Move to Jagran APP

मेरठ के परीक्षा केंद्रों पर मुन्नाभाई का संदेह, होगी छापेमारी

यूपी बोर्ड की परीक्षा में जिले में नकल पर नकेल कसने के बाद अब मुन्ना भाईयों ने पूरा जोर लगा दिया है। जिले में दो परीक्षा केंद्रों पर तीन मुन्नाभाई पकड़े जा चुके हैं। अब एक और परीक्षा केंद्र पर 10 से 15 परीक्षार्थियों के स्थान मुन्ना भाइयों के परीक्षा में शामिल होने का संदेह है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 10:00 AM (IST)
मेरठ के परीक्षा केंद्रों पर मुन्नाभाई का संदेह, होगी छापेमारी
मेरठ के परीक्षा केंद्रों पर मुन्नाभाई का संदेह, होगी छापेमारी

मेरठ । यूपी बोर्ड की परीक्षा में जिले में नकल पर नकेल कसने के बाद अब मुन्ना भाईयों ने पूरा जोर लगा दिया है। जिले में दो परीक्षा केंद्रों पर तीन मुन्नाभाई पकड़े जा चुके हैं। अब एक और परीक्षा केंद्र पर 10 से 15 परीक्षार्थियों के स्थान मुन्ना भाइयों के परीक्षा में शामिल होने का संदेह है। शुक्रवार को जिले के 107 परीक्षा केंद्र में से एक परीक्षा केंद्र ने कुछ परीक्षार्थियों के स्थान पर दूसरों के परीक्षा देने की आशंका जताते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक को सूचित किया है। जिविनि गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया कि शनिवार को संबंधित परीक्षा केंद्र पर छापेमारी कर उनकी जांच करेंगे। गड़बड़ी पाए जाने पर सभी परीक्षार्थियों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

इसलिए हो रहा परीक्षार्थियों पर संदेह

परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रहे कुछ परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड में परिषद की ऑनलाइन निकले एडमिट कार्ड की भांति तस्वीर नहीं लगी है। उन लोगों ने एडमिट कार्ड पर अलग से तस्वीर लगा रखी है। बार-बार पहचान पत्र लाने को कहने के बावजूद वह परीक्षार्थी पहचान पत्र लेकर नहीं आ रहे हैं। एडमिट कार्ड में लगाई गई तस्वीर से परीक्षार्थियों की पहचान ठीक से नहीं हो पा रही है। परीक्षा केंद्र की ओर से इन परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान कर दी गई है लेकिन जांच में गड़बड़ी मिली तो सभी पेपर की परीक्षा रद कर दी जाएगी।

कठिन रहा रसायन विज्ञान का पेपर

शुक्रवार को दूसरी पाली में कक्षा 12वीं में रसायन विज्ञान की परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों के अनुसार एक पेपर होने से पेपर काफी लंबा रहा और अपेक्षा के अनुरूप कठिन पेपर रहा। खालसा कन्या इंटर कालेज की प्रिंसिपल डा. मनु भारद्वाज के अनुसार पेपर में प्रश्न सीधे नहीं पूछे गए थे। हालांकि पूरा पेपर सिलेबस के अनुरूप ही रहा। तीसरे और चौथे चैप्टर्स से अधिक प्रश्न पूछे गए। पेपर को संतुलित रखने का प्रयास किया गया है।

आठ परीक्षा केंद्रों से मांगा वीडियो-ऑडियो

जिविनि ने 14 फरवरी को हुई कक्षा 10वीं अंग्रेजी की परीक्षा का ऑडियो-वीडियो आठ परीक्षा केंद्र से मांगा है। केंद्रों को हर कमरे की पूरी रिकॉर्डिग देनी है जिसे देखा जाएगा। इन आठ परीक्षा केंद्रों में वंदना इंटर कालेज नारंगपुर, श्री 108 वाईएसएससी इंटर कालेज रामपुर घोरिया, एसडी इंटर कालेज पिलोना, राजेश पायलट इंटर कालेज रानी नंगला, एनएस इंटर कालेज ललियाना, एसके इंटर कालेज खरखौदा, बीएमएम इंटर कालेज मऊखास और स्टार-अल-फलाह इंटर कालेज किठौर शामिल है।

अनुपस्थित शिक्षकों का कटेगा वेतन

बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी में नियुक्त उन शिक्षकों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है जो बोर्ड परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी करने नहीं पहुंचे। जिविनि ने ऐसे सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों से पूछा है कि उन्होंने शिक्षकों को परीक्षा की ड्यूटी में शामिल होने के लिए क्यों नहीं भेजा। या फिर ऑनलाइन डाटा फीडिंग में शिक्षकों का फर्जी डाटा अपलोड किया गया है। साथ ही अनुपस्थित शिक्षकों का वेतन काटने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे में इन सभी शिक्षकों व स्कूलों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की संस्तुति परिषद को भेजी जाएगी। इनमें केके इंटर कालेज रोहटा रोड के केके वर्मा, अंजू चौधरी, सचिन कृष्णा व रोबिंस कृष्णा हैं। जनता इंटर कालेज अलीपुर की शालिनी, डा. अंबेडकर हाईस्कूल रिठानी के ओमवीर सिंह, अंजू, दीपू, संतोष कुमारी, सीमा, हरीश कुमार, धर्मवीर सिंह व प्रिया हैं। वहीं बेसिक शिक्षा विभाग के प्रवीण कुमार, इसरार हुसैन, दिव्या पासवान, अफसाना, रक्षंदा, रविंद्र सोम सिंह, गुड्डल, सुरेखा, कविता शर्मा, राम भरोसे, बबीता देवी, अर्चना शर्मा, सपना रानी व पूनम शर्मा अनुपस्थित रही।

आइएससी इकोनोमिक्स का पेपर रहा आसान

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की आइएससी (12वीं) की बोर्ड परीक्षा शुक्रवार को शुरू हो गई। पहला पेपर वाणिज्य वर्ग के छात्रों का था। इकोनोमिक्स के पेपर में शहर के चारों परीक्षा केंद्रों पर बच्चों ने परीक्षा दी। इनमें सेंट मेरी एकेडमी, सोफिया ग‌र्ल्स स्कूल, सेंट थॉमस इंग्लिश मीडियम स्कूल और ऑल सेंट्स स्कूल शामिल है। सेंट थॉमस के शिक्षक जिम्मी एफ लॉलय के अनुसार पेपर आइएससी के मानकों के अनुरूप ही था। पेपर का स्तर काफी अच्छा रहा। बच्चों को सभी बिंदु पहले ही पढ़ाए गए थे इसलिए उन्हें भी पेपर को हल करने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.