Move to Jagran APP

मेरठ: कोरिया की मशीन एक मिनट में बनाएगी 45 लीटर आक्सीजन, 10 बेडों को एकसाथ देगी आपूर्ति

कोरिया की उन्नत मशीनें मंगलवार को उत्‍तर प्रदेश के मेरठ में पहुंच गई हैं। यह लगने वाले प्लांट से प्रति मिनट 45 लीटर आक्सीजन का उत्पादन संभव होगा। इससे एक साथ दस बेड को पर्याप्त मात्र में आक्सीजन मिल सकेगी।

By Himanshu DwivediEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 08:46 AM (IST)
मेरठ: कोरिया की मशीन एक मिनट में बनाएगी 45 लीटर आक्सीजन, 10 बेडों को एकसाथ देगी आपूर्ति
मेरठ में कोरिया से लाई गई आक्‍सीजन पैदा करने वाली मशीन।

मेरठ, जेएनएन। सीएचसी मवाना को आक्सीजन प्लांट की सौगात मिली है। कोरिया की उन्नत मशीनें मंगलवार को यहां पहुंच गई हैं। यह लगने वाले प्लांट से प्रति मिनट 45 लीटर आक्सीजन का उत्पादन संभव होगा। इससे एक साथ दस बेड को पर्याप्त मात्र में आक्सीजन मिल सकेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ के मेरठ आगमन के दौरान कोरोना वैश्विक महामारी में लगी स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा के बाद ग्रामीणांचल में रखे फोकस के बाद व्यवस्थाओं में बदलाव दिखाई देने लगा है।

loksabha election banner

क्षेत्रीय विधायक दिनेश खटीक अपनी निधि से 50 लाख रुपये डीएम को खर्च करने की अनुमति दे चुके हैं। वहीं, मदद के लिए सामाजिक संस्थाएं भी आगे आने लगी हैं। सीएचसी मवाना के लिए गोल्डी मसाले वालों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कोरिया निर्मित मशीनें मंगलवार को भेजी हैं। यह प्रति मिनट 45 लीटर आक्सीजन का उत्पादन करेंगी। जिससे दस बेड को एक साथ आक्सीजन मिल सकेगी। हालांकि अभी आक्सीजन स्टोरेज नहीं होगी। स्वास्थ विभाग के अधिकारियों के अनुसार आक्सीजन प्लांट को और विस्तार दिया जाएगा जिससे आसपास के क्षेत्रों की पीएचसी को आक्सीजन की आपूर्ति पर्याप्त मात्र में उपलब्ध हो सके। सीएचसी प्रभारी डा. सतीश भास्कर ने बताया कि मशीने रिसीव कर ली हैं जल्द इसपर काम शुरू हो जाएगा।

एमएन कंपनी करेगी प्लांट की देखरेख: एमएन लि. द्वारिका, दिल्ली की कंपनी आक्सीजन प्लांट लगाएगी और देखरेख की जिम्मेदारी भी उसकी रहेगी। कंपनी के एरिया मैनेजर हरजीत सिंह ने बताया कि करीब साढ़े 19 लाख रुपये का बजट से प्लांट लगेगा। वह कोरोना काल में उप्र में करीब 100 से अधिक इस तरह के प्लांट लगा चुके हैं। इसकी क्षमता बढ़ाएंगे तो आक्सीजन स्टोर और रिफिलिंग भी शुरू हो जाएगी।

एसडीएम ने देखी मशीन: एसडीएम कमलेश गोयल मंगलवार को अपराह्न् सीएचसी पहुंचे और आक्सीजन प्लांट के विषय में सीएचसी प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा.सतीश भास्कर से जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने सीएचसी परिसर में प्लांट की स्थापना के लिए चयनित जगह और मशीन का मुआयना किया। इस मौके पर डा.नीरज तोमर भी मौजूद रहे। एसडीएम मवाना कमलेश गोयल ने कहा कि सीएचसी में गोल्डी मसाला कंपनी की मदद से आक्सीजन प्लांट लग रहा है। यह जल्द ही काम करना शुरू कर देगा। सबसे पहले कोविड वार्ड में आपूर्ति शुरू की जाएगी।

अमेरिका से आए 15 आक्सीजन कंसंट्रेटर: क्षेत्र के गांव नागौरी के धर्माथ अस्पताल में बनाए गए कोविड सेंटर में अमेरिका से मदद पहुंची है। अमेरिका से नागौरी गांव निवासी इंजीनियर ने 15 आक्सीजन कंसंट्रेटर चिकित्सालय को निश्शुल्क उपलब्ध कराए हैं। इससे क्षेत्र के करीब 40 गांवों के मरीजों के इलाज में आक्सीजन की किल्लत आड़े नहीं आएगी। अमेरिका में रहने वाले नागौरी गांव निवासी इंजीनियर जयपाल सिंह राठी ने अपने मित्रों के सहयोग से धर्मार्थ चिकित्सालय को 15 आक्सीजन कंसंट्रेटर निश्शुल्क उपलब्ध कराए हैं। इस अस्पताल में आक्सीजन कंसंट्रेटर लगने से मेरठ और मुजफ्फरनगर के करीब 40 से अधिक गांव के मरीजों को लाभ मिलेगा। समिति अध्यक्ष विनीत कुमार राठी ने बताया कि नागौरी में श्रीराम ग्राम विकास सेवा समिति के माध्यम से गरीबों के लिए स्कूल व रोगियों के इलाज के लिए धर्मार्थ चिकित्सालय का संचालन किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.