मेरठ ग्रामीण ने सात विकेट से मैच जीतकर शहरी टीम को दिया अधिक मतदान करने का संदेश

जिला निर्वाचन आयोग की ओर से बुधवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत भामाशाह पार्क में एक मैत्री मैच का आयोजन किया गया। पिछले चुनाव में भी देखा गया था कि ग्रामीण अंचल के मतदाताओं ने अधिक प्रतिशत में वोट दिया था।

Taruna TayalPublish: Wed, 26 Jan 2022 08:32 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jan 2022 08:32 PM (IST)
मेरठ ग्रामीण ने सात विकेट से मैच जीतकर शहरी टीम को दिया अधिक मतदान करने का संदेश

मेरठ, जागरण संवाददाता। जिला निर्वाचन आयोग की ओर से बुधवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत भामाशाह पार्क में एक मैत्री मैच का आयोजन किया गया। पिछले चुनाव में भी देखा गया था कि ग्रामीण अंचल के मतदाताओं ने अधिक प्रतिशत में वोट दिया था और इस बार भी यह मैच मेरठ शहर और मेरठ ग्रामीण के बीच आयोजित किया गया जिससे पूरा जिला बढ़-चढ़कर मतदान करें। भारतीय टीम के खिलाड़ी गेंदबाज कुलदीप यादव ने मेरठ शहर टीम की कप्तानी की और कर्ण शर्मा ने मेरठ ग्रामीण टीम की कप्तानी की। इस मैच में मेरठ ग्रामीण टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर शहरी मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का संदेश दिया।

मैच में मेरठ ग्रामीण टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। मेरठ शहर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 172 रनों का लक्ष्य दिया। मेरठ शहर की टीम से करन शर्मा और उमंग शर्मा ने ओपनिंग की और तेज गति से रन बनाना शुरू किया। करन शर्मा 21 रन बनाकर ही लौट गए जबकि उमंग शर्मा ने 43 रनों का योगदान दिया। इसके बाद आए अक्षदीप नाथ, उपेंद्र यादव आठ व 16 रन ही बना सके। समीर चौधरी ने पारी को संभालने की कोशिश की और 23 गेंदों में छह चौके मारकर 34 रन बनाए। इसके बाद आए सौरभ कुमार और कुलदीप यादव ने तेज गति से रन बनाने की कोशिश की लेकिन 15 और 16 रन ही बना सके। मेरठ ग्रामीण की ओर से कर्ण शर्मा और ऋषभ ने दो-दो विकेट झटके। जवाबी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मेरठ ग्रामीण टीम ने 19 ओवर में ही 3 विकेट के नुकसान पर 173 रन बनाकर मैच जीत लिया। टीम की ओर से हरदीप सिंह और समीर रिजवी ने पारी की शुरुआत की। दोनों खिलाड़ियों ने तेज गति से रन बनाना शुरू किया और हरदीप ने 14 व समीर ने 30 रनों का योगदान दिया। इसके बाद प्रियम गर्ग 15 रन बनाकर लपक लिए गए। रिंकू सिंह और संदीप तोमर ने दमदार पारी खेलते हुए नाबाद 43 व 66 रनों का योगदान देकर टीम को जीत दिलाई। मेरठ शहर की टीम से प्रशांत, विनीत व कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिए।

मतदाता जागरूकता के लिए आयोजित इस मैच में दोनों टीमों के कप्तानों ने मैच के शुरुआत में ही हर किसी से मतदान करने की अपील की और गणतंत्र के इस पर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। मैच में मेरठ ग्रामीण के कर्ण शर्मा बेस्ट बॉलर बने और मेरठ ग्रामीण के ही रिंकू सिंह को बेस्ट बैट्समैन का खिताब दिया गया। मैच के अंत में मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह, डीएम के बालाजी, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के निदेशक डॉक्टर युद्धवीर सिंह, मुख्य अतिथि भुवनेश्वर कुमार सहित अन्य ने विजेता व उपविजेता टीम को ट्रॉफी देने के साथ ही व्यक्तिगत पुरस्कार भी प्रदान किए। मंडलायुक्त ने कहा कि यह चुनावी प्रक्रिया लोकतांत्रिक व्यवस्था में सबसे महत्वपूर्ण आयोजन है। इसमें हर किसी को अपनी जिम्मेदारी समझ कर मतदान करना चाहिए। मतदान करने के प्रति समाज को इतना जागरूक होना चाहिए कि उन्हें मतदान करने को बोलना भी न पड़े। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने अधिक प्रतिशत मतदान किया था, जबकि कैंट क्षेत्र के साथ ही शहर व दक्षिण विधानसभा में कम वोट पड़े थे। इस साल पिछला रिकॉर्ड टूटना चाहिए और कोशिश यह होनी चाहिए कि हम प्रदेश में सबसे अधिक मतदान करने वाले जिला बने।

मैच देखने के लिए काफी संख्या में स्कूली छात्र छात्राएं, स्काउट गाइड, बैंड, एनसीसी कैडेट व मेरठ के खिलाड़ी भामाशाह पार्क में उपस्थित रहे। इसके अलावा भी शहर के गणमान्य जन उपस्थित रहे और लोगों को चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

 

Edited By Taruna Tayal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept