Move to Jagran APP

मेरठ में हल्‍की धूप ने दी राहत, रिकार्डतोड़ बारिश ने सावन भादो की याद दिलाई

Meerut Weather Update मेरठ और आसपास के जिलों में चार दिनों से हो रही बारिश का दौर सोमवार को थमता नजर आया। सोमवार को सुबह से ही कुछ स्‍थानों पर कोहरा छाया रहा। हालांकि बाद में निकली हल्‍की धूप ने कुछ सुकून जरूर पहुंचाया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 07:15 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 01:14 PM (IST)
मेरठ में हल्‍की धूप ने दी राहत, रिकार्डतोड़ बारिश ने सावन भादो की याद दिलाई
Meerut Weather Update मेरठ में 1995 में जनवरी माह में हुई थी 54 मिलीमीटर बारिश।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Meerut Weather Update मेरठ जनपद में चार दिन से बारिश हो रही है। जनवरी में अब तक हुई बारिश ने 1995 के अधिकतम बारिश के रिकार्ड को भी पीछे छोड़ दिया है। ठंड और बारिश का गठजोड़ जनपद वासियों के लिए परेशानी का सबब बना है। सप्ताहांत में लगातार दो दिन बारिश ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया। रविवार को दिन में सूर्यदेव ने दर्शन दिए, लेकिन घने बादलों से उनकी होड़ चलती रही। दोपहर में एक समय ऐसा भी था कि धूप खिली रही और बौछारें भी पड़ती रहीं। वहीं सोमवार की सुबह बारिश नहीं हुई लेकिन कोहरा छाया रहा। हालांकि आज धूप निकलने के भी आसार बन रहे हैं। कुछ देर बाद आसमान पर धूप नजर आई लेकिन साथ ही बादल भी छाए हुए हैं। दिन में निकली हल्‍की धूप ने ही कुछ राहत पहुंचाई।

loksabha election banner

यह भी जानें

जनपद में रविवार को सुबह 8.30 बजे तक 34 मिलीमीटर बारिश हुई। एक जनवरी से नौ जनवरी शाम 5-30 बजे तक 57.5 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान मौसम विज्ञानी डा. एन सुभाष ने बताया कि 1980 से अब तक उपलब्ध आंकड़ों में वर्ष 1995 में पूरे जनवरी माह में 54 मिलीमीटर बारिश हुई थी। वर्ष 2022 में जनवरी के पहले नौ दिनों में ही बारिश ने यह आंकड़ा पार कर लिया है। यह औसत से पांच गुना अधिक बारिश है। मेरठ में जनवरी में सामान्य रूप से 10 मिलीमीटर बारिश होती है। जनवरी में ऐसी जोरदार बारिश बहुत लंबे काल के बाद देखी गई है। सावन, भादो की तरह पानी बरसा है। जनवरी में बारिश का आलटाइम रिकार्ड वर्ष 1919 में 145 मिलीमीटर का है।

आज छा सकता है कोहरा

एनसीआर, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ अच्छी बारिश देने के बाद आगे निकल चुका है। डा. एन सुभाष ने बताया कि न्यूनतम तापमान में अब कमी आएगी। रविवार को यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक 11 डिग्री था। सुबह के समय कोहरे की आशंका है।

मेरठ में हुई बारिश (मिलीमीटर में)

छह जनवरी - 7

आठ जनवरी - 26

नौ जनवरी - 34 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.