Move to Jagran APP

लंदन, पेरिस और हांगकांग से बड़ा होगा हाईस्पीड रैपिड रेल का नेटवर्क

हाईस्पीड रेल नेटवर्क के मामले में दिल्ली एनसीआर का दायरा बढ़कर लंदन, पेरिस व हांगकांग से बड़ा हो जाएगा। पूरे क्षेत्र में नेटवर्क का तेजी से विस्तार किया जा रहा है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 03:35 PM (IST)
लंदन, पेरिस और हांगकांग से बड़ा होगा हाईस्पीड रैपिड रेल का नेटवर्क
लंदन, पेरिस और हांगकांग से बड़ा होगा हाईस्पीड रैपिड रेल का नेटवर्क

मेरठ, [जागरण स्पेशल]। हाईस्पीड रेल नेटवर्क के मामले में दिल्ली-एनसीआर का दायरा कुछ समय में लंदन, पेरिस व हांगकांग से भी बड़ा हो जाएगा। यही नहीं रैपिड रेल जैसी रीजनल कनेक्टिविटी के मामले में दिल्ली-एनसीआर की रफ्तार उसी तरह बढ़ रही है, जिस तरह विकसित देशों में हाईस्पीड रीजनल कनेक्टिविटी पर कार्य हो रहा है। मेरठ को भी दिल्ली से जोड़ने के लिए रैपिड रेल पर लगातार काम हो रहा है। रैपिड रेल के शुरू होने से मेरठ से दिल्ली जॉब करने वालों के साथ-साथ व्यापारियों के एक बड़े वर्ग को राहत मिलेगी।
जोड़ा जा रहा है रीजनल सेंटरों को
दिल्ली से एनसीआर के क्षेत्रों को पहले हाईस्पीड मेट्रो से जोड़ा गया और अब एनसीआर के रीजनल सेंटरों को भी हाईस्पीड रैपिड रेल से जोड़ा जा रहा है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन वैसे तो गाजियाबाद मेट्रो संचालित कर रही है लेकिन मेरठ की दूरी अधिक होने की वजह से यहां के लिए अलग से मेट्रो संचालित होंगी। वहीं दिल्ली से मेरठ को जोड़ने के लिए रीजनल रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम में शामिल किया गया है। मेरठ-गाजियाबाद की ही तरह सोनीपत, पानीपत, अलवर, गुरुग्राम भी रैपिड रेल से जुड़ रहे हैं।
पूरे नेटवर्क की लंबाई करीब 743 किमी
अगर इन रूटों की लंबाई की तुलना विकसित देशों के हाईस्पीड नेटवर्क से करें तो दिल्ली-एनसीआर का मेट्रो-रैपिड रेल नेटवर्क लंदन-पेरिस के हाईस्पीड नेटवर्क से बड़ा हो जाएगा। मेट्रो व रैपिड रेल को जोड़ें तो पूरे नेटवर्क की लंबाई करीब 743 किमी हो रही है। अकेले रैपिड रेल की लंबाई ही 349 किमी है, जबकि 350 किमी के करीब मेट्रो का नेटवर्क हो चुका है। इसमें सिर्फ रैपिड के पहले फेज को ही जोड़ा गया है। अगर रैपिड के अन्य फेज को भी जल्द पूरा कर तो विश्व में हम सबसे आगे निकल जाएंगे।
दिल्ली-एनसीआर के रैपिड नेटवर्क की लंबाई

loksabha election banner
  • दिल्ली मेट्रो 350 किमी से अधिक
  • दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ 82 किमी
  • दिल्ली-सोनीपत- पानीपत 103 किमी
  • दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर 164 किमी

विकसित देशों के हाईस्पीड नेटवर्क की लंबाई

  • लंदन क्रास रेल 118 किमी
  • हांगकांग एमटीआर 218 किमी
  • पेरिस आरईआर 663 किमी

इनका कहना है
दिल्ली मेट्रो और रैपिड रेल के रूटों की लंबाई को जोड़ें तो हमारा हाईस्पीड नेटवर्क लंदन, हांगकांग व पेरिस से बड़ा हो जाएगा। दोनों को जोड़कर कुल लंबाई 743 किमी हो रही है, जो विकसित देशों के नेटवर्क से कहीं ज्यादा है।
-सुधीर शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआरटीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.