Move to Jagran APP

स्कूलों में समय से पहले नया सत्र शुरू करने की तैयारी

लोकसभा चुनाव के कारण ही मेरठ के स्कूलों में परीक्षाएं समय से पूर्व ही पूरी कर ली गईं। अब स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत भी समय से पूर्व करने की तैयारी है।

By Ashu SinghEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 01:35 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 01:35 PM (IST)
स्कूलों में समय से पहले नया सत्र शुरू करने की तैयारी
स्कूलों में समय से पहले नया सत्र शुरू करने की तैयारी
मेरठ,जेएनएन। लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। इसी चुनाव के कारण साल 2019 की बोर्ड परीक्षाएं इस बार समय से पहले ही शुरू हुई। यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त हो चुकी है और दो अप्रैल तक सीबीएसई व आइसीएसई की बोर्ड परीक्षा भी समाप्त हो जाएगी। इसे देखते हुए कुछ स्कूलों ने नए सत्र की पढ़ाई भी मार्च में ही शुरू करने की तैयारी की है। सीनियर कक्षाओं की पढ़ाई जहां 15 मार्च के बाद से ही शुरू करने की तैयारी है,वहीं अन्य कक्षाओं का संचालन भी मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू की जा रही है। स्कूलों में जल्द ही पीटीएम आयोजित करने की तैयारी है। पीटीएम के बाद ही नया सत्र शुरू कर दिया जाता है।
सोफिया व सेंट मेरीज सबसे पहले
सेंट मेरीज एकेडमी और सोफिया गल्र्स स्कूल में इस साल सबसे पहले नए सत्र की पढ़ाई शुरू की जा रही है। सेंट मेरीज एकेडमी में कक्षा नौ, 10वीं व 12वीं की कक्षाएं 15 मार्च से ही शुरू की जा रही हैं। मार्च के अंतिम सप्ताह में पीटीएम के बाद ही अन्य कक्षाओं की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी। इसी तरह सोफिया गल्र्स स्कूल में सभी कक्षाओं की पढ़ाई 25 मार्च से शुरू होगी। होली के दूसरे या तीसरे दिन ही पीटीएम के बाद परिजनों को नए सत्र की जानकारी दी जाएगी।
सीबीएसई स्कूल भी कर रहे तैयारी
सीबीएसई स्कूलों में होली के आस-पास ही सीनियर कक्षाओं का नया सत्र शुरू किया जा रहा है। दीवान पब्लिक स्कूल कैंट में होली के दूसरे दिन 22 मार्च से कक्षा 10वीं व 12वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। केएल इंटरनेशनल स्कूल में भी कक्षा नौवीं, 10वीं व 12वीं की कक्षा 22 मार्च से शुरू हो जाएगी। इनके अलावा सीजेडीएवी में सीनियर कक्षाएं 15 मार्च व दयावती मोदी एकेडमी में 10वीं व 12वीं की कक्षा 18 मार्च से शुरू होगी। बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में 10वीं व 12वीं की पढ़ाई होली के बाद शुरू होगी।
अप्रैल में शुरू होंगी शेष कक्षाएं
सीबीएसई स्कूलों में मार्च अंक तक बोर्ड परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया के कारण शिक्षक व्यस्त रहेंगे। इसलिए जूनियर कक्षाओं का नया सत्र अप्रैल महीने में ही शुरू किया जा रहा है। दीवान पब्लिक स्कूल में कक्षा दो से आठवीं तक की कक्षा एक अप्रैल को और कक्षा एक व नौ का नया सत्र पांच अप्रैल को शुरू होगा। गार्गी गल्र्स स्कूल में तीन अप्रैल,डीएमए में तीन अप्रैल,एमपीजीएस कैंट में चार अप्रैल,केएल इंटरनेशनल में दो अप्रैल,सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम में दो अप्रैल, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में तीन अप्रैल,एमपीजीएस शास्त्रीनगर में चार अप्रैल और दिल्ली पब्लिक स्कूल में पांच अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा।
यूपी बोर्ड के स्कूलों में एक अप्रैल से नया सत्र
यूपी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों में एक अप्रैल से ही नए सत्र की पढ़ाई शुरू होगी। अधिकतर स्कूलों में नए सत्र के दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। रजिस्ट्रेशन के बाद प्रवेश परीक्षा और फिर दाखिले शुरू होंगे। माध्यमिक शिक्षकों की ड्यूटी फिलहाल मूल्यांकन में लगी है। इसके बाद उनकी ट्रेनिंग चुनाव को लेकर भी शुरू होगी। 11 अप्रैल को मेरठ का चुनाव होने तक मेरठ के शिक्षकों की व्यस्तता चुनाव में अधिक रहेगी।
सीसीएसयू में आठ से 18 अप्रैल तक के परीक्षा कार्यक्रम बदलेंगे
चौ.चरण सिंह विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया जाएगा। लोकसभा चुनाव की तिथियों से परीक्षा की तिथि टकराने की वजह से विश्वविद्यालय प्रशासन को यह संशोधन करना पड़ रहा है। मंगलवार को परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम जारी किया जा सकता है। मेरठ में 11 अप्रैल को और बुलंदशहर में 18 अप्रैल को चुनाव है। इन दोनों तिथियों पर विवि की में परीक्षा होने वाली थी। विवि इन दोनों तिथियों के अलावा भी परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव कर रहा है। विवि से जुड़े कई परीक्षा केंद्र चुनाव में मतदान केंद्र भी बनाए जाएंगे। जिसकी वजह से विवि ने आठ अप्रैल से 18 अप्रैल तक की परीक्षा में बदलाव करने का निर्णय लिया है। विवि की प्रतिकुलपति प्रो. वाई विमला ने बताया कि मंगलवार को संशोधित कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.