Move to Jagran APP

एक कमरे में शुरू की मशरूम की खेती, रोज कमा रहे हजारों रुपये, घर पर ऐसे उगाएं मशरूम

Mushroom Farming At Home मशरूम की खेती किसानों के लिए अब फायदे का सौदा बन रही है। इसके प्रति किसानों का रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है। करीब पांच साल से किसानों में मशरूम की खेती तेजी से लोकप्रिय हुई है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 05:46 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 05:46 PM (IST)
एक कमरे में शुरू की मशरूम की खेती, रोज कमा रहे हजारों रुपये, घर पर ऐसे उगाएं मशरूम
सर्द मौसम में कम लागत में तैयार हो जाती है मशरूम की खेती।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मशरूम की खेती किसानों के लिए अब फायदे का सौदा बन रही है। इसके प्रति किसानों का रुझान लगातार बढ़ता जा रहा है। करीब पांच साल से किसानों में मशरूम की खेती तेजी से लोकप्रिय हुई है। किसानों की कड़ी मेहनत तथा अच्छे भाव मिलने के कारण मशरूम की खेती फायदे का सौदा साबित होने लगी।

loksabha election banner

वहीं मशरूम की खेती के जानकार लावड़ निवासी भुस्सी ग्रोवर बताते हैं कि मशरूम के लिए लंबे-चौड़ै रकबे की आवश्यकता नहीं होती इसकी शुरुआत छोटे प्लांट से भी की जा सकती है और प्लांट भी किराए पर लिया जा सकता है। उनके खुद के दो बेटों विश्वास ग्रोवर व अभिनंदन ग्रोवर ने घर की छत पर मशरूम की खेती शुरू की है, जिससे वह घर पर ही तीन हजार रूपये प्रतिदिन कमा रहे है। जिन्होंने बताया कि कृषि विश्वविधालय से एक दिन की ऑनलाइन ट्रेनिंग ली थी। जिसके बाद खेती शुरू की। उन्होंने बताया कि मशरूम की खेती अति संवेदनशील होती है। काफी हद तक यह मौसम पर निर्भर करता है। अधिक ठंड में इसका उत्पादन ठहर जाता है। गर्मी में इसके लिए एसी की जरूरत पड़ती है।

कैसे तैयार होता है मशरूम

- गेहूं के भूंसे से तैयार करते हैं खाद, उसमें मिलाते हैं मुर्गे की खाद व यूरिया।

- मशरूम के एक गमले में डाले जा रहे 50 ग्राम बीज, 100 रुपये है भाव।

- एक रूम 1250 फीट का खास तरीके से किया है तैयार।

- एसी रूम तैयार करने में 15 लाख रुपये की आ रही लागत।

- बटन मशरूम उगाने का सही समय सितंबर-अक्टूबर से मार्च महीना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.