Move to Jagran APP

टीकमगढ़ जैसा बनेगा मुजफ्फरनगर स्टेशन, तब पूरा होगा दोहरीकरण

मेरठ-मुजफ्फरनगर के बीच रेल ट्रैक दोहरीकरण का कार्य फिर अटक गया है। अब मुजफ्फरनगर स्टेशन के जीर्णोद्धार के बाद दोहरीकरण का कार्य शुरू हो सकेगा।

By Ashu SinghEdited By: Published: Tue, 27 Nov 2018 01:54 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 01:54 PM (IST)
टीकमगढ़ जैसा बनेगा मुजफ्फरनगर स्टेशन, तब पूरा होगा दोहरीकरण
टीकमगढ़ जैसा बनेगा मुजफ्फरनगर स्टेशन, तब पूरा होगा दोहरीकरण

मेरठ, जेएनएन। मेरठ से मुजफ्फरनगर तक दोहरीकरण कार्य निपटने में देरी हो रही है। पहले खनन पर रोक फिर केबल की सप्लाई न होने के कारण दोहरीकरण कार्य अटका हुआ था। अब कहीं जाकर केबल की सप्लाई शुरू हो गई है, लेकिन अब भी पूरी तरह से अड़चनें दूर नहीं हो रही हैं। अभी तक मुजफ्फरनगर स्टेशन के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू नहीं हो सका है। मुजफ्फरनगर स्टेशन को पूरी तरह नया बनाया जाना है। सांसद संजीव बालियान का कहना है कि मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ स्टेशन की तरह ही मुजफ्फरनगर स्टेशन बनाया जाएगा। इससे दोहरीकरण फरवरी-मार्च में होने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

खतौली से मुजफ्फरनगर दोहरीकरण अधूरा

मेरठ से मुजफ्फरनगर तक आधे घंटे में सफर पूरा करने के लिए दोहरीकरण कार्य चल रहा है। रेलवे ने मुजफ्फरनगर तक कार्य पूरा करने के लिए सितंबर- 2018 का लक्ष्य तय किया था। बता दें सिटी स्टेशन से टपरी तक होने वाले दोहरीकरण में खतौली तक दोहरीकरण 19 जनवरी 2018 में पूरा कर लिया गया था। एक साल पूरे होने में सिर्फ एक महीने का समय बचा है लेकिन अभी तक खतौली से मुजफ्फरनगर तक 22 किमी का दोहरीकरण पूरा नहीं हो सका है।

दो साल लेट फिर भी अधूरा कार्य

साल 2012-13 में कांग्रेस सरकार ने मेरठ से मुजफ्फरनगर के बीच 55 किलोमीटर के ट्रैक दोहरीकरण को मंजूरी दी थी। इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य साल- 2016 तय किया गया था। प्रोजेक्ट में दो साल की देरी हो गई है, लेकिन अभी तक मात्र 34 किलोमीटर ही दोहरीकरण कार्य पूरा किया गया है।

अभी तक इसलिए अटका कार्य

उत्कल हादसा- अगस्त 2017 में खतौली स्टेशन के पास उत्कल एक्सप्रेस के पटरी से उतर जाने के बाद कार्य प्रभावित हुआ

खनन पर रोक- प्रोजेक्ट पर कार्य करने के दौरान खनन पर रोक लगने से प्रोजेक्ट में हुई देरी। इसके बाद उत्तर रेलवे ने जुलाई-अगस्त 2018 में उत्तर प्रदेश शासन को पत्र लिखा था।

मुजफ्फरनगर स्टेशन- यहां स्टेशन का जीर्णोद्धार किया जाना है। इसके बाद ही दोहरीकरण कार्य पूरा किया जाएगा।

पहला चरण

सिटी स्टेशन से दौराला

कुल किलोमीटर - 17

कब हुआ पूरा - 17 जुलाई 2017

दूसरा चरण

दौराला से खतौली

कुल किलोमीटर - 17

कब हुआ पूरा - 19 जनवरी 2018

तीसरा चरण

खतौली से मुजफ्फरनगर

कुल किलोमीटर - 22

अभी कार्य चल रहा है

चौथा चरण

मुजफ्फरनगर से टपरी

कुल किलोमीटर - 52

अभी कार्य शुरू नहीं हो सका

इनका कहना है 

मुङो 15 दिन पहले मुजफ्फरनगर स्टेशन का नक्शा दिखाया गया था, लेकिन मुङो पसंद नहीं आया। मैंने दोबारा नक्शा बनाने के लिए कहा है। अगले पांच दिनों में नक्शा आ जाएगा। और इसका शिलान्यास दिसंबर में कर देंगे। इसके बाद दोहरीकरण कार्य पूरा कर देंगे।

-डा. संजीव बालियान, सांसद, मुजफ्फरनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.