Move to Jagran APP

45 साल से ज्यादा उम्र वाले नौ लाख लोगों को कल से लगेगा टीका

16 जनवरी से देशभर में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अब नए पड़ाव पर पहुंच गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 05:10 AM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 05:10 AM (IST)
45 साल से ज्यादा उम्र वाले नौ लाख लोगों को कल से लगेगा टीका
45 साल से ज्यादा उम्र वाले नौ लाख लोगों को कल से लगेगा टीका

मेरठ, जेएनएन। 16 जनवरी से देशभर में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अब नए पड़ाव पर पहुंच गया है। एक अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र वालों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। मेरठ में इस उम्र के लोगों की संख्या करीब नौ लाख आकी गई है। इनमें 60 साल से ज्यादा वाले करीब 54 हजार लोगों को टीका लग चुका है। स्वास्थ्य विभाग बुधवार को टीकाकरण की तैयारियों को अंतिम रूप देगा। कई टीकाकरण केंद्र भी बढ़ाए जाएंगे।

loksabha election banner

वैक्सीन लगवाने वाले मिले सुरक्षित

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने वीडियो काफ्रेंसिंग में बताया कि कोरोना संक्रमण नए सिरे से फैल रहा है। इस बीच टीकाकरण की गति भी बढ़ानी होगी। प्रदेशभर का उदाहरण देते हुए बताया कि टीका लगवाने के बाद जिन लोगों में संक्रमण हुआ, उनमें बेहद कम लक्षण आए। टीके का असर यह रहा कि किसी मरीज को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी। उन्होंने बताया कि टीका लेने के बाद भी जिन्हें कोरोना हुआ, उन्होंने दूसरों को संक्रमित नहीं किया। यानी वायरल लोड बेहद कम मिला। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वो टीके की अहमियत लोगों को बताएं। म्यूटेटेड वायरस में संक्रमण की क्षमता है, लेकिन यह पहले वाले वायरस की तुलना में कम घातक है। हालाकि बुजुर्गो एवं बीमारों के लिए खतरनाक है। सिर्फ 64 हजार ने ही लिया टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि 60 साल से ज्यादा उम्र के 3.44 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य था। सौ से ज्यादा टीकाकरण केंद्र बनाए गए। केंद्रों पर सप्ताह में छह दिन तक वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम चला, लेकिन जागरूकता में भारी कमी रही। तमाम प्रयासों के बावजूद 20 फीसद भी लक्ष्य हासिल नहीं हुआ। जबकि कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह कारगर हैं। 60 साल से ज्यादा उम्र वालों में अब तक महज 54 हजार लोगों ने टीका लगवाया है। वंचित लोगों के बीच स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी पहुंचकर उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

इनका कहना है कि..

ढाई माह में अब तक एक लाख से ज्यादा लोगों ने टीका लगवाया है। 45 साल से ज्यादा उम्र वालों को भी टीकाकरण में जोड़ने के बाद व्यवस्थाओं को अपग्रेड किया जाएगा। आयुष्मान पैनल के कई अस्पतालों को भी टीकाकरण की मुहिम से जोड़ा जाएगा।

डा. अखिलेश मोहन, सीएमओ

----------------------------- इंफो न्यूमेरिक्स

टीकाकरण का हिसाब-किताब

54,552

60 साल से ज्यादा उम्र वालों ने टीका लगवाया

----------------------

10,074

45 साल से ज्यादा उम्र के बीमार लोगों का टीकाकरण

------------------------

22,092

स्वास्थ्यकर्मियों का हुआ टीकाकरण

------------------------

16,842

फ्रंटलाइन वर्करों को लगाई गई वैक्सीन

------------------------

9,00,000

45 वर्ष से अधिक उम्र के हैं लाभार्थी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.