Move to Jagran APP

मुजफ्फरनगर : यह इंसानियत की रक्षा का बंधन है...37 साल से तनवीर की कलाई पर रक्षासूत्र बांध रहीं अलका

मुजफ्फरनगर के तनवीर बताते हैं कि उनके मोहल्ले में उनके दोस्त हैं आलोक शर्मा। 37 साल पहले आलोक की बहन अलका ने उसे राखी बांधी। तनवीर ने पहली रक्षाबंधन पर अपनी मां से एक रुपया लेकर अलका को उपहार दिया था। सिलसिला आज भी बदस्तूर है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 08:30 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 08:30 PM (IST)
मुजफ्फरनगर : यह इंसानियत की रक्षा का बंधन है...37 साल से तनवीर की कलाई पर रक्षासूत्र बांध रहीं अलका
रक्षाबंधन पर्व पर काम-काज छोड़कर घर आ जाते हैं तनवीर।

दिलशाद सैफी, मुजफ्फरनगर। 'मेरा मजहब इश्क का मजहब जिसमें कोई तफरीक नहीं, मेरे हल्के में आते हैं तुलसी और जामी भी।' शायर कैसर शमीम की लिखीं पक्तियां खतौली में रामायण की चहेती अलका और कुरआन के तलबगार तनवीर पर खूब जमती है। दोनों में रिश्ता खून न धर्म का, लेकिन साढ़े तीन दशक से मोहब्बत का बंधन बखूबी निभा रहे हैं। हर वर्ष रक्षाबंधन पर्व पर अलका अपने भाई तनवीर को रक्षासूत्र बांधती हैं।

loksabha election banner

ऐसे शुरू हुआ सिलसिला

मोहल्ला जैन नगर निवासी मोहम्मद तनवीर बताते हैं कि उनके मोहल्ले में उनके दोस्त हैं आलोक शर्मा। 37 साल पहले आलोक की बहन अलका ने उसे राखी बांधी। तनवीर ने पहली रक्षाबंधन पर अपनी मां से एक रुपया लेकर अलका को उपहार दिया था। इसके बाद यह सिलसिला बदस्तूर है। रक्षाबंधन के पर्व पर तनवीर देश में कहीं भी हो, वहां से अपना काम-काज छोड़कर घर आते है। अलका शर्मा वर्तमान में सरकारी शिक्षिका हैं। उनकी तैनाती खतौली क्षेत्र में ही है। रविवार को वह अपने भाई आलोक को राखी बांधने के बाद तनवीर के घर पहुंचीं। यहां उनका भव्य स्वागत हुआ।

धूमधाम से मनाया गया रक्षाबंधन का त्योहार

जानसठ: क्षेत्र में भाई बहन का त्योहार रक्षा बंधन बहुत धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान बहनों ने अपने भाइयों को रक्षा सूत्र बांधने के लिए जाती दिखाई दी, जिसके चलते सडकों व बसों में भीड़ दिखाई दी। भाई बहनों का पवित्र त्यौहार बहुत ही श्रद्धा भाव से मनाया गया। इस दौरान बहनों ने अपने भाईयों को मंगल तिलक करते हुए उनकी कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर उनकी दीर्घ आयु की प्रार्थना की। भाईयों ने भी अपनी बहनों को उपहार देते हुए उनकी रक्षा का वचन दिया। सुबह होते ही बहने अपने भाइयों को रक्षा सूत्र बांधने के लिए निकल पडी।

पुलिस ने किए गए थे प्रबंध

कोई बाइक तो कोई कार से तो कोई बसों से अपने गंतव्य तक पहुंचा। सडकों पर वाहनों की भारी भीड़ दिखाई दी। भीड़ को देखते हुए पुलिस ने व्यापक प्रबंध कर रखे थे। पानीपत खटीमा मार्ग पर तालडा तिराहे से खतौली तिराहे तक कई स्थानों पर पुलिस की पिकेट तैनात कर रखी थी। इंस्पेक्टर डीके त्यागी ने बताया कि अधिक तेज वाहन चलाने वाले चालकों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा था। इस तरह के वाहन चालाकों को रोक कर उन्हें धीमी गति से वाहन चलाने के निर्देश दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.