Move to Jagran APP

Sports University: मेरठ में खेल विश्वविद्यालय बनाने के लिए मिस्ड कॉल अभियान शुरू, आप भी जानिए कहां करना है डॉयल Meerut News

मेरठ में खेल विश्वविद्यालय को लेकर समर्थन देने के लिए मिस्ड कॉल हेतु 9717514415 नंबर जारी किया गया है। इस मुहिम से कोई भी जुड़ सकता है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 06:38 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 06:38 AM (IST)
Sports University: मेरठ में खेल विश्वविद्यालय बनाने के लिए मिस्ड कॉल अभियान शुरू, आप भी जानिए कहां करना है डॉयल Meerut News

मेरठ, जेएनएन। मेरठ में खेल विश्वविद्यालय बनाए जाने की मांग दिन-ब-दिन तेज होती जा रही है। इस कड़ी में चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत सोमवार को जिला एथलेटिक्स संघ की ओर से जनसमर्थन जुटाने के लिए मिस्ड काल अभियान की शुरुआत की गई। खेल विवि को लेकर समर्थन देने के लिए मिस्ड काल के लिए 9717514415 नंबर जारी किया गया है। खेल विवि मेरठ में बनाने के लिए मिस्ड काल की शुरुआत सोमवार को बॉस्टन से अंतरराष्ट्रीय डिस्कस थ्रोवर सीमा अंटिल और मेरठ से पूर्व विधायक डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने मिस्ड काल कर किया। खेल विवि के लिए मिस्ड काल अभियान की ऑनलाइन शुरुआत मैसेंजर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की गई। सीमा अंटिल ने इसका पुरजोर समर्थन किया और मेरठ के लोगों को भी बढ़चढ़कर अभियान का हिस्सा बनने की अपील की, जिससे मेरठ को खेल विश्वविद्यालय मिले और यहां के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर की ऊंचाइयों तक पहुंचकर मेरठ और देश का नाम रोशन कर सकें। 

loksabha election banner

मेरठ का हक है खेल विवि

अंतरराष्ट्रीय एथलीट सीमा अंटिल ने कहा कि मेरठ के खिलाडिय़ों ने दुनियाभर में अपनी पहचान बनाई है। ऐसे में यहां पहले ही खेल विवि बन जाना चाहिए था। हर खिलाड़ी अपने शहर से बाहर जाकर ट्रेङ्क्षनग का खर्च नहीं उठा सकता है, इसलिए मेरठ में ही खेल विवि बनने से मेरठ के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए भी अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि निजी स्तर पर एकेडमी चलाकर वे कुछ ही खिलाडिय़ों तक मदद पहुंचा सकती हैं, लेकिन खेल विवि से हर बच्चे को लाभ मिलेगा। उन्होंने मेरठ के लोगों से आह्वान किया है कि व्यक्तिगत राजनीति व पक्ष से ऊपर उठकर सभी को मेरठ में खेल विवि बनाए जाने के अभियान से जुडऩा चाहिए।

मेरठ के खिलाडिय़ों ने साबित की क्षमता

उत्तर प्रदेश एथलेटिक्स संघ के सचिव पीके श्रीवास्ताव ने कहा कि विभिन्न खेलों में मेरठ के खिलाडिय़ों के प्रदर्शन ने यह साबित किया है कि खेल विवि के मेरठ में बनाए जाने की अनिवार्यता को और बढ़ा दिया है। खेल विवि से यहां के खिलाडिय़ों को अतिरिक्त लाभ मिलने के साथ ही स्पोट््र्स यूनिवर्सिटी से पढ़कर निकलने वाले खिलाड़ी बाद में इसी क्षेत्र में करियर भी बना सकेंगे। उत्तर प्रदेश एथलेटिक एसोसिएशन के चेयरमैन और जिला एथलेटिक एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोश भल्ला ने सभी वर्तमान व पूर्व खिलाडिय़ों, उनके स्वजनों और शहर के आम लोगों को भी बढ़चढ़कर मिस्ड काल कर खेल विवि का समर्थन करने का आह्वान किया। जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव अनु कुमार ने कार्यक्रम का संचालन किया।

मेरठ में है 100 एकड़ जमीन

पूर्व विधायक डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने विदेश में रहते हुए भी मेरठ के खेल विवि का समर्थन करने के लिए एथलीट सीमा अंटिल का आभार प्रकट करते हुए कहा कि महामारी के दौर में खेल विवि के लिए जमीन में रुपया न लगाने की बात सामने रखी गई है, लेकिन मेरठ में खेल विवि बनाने के लिए 100 एकड़ जमीन खेल विभाग के पास पहले से ही मौजूद है और स्पोट््र्स कालेज के नाम है। उसी स्थान पर खेल विवि बनाया जा सकता है, जिसमें कोई रुपया नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह मेरठ खेल उपकरणों के उत्पादन में अंतरराष्ट्रीय स्थान रखता है उसी तरह खेल में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधा देने में सक्षम है।

बच्चे जानना चाहते हैं कब बनेगा खेल विवि

दीवान पब्लिक स्कूल के निदेशक हरमोहन राउत के अनुसार पिछले कुछ सालों में खेल विवि को लेकर शुरू हुए अभियान को देखते हुए बच्चे भी जानना चाहते हैं कि मेरठ में खेल विवि कब तक बन जाएगा। स्कूलों में बहुत से ऐसे बच्चे हैं, जो खेल में अच्छे हैं और इसे करियर बनाना चाहते हैं। मेरठ में ही खेल विवि बन जाए तो हजारों बच्चे स्कूल से निकलकर मेरठ के ही खेल विवि में एडमिशन ले सकेंगे। अब वह समय है कि मेरठ में खेल विवि का निर्माण शुरू हो और तय समय में उसे शुरू किया जा सके जिससे उभरते खिलाडिय़ों को अगले कुछ सालों में अपना करियर बनाने का लक्ष्य मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.