NCC Annual Training Camp: मेरठ में कर्नल पंकज साहनी बोले-अनुशासन और कठिन परिश्रम ही सफलता की सीढ़ी

NCC Annual Training Camp मेरठ के गंगानगर में एनसीसी कैंप में कर्नल साहनी ने बताया कि एनसीसी कैंप में प्रशिक्षण प्राप्त कर कैडेट्स का आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है साथ ही उन्हें भविष्य की राह ढूंढने में भी आसानी होती है।

Prem Dutt BhattPublish: Tue, 30 Nov 2021 02:15 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 02:15 PM (IST)
NCC Annual Training Camp: मेरठ में कर्नल पंकज साहनी बोले-अनुशासन और कठिन परिश्रम ही सफलता की सीढ़ी

मेरठ, जागरण संवाददाता। NCC Annual Training Camp मेरठ के गंगानगर में आइआइएमटी विश्वविद्यालय गंगानगर में चल रहे 22 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी मेरठ के कंबाइंड वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-263 में कैंप कमांडेंट कर्नल पंकज साहनी ने एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स को संबोधित किया। उन्‍होंने हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि यदि व्यक्ति को जीवन में सफल होना है तो अपने व्यक्तित्व में अनुशासन और कठिन परिश्रम को आत्मसात करना ही होगा।

कैडेट्स का आत्मविश्वास

साहनी ने कहा कि शिविर में मौजूद सभी एनसीसी गर्ल्स कैडेट्स अनुशासन को अपनाकर अपने भविष्य में प्रत्येक स्तर पर अपने और अपने आसपास के समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं। इस तरह के एनसीसी कैंप में प्रशिक्षण प्राप्त कर कैडेट्स का आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है, साथ ही उन्हें भविष्य की राह ढूंढने में भी आसानी होती है। इसके अलावा शिविर में एनसीसी कैडेट्स को ड्रिल में तेज चाल से सैल्यूट, गार्ड आफ आनर में सलामी शस्त्र, बगल शस्त्र, बाजू शस्त्र, मानचित्र अध्ययन, फील्ड क्राफ्ट एवं बैटल क्राफ्ट संचार के विभिन्न नियमों आदि के विषय में जानकारी प्रदान की गई।

ये रहे मौजूद

कैंप एजूडेट कैप्टन डा. अंजुला राजवंशी, लेफ्टिनेंट डा. लता कुमार, लेफ्टिनेंट सविता चौधरी, लेफ्टिनेंट डा. अंबिका देवी, केयरटेकर डा. दीक्षा यजुर्वेदी, स्वाति मिश्रा, सूबेदार मेजर हरदीप सिंह, सूबेदार मेजर हरजीत सिंह ,सूबेदार राजिंदर, सीनियर जीसीआइ संध्या सिंह, जीसीआइ श्रुति सिरोही, हवलदार एस विक्रम, डीएफआर जे हाजरा, नायक आजाद सिंह व हवलदार प्रभु शिविर में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करते हुए कक्षाएं संचालित कर रहे हैं।

Edited By Prem Dutt Bhatt

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept