Move to Jagran APP

Mission Examination: रटने की बजाय टापिक को समझें परीक्षार्थी, गहनता के साथ पढ़कर लाएं अच्‍छे मार्क्‍स

Mission Examination मेरठ पब्लिक स्कूल फार गर्ल्‍स में अंग्रेजी की एचओडी नुजहत अख्तर का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार टर्म वन परीक्षा में रटने और याद रखने की जगह मुख्य क्षमताओं छात्रों की दक्षताओं का परीक्षण किया जाएगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 07:39 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 07:39 AM (IST)
Mission Examination: रटने की बजाय टापिक को समझें परीक्षार्थी, गहनता के साथ पढ़कर लाएं अच्‍छे मार्क्‍स
मेरठ में टर्म वन की बोर्ड परीक्षा इस सप्ताह से शुरू हो रही है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Mission Examination सीबीएसई 12वीं के छात्र-छात्राओं की टर्म वन की बोर्ड परीक्षा इस सप्ताह से शुरू हो रही है। 16 नवंबर से शुरू हो रही परीक्षा में सबसे पहले माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा है। इसमें तीन दिसंबर को अंग्रेजी की परीक्षा है। ऐसे में परीक्षार्थियों के पास अभी पर्याप्त समय है। मेरठ पब्लिक स्कूल फार गर्ल्‍स में अंग्रेजी की एचओडी नुजहत अख्तर का कहना है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार टर्म वन परीक्षा में रटने और याद रखने की जगह मुख्य क्षमताओं, छात्रों की दक्षताओं का परीक्षण किया जाएगा। इसलिए एमसीक्यू में विश्लेषणात्मक सीखने के कौशल, खोज के साथ महत्वपूर्ण सोच, केस स्टडी और चर्चा आधारित प्रश्न होंगे। जिसके लिए अभ्यर्थियों को हर टापिक को गहनता से पढऩा चाहिए। क्योंकि एमसीक्यू किसी भी तरह से पूछा जा सकता है।

loksabha election banner

अवधारणों को समझें

टर्म वन अंग्रेजी के प्रश्नपत्र की तैयारी करने के लिए वैचारिक समझ पर ध्यान देने की जरूरत है। टापिक को शीघ्रता से समझते हुए उसके सभी अवधारणों को स्पष्ट तरीके से जानना चाहिए।

समय का निर्धारण करें

अंग्रेजी के टर्म वन में कौन-कौन से टापिक आएंगे, उसे ध्यान में रखते हुए समय का निर्धारण करना चाहिए। इसमें विषय की एक दैनिक योजना बनाकर किस दिन कौन सी टापिक कवर करनी है, उसे तय करना चाहिए। हर दिन किस टापिक या विषय को पढऩा है, उसकी भी योजना होनी चाहिए।

एनसीईआरटी पर ध्यान दें

अंग्रेजी के प्रश्नपत्र की तैयारी में अनावश्यक रूप से इधर-उधर की किताबों पर ध्यान मत दें। इस समय बहुत कठिन टापिक में उलझने से भी बचना चाहिए। एनसीईआरटी की किताबों को अच्छे से तैयार करना चाहिए। एनसीईआरटी की किताबों में लाइन को लाइन से समझें।

सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करें

परीक्षा की तैयारी में अपने शेड्यूल पर भी नियमित ध्यान दें। सीबीएसई सैंपल पेपर और प्रश्न बैंक हल करना उपयोगी होगा। अंग्रेजी में अवधारणा और कौशल को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पुस्तकों को भी पढ़ते रहें। इससे परीक्षा में काफी लाभ मिलेगा।

दैनिक जागरण डाट काम पर देखें माडल पेपर

दैनिक जागरण की ओर से टर्म वन के बोर्ड परीक्षाओं के लिए माडल पेपर और टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। एमसीक्यू यानी मल्टीपल च्वाइस क्वेंश्चन में प्रश्नपत्र बड़े होने की वजह से इसे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जा रहा है। सीबीएसई के छात्र- छात्राएं माडल पेपर इस वेबसाइट पर देख सकते हैं। आज सीबीएसई 12वीं अंग्रेजी का माडल पेपर वेबसाइट पर दिया गया है। जिसमें विषय विशेषज्ञ का टिप्स भी यहां प्रकाशित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.