Move to Jagran APP

गुम हो रहे दो हजार रुपये के गुलाबी नोट, एटीएम से निकाले कैशबीन Meerut News

बैंकों में आरबीआइ से नहीं भेजे जा रहे दो हजार रुपये के नोट। अधिकांश एटीएम से दो हजार रुपये के कैशबीन निकाले गए।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 12:13 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 12:13 PM (IST)
गुम हो रहे दो हजार रुपये के गुलाबी नोट, एटीएम से निकाले कैशबीन Meerut News
गुम हो रहे दो हजार रुपये के गुलाबी नोट, एटीएम से निकाले कैशबीन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। आने वाले समय में दो हजार के गुलाबी नोट आपकी आंखों से ओझल होने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंकों को दो हजार रुपये के नए नोट जारी नहीं किए जा रहे हैं। बैंकों ने भी 2000 रुपये के नोट को देना बंद कर दिया है। कई बैंकों के एटीएम से दो हजार रुपये के नोट वाले कैशबीन निकाल दिए हैं।

loksabha election banner

आरबीआई से आया सर्कुलर 

अभी कुछ दिन पहले सभी बैंकों में आरबीआई की ओर से एक सर्कुलर आया था। इसमें 2000 रुपये के नोट कम जारी होने की बात बताई गई थी। एकाएक दो हजार रुपये के सभी नोट वापस करने से अफरातफरी मच सकती है। इसलिए बैंकों के माध्यम से धीरे-धीरे 2000 के बड़े नोट को कम किया जा रहा है। मेरठ में एसबीआइ समेत कई बैंकों के एटीएम से दो हजार रुपये के नोट नहीं मिल रहे हैं। बैंक के अधिकांश एटीएम से 2000 के नोट वाले कैशबीन निकाल दिए गए हैं। बैंक के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बैंकों में भी 2000 के नोट नहीं आ रहे हैं और जो नोट आ रहे हैं, उन्हें जारी नहीं किया जा रहा है। ऊपर से इस तरह के कुछ निर्देश हैं जिसकी वजह से एटीएम से भी 2000 के नोट नहीं डाले जा रहे हैं। उस नोट के कैशबीन को निकाल कर 500 और 200 रुपये के कैशबीन डाले जा रहे हैं। ऐसे में अब आने वाले समय में एटीएम से 100, 200, 500 के ही नोट मिलेंगे।

मेरठ में 250 एटीएम

मेरठ जिले में सार्वजनिक और निजी मिलाकर 28 बैंक हैं तथा करीब 250 एटीएम हैं। इसमें सबसे अधिक 78 एटीएम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के हैं।

एटीएम की क्षमता 50 लाख

एक एटीएम में चार तरह कैशबीन होते हैं, जिसमें सौ, दो सौ, पांच सौ और दो हजार रुपये के नोट डाले जाते हैं। एटीएम में 20 पैकेट होते हैं। पूरे कैशबीन में कैश भरने पर एक एटीएम में 50 लाख रुपये आते हैं। हालांकि सुरक्षा कारणों से मेरठ के एटीएम में 20 से 25 लाख रुपये डाले जाते हैं।

सामान्य है नोट की सप्लाई

हालांकि इससे इतर सिंडिकेट बैंक के एक अधिकारी का कहना है कि 2000 रुपये के नोट की सप्लाई सामान्य है। आम लोग दो हजार रुपये के नोट नहीं लेते हैं। इसकी वजह से कुछ बैंक एटीएम में बड़े नोट नहीं डाल रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.