Move to Jagran APP

शून्य कटआफ पर यूजी प्रोफेशनल में दाखिला

-यूजी प्रोफेशनल में पहली कटआफ जारी, प्रवेश शुरू -कई कॉलेजों में सीट से कम आवेदन

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 09:25 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 09:25 PM (IST)
शून्य कटआफ पर यूजी प्रोफेशनल में दाखिला
शून्य कटआफ पर यूजी प्रोफेशनल में दाखिला

-यूजी प्रोफेशनल में पहली कटआफ जारी, प्रवेश शुरू

loksabha election banner

-कई कॉलेजों में सीट से कम आवेदन

जागरण संवाददाता, मेरठ : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों की स्नातक प्रोफेशनल कोर्स की पहली कटआफ सोमवार को जारी कर दी गई। हालांकि मेरिट देर से जारी होने के चलते पहले दिन एक भी एडमिशन नहीं हो सका। यूजी प्रोफेशनल में कई कॉलेजों की कटआफ शून्य तक है। सीट के सापेक्ष कम छात्रों के आवेदन के कारण कॉलेजों के सामने प्रवेश को लेकर भी संकट है।

यूजी प्रोफेशनल कोर्स की पहली कटआफ से तीन, चार और पांच जुलाई को प्रवेश होंगे। पहली कटआफ से प्रवेश होने के बाद जो भी सीट बचेगी, उसमें कॉमन मेरिट बनाकर प्रवेश दिए जाएंगे। प्रोफेशनल कोर्स में कम आवेदन होने से कई कॉलेजों में इस बार भी प्रवेश को लेकर चुनौती है। यूजी प्रोफेशनल की पहली कटआफ देखें तो आरजी पीजी कॉलेज में बी वॉक क्लीनिकल साइकोलाजी में सामान्य वर्ग की मेरिट 37.40 फीसद है। बी वाक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में 33.60 फीसद कटआफ है। योग डिप्लोमा में 37.20 फीसद कटआफ है। जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग, एससी और एसटी वर्ग की कटआफ शून्य है। सीट से कम आवेदन होने की वजह से अन्य कई कॉलेजों में प्रोफेशनल कोर्स की मेरिट काफी कम है। बीबीए, बीसीए जैसे कोर्स की भी मेरिट कम गई है। ऐसे में प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश चाहने वाले छात्रों को आसानी से प्रवेश मिल सकता है।

यूजी प्रोफेशनल में 2323 प्रवेश

यूजी प्रोफेशनल देर से मेरिट जारी की गई, जिसमें दोनों मंडलों में केवल 2323 छात्रों के प्रवेश हुए। ज्यादातर कॉलेजों में प्रवेश नहीं हुए।

इग्नू में प्रवेश का मौका

मेरठ: ऐसे छात्र-छात्राएं जिनकी मेरिट कम है और वह स्नातक कक्षाओं में प्रवेश चाहते हैं तो उनके लिए इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी में प्रवेश का मौका है। डीएन डिग्री कॉलेज में इग्नू का स्टडीज सेंटर है। सेंटर समन्वयक डा. एसके अग्रवाल ने बताया कि इग्नू से बीए, बीकाम, बीएससी, बीएड, एमएड, बीसीए आदि कई कोर्स में रजिस्ट्रेशन शुरू है। 15 जुलाई तक छात्र- छात्राएं इग्नू की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इग्नू में प्रवेश लेने वाले छात्रों को पाठ्य सामाग्री भी इग्नू से मिलेगा।

राजर्षि टंडन मुक्त विवि में प्रवेश

मेरठ: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय इलाहाबाद की ओर से एनएएस कॉलेज में स्टडीज सेंटर संचालित है। जिसमें बीए, बीएससी, बीकाम, एमए, एमएससी, बीसीए, पत्रकारिता आदि विषयों में प्रवेश चल रहे हैं। सेंटर के समन्वयक डा. संतलाल रावत ने बताया कि इस साल से एलएलएम, बीलिब, एमलिब जैसे पाठ्यक्रम भी संचालित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.