Move to Jagran APP

ओमिक्रोन में दिख रहे ये सामान्‍य लक्षण, पांच दिन में स्‍वस्‍थ होना है तो ऐसा करें

Meerut Omicron News Update तेजी से फैल रहे ओमिक्रोन संक्रमण से बचाव और उपचार के प्रति जागरूकता के लिए मेदांता हास्पिटल ने किया वर्चुअल कार्यक्रम। जरा सी सावधानी बरतने से कोरोना और ओमिक्रोन दोनों से ही बचा जा सकता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 11:15 AM (IST)
Omicron In Meerut ओमिक्रोन के लक्षण दिखने पर ही इसका तुरंत इलाज शुरू कराएं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Omicron In Meerut मेरठ मेंकोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैल रहा है। ऐसे में इससे बचाव, लक्षण व उपचार को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को मेदांता हास्पिटल गुरुग्राम की ओर से वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें मुख्य वक्ता मेदांता के इंस्टीट्यूट आफ चेस्ट सर्जरी के सीनियर कंसल्टेंट डा. हर्षवर्धन पुरी रहे। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट तेजी से जरूर फैल रहा है लेकिन इससे रिकवरी की दर भी तेज है। लोग तीन से चार दिन में स्वस्थ्य हो रहे हैं। संक्रमितों में सर्दी, जुकाम, गले में खराश, बुखार आदि सामान्य लक्षण ही देखने को मिल रहे हैं।

loksabha election banner

आक्सीजन का स्तर भी नापे

बुजुर्ग, कोमार्बिड या जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, उनमें ही गंभीर समस्या देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित होने पर दिन में तीन से चार बार बुखार और एक बार आक्सीजन का स्तर भी नापे। सकारात्मक सोच रखे और होम आइसोलेशन में भी सामान्य दिनचर्या में रहें, डरें बिल्कुल नहीं। बुखार आने पर सिर्फ पैरासिटामाल ही लें। एंटीबायोटिक या किसी अन्य प्रकार की दवाओं की इसमें कोई जरूरत नहीं है। खानपान में उच्च प्रोटीनयुक्त आहार लें जैसे चिकन, मटन, अंडा, सोयाबीन, दूध आदि।

इन चीजों से बचें

चाकलेट, शराब, उच्च शर्करा वाले खानपान से बचें। शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रखें। होम आइसोलेशन खत्म करने के लिए यह देखे कि अगर आपको पिछले 72 घंटों से बुखार नहीं आया तो आप सामान्य दिनचर्या में लौट सकते हैं। कोरोना से बचाव को लेकर उन्होंने बताया कि घर से बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें। म्यूटेशन के वजह से इस लहर में लोग जरा सी लापरवाही में संक्रमित हो रहे हैं। अगर काटन का मास्क पहन रहे हैं तो उसके साथ एक सर्जिकल मास्क पहनें। एन-95 मास्क का उपयोग कर रहे हैं तो वह अकेला ही संक्रमण से बचाने में सक्षम है।

ये हैं ओमिक्रोन संक्रमण के लक्षण

- सर्दी, जुकाम के साथ 100-101 फारेनहाइट बुखार होना।

- कमजोरी महसूस होना।

- नाक बहना

- गले में खराश व सुगंध न आना।

- गले में खराश के साथ बलगम रहित खांसी या सूखी खांसी।

- सामान्य संक्रमण होने पर तीन से चार दिन के बाद रोगी अच्छा महसूस करने लगता है लेकिन ओमिक्रोन के मामले में मरीज को स्थिति में सुधार नहीं महसूस होता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.