Move to Jagran APP

Mission Examination: आइएससी-12वीं कामर्स परीक्षा पेपर टिप्‍स, केवल सही नहीं बल्‍कि चुने बेस्ट आंसर

Mission Examination आइएससी कामर्स के पेपर में छात्रों को परीक्षा में प्रश्नों को बेहद बारीकी और गहराई से पढऩा चाहिए। प्रश्न को समझने के बाद ही उत्तर की ओर जाएं जिससे आपके दिमाग में संबंधित प्रश्न का उत्तर प्रश्न को पढ़ते समय ही घूमने लगे।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 10:50 AM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 10:50 AM (IST)
Mission Examination: आइएससी-12वीं कामर्स परीक्षा पेपर टिप्‍स, केवल सही नहीं बल्‍कि चुने बेस्ट आंसर
शुक्रवार 10 दिसंबर को होगा सीआइएससीई के आइएससी-12वीं कामर्स की परीक्षा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Mission Examination काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआइएससीई की टर्म-वन परीक्षा में आइएससी-12वीं कामर्स का पेपर शुक्रवार 10 दिसंबर को दूसरी पाली में होगी। इस पेपर की तैयारी के लिए परीक्षार्थियों के पास करीब 20 दिन का समय शेष है। कामर्स के छात्रों के लिए यह पेपर भी बेहद महत्वपूर्ण और अनिवार्य विषय भी है। छात्रों की सुविधा व अभ्यास के लिए आइएससी-12वीं का माडल पेपर दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है। इसके साथ ही छात्रों को तैयारी के लिए टिप्स दे रहे हैं सेंट मेरीज एकेडमी के वरिष्ठ शिक्षक अमित गुप्ता।

loksabha election banner

उत्तर चुनें सावधानी से

आइएससी कामर्स के पेपर में छात्रों को परीक्षा में प्रश्नों को बेहद बारीकी और गहराई से पढऩा चाहिए। प्रश्न को समझने के बाद ही उत्तर की ओर जाएं जिससे आपके दिमाग में संबंधित प्रश्न का उत्तर प्रश्न को पढ़ते समय ही घूमने लगे। उत्तर में जो सबसे बेहतरीन उत्तर हो उसी का चयन करें न कि सही उत्तर की तलाश करें। कामर्स में सही उत्तर के भी आगे बढ़कर बेस्ट आंसर चुनना ही अच्छा माना जाता है। अपनी तैयारी भी उसी के अनुरूप करें। जो भी टापिक पढ़ें उसमें प्रश्न तैयार कर उसमें निहित बेहतरीन उत्तर को निकालें और शिक्षक से कंफर्म करें।

हर प्रश्न का उत्तर दें, नंबर नहीं कटेंगे

टर्म-वन परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नही है। हर प्रश्न एक अंक का होगा। एक प्रश्न को हल करने के लिए तकरीबन एक मिनट का समय भी मिलेगा। इसलिए परीक्षार्थी कोई भी प्रश्न न छोड़ें। प्रश्नपत्र में दिए गए प्रश्नों में से जितने प्रश्न हल करने के लिए पूछा जाए उनके उत्तर जरूर दें। निर्धारित संख्या से ज्यादा उत्तर भी न दें। इससे कोई लाभ नहीं होगा। मूल्यांकन पहले दिए गए प्रश्नों का ही होगा। प्रश्नों का उत्तर देने का क्रम बनाएं रखें। कोई उत्तर न आता हो तो उसमें अधिक समय न दें और उसके आगे के प्रश्नों का उत्तर देते हुए बढ़ें।

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर देखें माडल पेपर

दैनिक जागरण की ओर से टर्म-वन के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए मिशन एग्जामिनेशन के अंतर्गत माडल पेपर और पेपर टिप्स प्रकाशित किए जा रहे हैं। एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र बड़े होने के कारण इसे दैनिक जागरण की वेबसाइट www.jagran.com पर प्रकाशित किए जा रहे हैं। टर्म-वन परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी आइएससी छात्र-छात्राएं माडल पेपर उक्त वेबसाइट पर देख सकते हैं। अखबार में प्रकाशित टिप्स के साथ ही क्यूआर कोड और लिंक भी दी जा रही है। परीक्षार्थी अपने मोबाइल कैमरे से क्यूआर कोड को स्कैन कर सीधे दैनिक जागरण की वेबसाइट पर माडल पेपर देख सकेंगे। आनलाइन पेपर देखकर परीक्षार्थी अपना अभ्यास कर सकते हैं। सभी परीक्षार्थी इस पेपर से अभ्यास करने के साथ ही वेबसाइट पर ही माडल पेपर की आंसर-की से अपने उत्तर का मिलान भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.