Move to Jagran APP

इंदौर जैसी जिद करनी होगी, तभी बदलेगा मेरठ

विश्व शौचालय दिवस पर नगर निगम की स्वच्छता रैली में जुटे जनपद के कई हजार स्कूली बच्चे। मंत्री बोले, इंदौर एक साल में टॉपर हो सकता है तो मेरठ क्यों नहीं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 01:41 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 01:41 PM (IST)
इंदौर जैसी जिद करनी होगी, तभी बदलेगा मेरठ
इंदौर जैसी जिद करनी होगी, तभी बदलेगा मेरठ
मेरठ (जेएनएन)। विश्व शौचालय दिवस पर सोमवार को नगर निगम ने स्वच्छता रैली निकाली, जिसमें जनपद से 27 स्कूलों के लगभग चार हजार स्कूली बच्चे और बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। शहर में तीन स्थानों से रैली निकाली गई। सर्किट हाउस से रैली का नेतृत्व नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने किया। जिमखाना मैदान में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल में जनता ने अपने अधिकार तो बखूबी याद कर लिए, लेकिन देश के प्रति कर्तव्य नहीं सीखा। जनता यदि साथ दे तो मेरठ भी स्वच्छता सर्वेक्षण में बाजी मारेगा।

मंत्री ने दिलाई स्‍वच्‍छता की शपथ
नगर विकास मंत्री ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने बताया कि 2016 के स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर का स्थान 300 से ज्यादा था, लेकिन वहां के महापौर और नगर आयुक्त ने ठान लिया। एक साल में ही इंदौर स्वच्छता में देश का नंबर एक शहर बन गया। मंत्री ने कहा कि मेरठ को भी इंदौर जैसी जिद करनी होगी।

उन्होंने कहा कि हमें अपने देश में भी विदेश वाला वातावरण बनाना होगा। सफाई को हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। महात्मा गांधी के स्वच्छता अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्राथमिकता पर आगे बढ़ा रहे हैं। प्रदेश में महीने के प्रथम शनिवार को दो घंटा श्रमदान करने का आदेश है। लखनऊ में यह सिलसिला लगातार जारी है। इसका उद्देश्य लोगों का संकोच दूर करना है।
कार्यक्रम को कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल, दक्षिण विधायक सोमेंद्र तोमर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने भी संबोधित किया। अध्यक्षता महापौर सुनीता वर्मा ने की। संचालन नगर आयुक्त मनोज चौहान व राकेश गौड़ ने किया। इस दौरान एमएलसी सरोजनी अग्रवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष रविंद्र भड़ाना, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, अजय गुप्ता, सुनील भराला, युवा मोर्चा महानगर अध्यक्ष वीनस शर्मा आदि भी उपस्थित रहे।

स्वच्छता सहयोगियों का सम्मान
नगर विकास मंत्री ने स्वच्छता के सहयोगी पहल-एक प्रयास, टीम क्लीन मेरठ, क्लब 60, सना खान, धर्म गुरु ज्ञानी हरमीत सिंह, फादर बी दास, फादर प्रवीण जोशी, फादर डेनियल, नायब शहर काजी जैनुरराशिद्दीन, पंडित प्रभाकर प्रसाद, आइआइएमटी विवि, एमआइईटी के निदेशक को सम्मानित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के दस पात्रों को मकान की चाभियां सौंपी। इस दौरान उन्होंने नगर निगम के 14वें वित्त आयोग और अवस्थापना निधि के 14.79 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

हजारों थे, मंत्री के पहुंचने तक सैकड़ों रह गए
रैली सुबह ही शुरू हो गई और आधा घंटा में जिमखाना मैदान पहुंच गई। दोपहर 12 बजे तक सभास्थल पर रखी चार हजार कुर्सियां भर गई तो एक हजार कुर्सियां अतिरिक्त मंगवाई गई। स्कूली बच्चे और अन्य लोग इंतजार करते रहे। मंत्री तीन बजे सर्किट हाउस पहुंचे। वहां से तीसरी रैली शुरू हुई और 3.55 बजे तक जिमखाना पहुंची, लेकिन तब तक स्कूली बच्चे और अन्य लोगों का सब्र का बांध टूट चुका था। वे जा चुके थे। मंत्री मंच पर पहुंचे तो स्कूली बच्चे उनके सामने भी सभास्थल से जा रहे थे। उन्हें खूब रोकने की कोशिश की गई, लेकिन शिक्षक और बच्चे नहीं रुके। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.