Move to Jagran APP

एनसीईआरटी पढ़ें और केवी के प्रश्नपत्रों को भी हल करें

सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म-वन परीक्षा में साइंस का पेपर गुरुवार दो दिसंबर को होगा। 10वीं के साइंस पेपर में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलाजी तीनों विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। स्कूलों में भी इस विषय को दो शिक्षक पढ़ाते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 07:10 AM (IST)
एनसीईआरटी पढ़ें और केवी के प्रश्नपत्रों को भी हल करें
एनसीईआरटी पढ़ें और केवी के प्रश्नपत्रों को भी हल करें

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई कक्षा 10वीं टर्म-वन परीक्षा में साइंस का पेपर गुरुवार दो दिसंबर को होगा। 10वीं के साइंस पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलाजी तीनों विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। स्कूलों में भी इस विषय को दो शिक्षक पढ़ाते हैं। छात्र-छात्राओं के अभ्यास के लिए सीबीएसई कक्षा 10वीं का माडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जा रहा है। इसके साथ ही परीक्षार्थियों को अच्छी तैयारी के लिए जरूरी सुझाव दे रही हैं दीवान पब्लिक स्कूल की टीजीटी केमिस्ट्री व बायोलाजी सोनू वाधवा और टीजीटी फिजिक्स शालिनी शर्मा।

loksabha election banner

पेपर को समझें और तैयारी करें

सीबीएसई कक्षा 10वीं साइंस का 40 अंक का है। 90 मिनट का पेपर और 20 मिनट अतिरिक्त रीडिंग टाइम मिलेगा। कुल 60 प्रश्न होंगे जिनमें तीनों सेक्शन मिलाकर 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। फिजिक्स में 14 अंक, केमिस्ट्री में 16 अंक और बायोलाजी में 10 अंक अर्जित करने होंगे। सेक्शन एक-बी में 24 में 20 प्रश्न व सेक्शन-सी में 12 में 10 प्रश्नों के उत्तर देने हैं।

एनसीईआरटी पढ़ें, केवी के पेपर हल करें

क्लास नोट और एनसीईआरटी की किताब ध्यान से पढ़ें। एनसीईआरटी में दिए गए प्रश्न, उदाहरण, अभ्यास प्रश्न और गतिविधियों को हल करें। एनसीईआरटी के एग्जम्पलर हल करते रहें। केंद्रीय विद्यालय की ओर से जारी प्रश्नपत्रों को हल करें। सीबीएसई के माडल पेपर ओएमआर शीट पर हल करें। डायग्राम बनाने का अभ्यास करते रहें। परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट का ख्याल रखें। प्रश्न दो बार पढ़ें और उत्तर सटीक होने पर ही ओएमआर पर उत्तर इंगित करें।

फिजिक्स के लिए सुझाव

-फार्मूला ठीक से पढ़ें, डायग्राम में ऐरो का ध्यान रखें।

-न्यूमेरिकल हल करते समय नए काटीजियन साइन कंवेंशंस को याद रखें।

-एसआइ यूनिट ठीक से पढ़ें, नेचुरल फिनामिना और फिजिक्ल क्वालिटीज के उदाहरण में अंतर को समझें।

-मिरर और लेंस का कांसेप्ट क्लीयर रखें और इनके इस्तेमाल को सीखें।

-डिस्टेंट और डिस्टिंट के अंतर को ध्यान रखें।

-रिफ्रे क्टिव इंडेक्स, ग्लास प्रिज्म के सवाल ठीक से हल करें।

-लाइट पर स्नेल्स ला आफ रिफेक्शन का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें।

बायोलाजी में यह ध्यान रखें

-दिए गए चित्र में पहचान के लिए डायग्राम को लेबल करना सीखें।

-फ्लो चार्ट पर आधारित प्रश्नों को तैयार कर अभ्यास करें।

-एनसीईआरटी से एक्टिविटी और केस आधारित प्रश्न तैयार करें।

केमिस्ट्री में मददगार सुझाव

-केमिकल इक्वेशंस को केवल लिख कर अभ्यास करें।

-केमिकल इक्वेशन को बैलेंस करने का अभ्यास करें।

-कुछ कामन साल्ट के नाम, फार्मूला, उनके रंग व इस्तेमाल को याद रखें।

-कामन कंपाउंड में कामन व केमिकल नामों को याद रखें।

-एनसीईआरटी किताब में निहित गतिविधियों और उनके डायग्राम का अभ्यास करें।

-----

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर देखें माडल पेपर

जागरण संवाददाता, मेरठ : दैनिक जागरण की ओर से टर्म-वन के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मिशन एग्जामिनेशन के अंतर्गत माडल पेपर और पेपर टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र बड़े होने के कारण इसे दैनिक जागरण की वेबसाइट www.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व पर प्रकाशित किए जा रहे हैं। टर्म-वन परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी आइएससी छात्र-छात्राएं माडल पेपर उक्त वेबसाइट पर देख सकते हैं। अखबार में प्रकाशित टिप्स के साथ ही क्यूआर कोड और लिंक भी दी जा रही है। परीक्षार्थी अपने मोबाइल कैमरे से क्यूआर कोड को स्कैन कर सीधे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर देख सकेंगे। आनलाइन पेपर देखकर परीक्षार्थी अपना अभ्यास कर सकते हैं। सभी परीक्षार्थी इस पेपर से अभ्यास करने के साथ ही वेबसाइट पर ही माडल पेपर की आंसर-की से अपने उत्तर का मिलान भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.