Move to Jagran APP

Meerut Weather Forecast: सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ, साफ आसमान ने बारिश की उम्‍मीद धूमिल की

Meerut Weather Forecast सोमवार को बादलों के बावजूद तेज धूप से सामना हुआ था मंगलवार को आसमान साफ नजर आया और बारिश होने की संभावना नहीं है।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 06:37 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 06:37 AM (IST)
Meerut Weather Forecast: सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ, साफ आसमान ने बारिश की उम्‍मीद धूमिल की
Meerut Weather Forecast: सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ, साफ आसमान ने बारिश की उम्‍मीद धूमिल की

मेरठ, जेएनएन। Meerut Weather Forecast मंगलवार को दिन की शुरुआत सुबह तेज धूप के साथ हुई। आसमान पर बादल नरारद नजर आए और आज बारिश होने की कोई उम्‍मीद नजर नहीं आ रही है। सोमवार को दिनभर बादलों के बावजूद सूरज की तेज तापिश से सामना हुआ। सोमवार को रात में भी उमस और गर्मी से हाल बेहाल रहा। इस हफ्ते की शुरुआत ही बिना झमाझम के हुई है। रविवार की तरह ही सोमवार को भी सुबह बादलों के कारण बारिश के आसार तो बनते नजर आए लेकिन बारिश नहीं हुई थी। दिन निकलते निकलते बादलों के बीच तेज धूप ने गर्मी और उमस से सामना कराया। गर्मी के चलते लोगों को परेशानी से रूबरू होना पड़ा। दो दिन से मौसम तो बारिश का बना रहा। लेकिन झमाझम नहीं हो रही थी।

prime article banner

चढ़ा गर्मी का पारा

इसके पूर्व रविवार की सुबह से ही आसमान साफ नजर आया और बादल नदारद थे, तेज धूप निकलने से यह साफ संकते थे कि रविवार को भी शनिवार की तरह ही उमस और गर्मी बरकरार रही। बीत दो दिनों से बारिश नहीं होने से गर्मी का पारा भी चढ़ा हुआ है। रविवार को भी उमस और गर्मी का ही सामना करना पड़ेगा। हालांकि शनिवार को सुबह बादलों के बाद दिन में धूप भी नजर आई थी। लेकिन दिन में बारिश नहीं हुई थी। मौसम विज्ञानियों भी मेरठ और आसपास के जिलों में बारिश होने की संभावना जता चुके हैं। वैसे भी इस सावन से ज्‍यादा पानी भादो मास में बरसा है।

बादल तो बने लेकिन बरसे नहीं

इसके पूर्व शनिवार की सुबह आसमान पर बादल नजर आए थे। हालांकि शुक्रवार को भी बादल नजर आए थे और थोड़ी बूंदाबांदी के साथ दिन की शुरुआत हुई थी। शनिवार को बारिश होने की संभावना जताई जा रही थी। शुक्रवार को दिन में तेज धूप के चलते गर्मी और उसम का सामना करना पड़ा था। मौसम विभाग ने भविष्‍यवाणी की थी, वेस्‍ट यूपी में अभी वर्षा का दौर अभी जारी रहेगा। गुरुवार के बाद शुक्रवार की सुबह से रिमझिम फुहारों का दौर शुरू हो गया। इससे मौसम में ठंडक का अहसास हुआ और गर्मी उसम से भी राहत मिली थी, लेकिन दिन निकलते निकलते बादलों के बीच निकली तेज धूप ने बारिश की उम्‍मीदों को धूमिल कर दिया। दोपहर तक तेज धूप से ही सामना होता रहा। इनदिनों हो बारिश किसानों के लिए लाभदायक मानी जा रही है। गुरुवार को भी दिनभर कभी कम तो कभी ज्‍यादा बारिश होती रही। अगले दो तीन दिनों तक मौसम के सुहाना बने रहने के आसार हैं। लंबे समय से मानसूनी बारिश की बाट जोह रही धरा भी प्रफुल्लित नजर आ रही है।

बारिश का क्षेत्र काफी व्यापक

कृषि प्रणाली संस्थान के प्रधान मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बताया कि बुधवार को हुई बारिश का क्षेत्र काफी व्यापक है। मेरठ में ही नहीं दिल्ली और गाजियाबाद में समूचे क्षेत्र में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। अगले 48 घंटों में बारिश का दौर जारी रहेगा। मेरठ में शहरी इलाकों में 18.8 मिलीमीटर बारिश हुई। सुबह के समय कंकरखेड़ा, मोदीपुरम और दौराला क्षेत्र में बारिश की तीव्रता अधिक रही। मोदीपुरम में शाम तक 24.9 मिलीमीटर बारिश हुई। डा. एन सुभाष ने बताया कि गुरुवार को 23 से 25 और शुक्रवार को 20 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.