगा। इस चैंपियनिशप में उत्तर प्रदेश के साथ ही नौ राज्यों के एथलीट तीन दिनों तक इवेंट्स में हिस्सा लेंगे। एथलेटिक फेडरेशन आफ इंडिया की ओर से गठित आयु सत्यापन समिति खिलाड़ियों की आयु को सत्यापित करेगी, जिससे कम आयु बताकर कोई एथलीट निचले वर्ग के इवेंट में हिस्सा न ले सके। साथ ही नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी यानी नाडा डोप कंट्रोल टेस्ट करेगी। नाडा की टीम मौके पर उपस्थित रहते हुए खिलाउ़ियों के प्रदर्शन पर नजर रखेगी और किसी भी खिलाड़ी पर संदेह होने पर उनके सेंपल लिए जाएंगे। नाडा टीम बिना संदेह के भी कुछ खिलाड़ियों का रैंडम सैंपलिंग ले सकती है।

नहीं होंगे कोई टीम इवेंट

कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के कारण कोई भी टीम इवेंट नहीं होंगे। महिला व पुरुष मिलाकर कुल आठ वर्ग में 99 इवेंट होंगे। अंडर-20 महिला-पुरुष में 17-17 इवेंट, अंडर-18 महिला-पुरुष वर्ग में 16-16 इवेंट, अंडर-16 बालक में 11 इवेंट व बालिका में 10 इवेंट और अंडर-14 बालक-बालिका वर्ग में छह-छह इवेंट होंगे। एक राज्य से एक इवेंट में केवल दो एथलीट हिस्सा ले सकते हैं। वहीं अंडर-14 वर्ग में एक इवेंट में केवल एक ही एथलीट हिस्स ले सकता है। वहीं एक एथलीट अधिकतम दो इवेंट में हिस्सा ले सकता है। ग्राउंड पर एक समय में 60 एथलीट और 40 आफिशियल्य से अधिक लोगों को एंट्री नहीं मिलेगी। प्रतियोगिता आइए, प्रतिभाग कीजिए और जाइए, की तर्ज पर आयोजित होगी।

कोविड निगेटिव रिपोर्ट है अनिवार्य

सभी प्रतिभागी एथलीट्स को 72 घंटे पहले कोविड-19 आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट एएफआइ की वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य है। विशेष तौर पर इवेंट के 24 घंटे पहले रिपोर्ट अपलोड हो जानी चाहिए। इसके अलावा सभी एथलीट एएफआइ द्वारा जारी एंट्री एक्सेप्टेंस की रसीद अपने प्रदेश एथलेटिक एसोसिएशन सचिव से जरूर प्राप्त कर लें। इसकी प्रति आयोजन स्थल कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम में प्रवेश के समय भी दिखाना होगा। साथ ही एएफआइ द्वारा मेडिकल प्रश्नावली में सभी सटीक जानकारी के साथ उसकी प्रति साथ रखें। मास्क, सैनिटाइजर व अन्य जरूरी सामग्री एथलीट के पास होनी चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.