Move to Jagran APP

Meerut Weather Forecast: सुबह की शुरुआत ठंडी हवाओं के साथ, दिन में गर्मी और उमस करेगी परेशान

Meerut Weather Forecast सितंबर का महीना खत्‍म हो गया है लेकिन बारिश वैसी नहीं हुई जैसे कि अनुमान लगाया जा रहा था। आज गुरुवार को दिन में आसमान साफ रहने के कारण गर्मी और उमस को सामना करना पड़ेगा। बारिश की संभावना नहीं है।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 06:40 AM (IST)
Meerut Weather Forecast: सुबह की शुरुआत ठंडी हवाओं के साथ, दिन में गर्मी और उमस करेगी परेशान
गुरुवार को भी साफ आसमान पर तेज सूरज के कारण उमस बरकरार रहेगी।

मेरठ, जेएनएन। Meerut Weather Forecast गुरुवार को सुबह की शुरुआत ठंडी हवाओं के साथ हुई। सितंबर में इस बार अनुमान से कम पानी बरसा, अब अक्‍टूबर का महीना शुरू हो गया है। आसमान साफ रहने के कारण दिन में तेज धूप निकलने के कारण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ेगा। सोमवार के बाद मंगलवार और बुधवार को भी सुबह की शुरुआत मौसम में बदलाव के साथ हुई थी। दिन में सूरज तेज चमकने के कारण गर्मी और उमस बरकरार रही। कहीं से बारिश की उम्‍मीद नजर नहीं आ रही है। इसके पूर्व रविवार को हालांकि कुछ समय के लिए मौसम खुशनुमा बना गया था।

prime article banner

गर्मी और उमस 

सोमवार को साफ आसमान पर सूरज के तेज चमकने से दिन में गर्मी और उमस बनी रही। रविवार को लगा था कि एक बार तो बारिश आ जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। सुबह बह रही ठंडी हवाओं और आसमान पर छाए हल्‍के बादलों ने दिनभर मौसम के खुशनुमा बने के संकेत तो दिए थे। लेकिन दिन में धूप निकलने के बाद गर्मी और उमस भी परेशान किया। इसके पूर्व शनिवार को दिन की शुरुआत तो तेज धूप के साथ ही हुई थी पर बाद आसमान में काले घने बादल छा गए थे। बारिश नहीं हुई, मौसम अच्‍छा बना रहा। हालांकि सितंबर का माह अब खत्‍म होने को है। उतनी बारिश हुई नहीं, जितना कि अनुमान लगाया जा रहा है।

गर्मी और उमस से राहत

इसके पूर्व गुरुवार की देररात मेरठ और आसपास के जिलों में हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया था। मेरठ समेत सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, शामली, बागपत और बुलंदशहर में गर्मी ने लोगों को काफी परेशान किया है। कड़ी धूप से मेरठ समेत आसपास के जिलों में लोग परेशान हैं। वहीं सहारनपुर के देवबंद में हुई झमाझ बारिश से वहां की सड़के लबालब हो गई। आसपास के लोगों को आने-जाने में काफी समस्‍या उठानी पड़ी। मेरठ में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने से गर्मी के साथ-साथ अन्‍य समस्‍या भी आई है। यहां का तापमान भी काफी बढ़ गया है। पिछले साल की तुलना करें तो इस साल मेरठ में बारिश का घनत्‍व भी कम रहा है।

बारिश की थी संभावना

मौसम विभाग ने सितंबर माह में बारिश होने की संभावना जताई थी। इसके पूर्व रविवार के बाद सोमवार को भी आसमान के साफ नजर आने से तेज धूप निकली थी, रविवार की तरह ही सोमवार को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा। सितंबर के महीने में जिस प्रकार उम्‍मीद जताई जा रही थी कि बारिश होगी, ऐसा हो नहीं रहा है। शनिवार को पहले तो आसमान पर हल्‍के बादलों ने वर्षा की संभावना को बल दिया लेकिन बाद में तीखी धूप ने उमस और गर्मी को बढ़ा दिया था, ऐसा ही रविवार को दिन निकलते ही हुआ। रविवार को दिनभर गर्मी और उमस के बनी रही। इसके पूर्व शुक्रवार की सुबह आसमान पर छाए बादलों बारिश होने की कुछ उम्‍मीदें जगाई थी, कुछ देर बाद निकली धूप ने सारी संभावनाओं को खत्‍म कर दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK