Move to Jagran APP

राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में दिखेगा बिजनौर की बिटिया का फ्यूचर एम्बुलेंस प्रोजेक्ट

बिजनौर के उच्च प्राथमिक विद्यालय पित्तनहेड़ी विज्ञान शिक्षिका लुबना फसीह ने बताया कि प्रदेश के कक्षा छह से कक्षा 10 तक के विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट राज्य के विभिन्न जनपदों से चयनित हुए हैं। इसमें उनके विद्यालय की छात्रा अलवीरा का प्रोजेक्‍ट भी शामिल है।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 07:39 PM (IST)
राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में दिखेगा बिजनौर की बिटिया का फ्यूचर एम्बुलेंस प्रोजेक्ट
शिक्षिका लुबना फसीह के साथ अलवीरा (बाएं से प्रथम)

बिजनौर, जागरण संवाददाता। कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों... बिजनौर में जन्‍में गजलकार दुष्यंत कुमार की लिखी पंक्तियां परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाली बिटिया अलवीरा पर खरी उतरती हैं। अब अलवीरा राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में अपनी प्रतिभा दिखाएगी। 

loksabha election banner

शिक्षिका लुबना फसीह के मार्गदर्शन में तैयार किया प्रोजेक्ट

नेशनल इंस्पायर अवार्ड योजना के अन्तर्गत उच्च प्राथमिक विद्यालय पित्तनहेड़ी ब्लॉक कोतवाली की कक्षा सात की छात्रा अलवीरा का विज्ञान प्रोजेक्ट जनपद स्तर से राज्य स्तर के लिए चयनित हुआ है। विज्ञान शिक्षिका लुबना फसीह ने बताया कि प्रदेश से कक्षा छह से कक्षा 10 तक के कुल 181 विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट राज्य के विभिन्न जनपदों से चयनित हुए हैं, जो अब राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में अपने प्रोजेक्ट के साथ प्रतिभाग करेंगे। इस स्कूल से पिछले वर्ष भी नेशनल इंस्पायर अवार्ड के अन्तर्गत दो छात्राओं निशा एवं अलवीरा के प्रोजेक्ट्स जनपद स्तर पर चयनित हुए थे। इस वर्ष इनमें से एक छात्रा अलवीरा के प्रोजेक्ट का चयन राज्यस्तर के लिए हुआ है। इस कार्य में स्टाफ, बीईओ, बीएसए का मार्गदर्शन व सहयोग रहता है। बीईओ देशराज वत्स ने बताया कि छात्रा अलवीरा का प्रोजेक्ट राज्य स्तर पर चयनित हुआ। उन्‍होंने छात्रा के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। 

फ़्यूचर एम्बुलेंस प्रोजेक्ट किया तैयार 

शिक्षिका लुबना फसीह ने बताया कि कक्षा सात की छात्रा अलवीरा ने उनके निर्देशन में फ़्यूचर एम्बुलेंस प्रोजेक्ट तैयार किया है। भविष्‍य में एबुलेंस में क्‍या आधुनिक सुविधाएं मिलनी चाहिए, यह दर्शाया गया है। इस प्रोजेक्ट की तैयारी में उन्होंने अपने स्तर से व्यय किया। छात्रा को मिलने वाली पुरस्कार राशि से खर्च नहीं कराया गया है। स्कूल स्टाफ, खंड शिक्षा अधिकारी, बीएसए के सहयोग व मार्गदर्शन के विश्वास से उन्हें पूर्ण उम्मीद है कि छात्रा का प्रोजेक्ट राज्यस्तर से नेशनल स्तर तक जाएगा। 

इन्‍होंने कहा  

उच्च प्राथमिक विद्यालय पित्तनहेड़ी की छात्रा अलवीरा के प्रोजेक्ट का राज्य स्तर पर चयन हुआ। स्कूल, ब्लाक व जिले के लिए गौरव की बात है। परिषद स्कूलों के छात्र जिला, राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। अपने शिक्षक-शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन में अच्छा मुकाम हासिल कर रहे है। उनके द्वारा समय समय पर छात्रों व शिक्षकों को प्रोत्साहित किया जाता है।

जयकरन यादव, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.